Site icon HTIPS

USB क्या है Full Form, प्रकार, कार्य और लाभ-हानि

USB

आज के समय में Charger या Data Cable के रूप में USB का उपयोग हो रहा है लेकिन इसकी समस्त जानकारी बहुत कम लोगो को होती है इसलिए इस पेज पर हमने USB से सबंन्धित जानकारी शेयर की है।

तो चलिए USB की जानकारी को पढ़कर समझते है।

USB क्या है

USB एक प्रकार का Cable है जिसका इस्तेमाल करके हम इलेक्ट्रिसिटी और डाटा को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

यूएसबी का इस्तेमाल करके हम स्मार्टफोन और कैमरा जैसी डिवाइस को चार्ज करते है या फिर कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट करके डाटा को ट्रांसफर भी करते है।

USB का Full form Universal Serial Bus है।

USB का इतिहास क्या है

USB को 1996 में लांच किया गया था और इसे बनाने की शुरुआत Intel, Microsoft, IBM, Compaq, Dec, Nortal And Nec सात कंपनियों ने एक साथ मिलकर की थी।

यूएसबी का सबसे पहला Standard Intel Company की टीम में शामिल अजय भट्ट जी ने किया था उसके बाद से यूएसबी के कई Version बाजार में लांच हो चुके है।

USB Ports कहाँ स्थित होते हैं

आधुनिक कंप्यूटर में कम से कम एक USB Port जरूर होता हैं।

नीचे कुछ Typical Locations के बारे में आपको बताने वाला हूँ जहाँ आप एक कंप्यूटर में इन USB Port को Locate कर सकते हैं।

USB Devices क्या हैं

USB Devices उन्हें कहाँ जाता हैं जो कि यूएसबी Technology का उपयोग अपने Operations को
सुचारु रूप से करने के लिए करते हैं।

आज के समय में हम लाखों यूएसबी डिवाइस का इस्तेमाल कर रहें हैं जिसे हम अपने Computer के साथ Connect करके इनका उपयोग कर सकते हैं।

नीचे हम कुछ ऐसे ही USB Devices के बारे में बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल आप अपने दैनिक जीवन में रोज करते हैं।

चलिए अब यूएसबी के सभी वर्जनो की जानकारी समझते हैं।

USB Versions क्या है

यूएसबी को सबसे पहले साल 1996 में लांच किया गया था। उसके बाद से अब तक यूएसबी के तकरीबन 6 वर्जन आ चुके हैं।

USB 1.0

USB Version 1.0 को साल 1996 में जनवरी के महीने में लॉन्च किया गया था। यह यूएसबी का सबसे पहला वर्जन था और इसकी स्पीड लगभग 1.5Mbits थी।

उस दौर में इतने ज्यादा डिवाइस उपलब्ध नहीं थे और लोग फ्लॉपी ड्राइव का इस्तेमाल करते थे, इसीलिए इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया गया।

USB 1.1

इस USB को USB 1.0 के Launch होने के 2 साल बाद अर्थात साल 1998 में बाजार में लांच किया गया था। यह यूएसबी 1.0 से कई मामले में बहुत आगे था। इसके द्वारा 12 Mbps की स्पीड तक डाटा को एक डिवाइस से दूसरा डिवाइस तक ट्रांसफर किया जा सकता था।

USB 2.0

इस यूएसबी 2.0 को साल 2000 में अप्रैल के महीने में बाजार में लांच किया गया था। इस यूएसबी को Intel, Microsoft, Compaq जैसी कंपनियों ने एक साथ मिलकर Develop किया था। इस यूएसबी को बहुत ही सफल वर्जन माना जाता है।

क्योंकि आज भी ज्यादातर डिवाइस में इसी का इस्तेमाल किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस यूएसबी की डाटा ट्रांसफर करने की स्पीड 480 Mbps है और इसे 2.5V और 18A का Host से पेरिफेरल मे Power भी सप्लाई कर सकते हैं।

USB 3.0

USB 3.0 को November 2008 में मार्केट में launch किया गया था। USB 2.0 को थोड़ा और improve किया गया है। इसलिए इसमें USB 2.0 से बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं को मिलते है लेकिन इसकी डाटा ट्रान्सफर स्पीड को बढाकर 5 Gbps (Giga Bite Per Second) कर दिया गया, जो की USB 2.0 से बहुत ज्यादा है।

USB 3.1

यह USB 3.0 को थोड़ा और improve करके बनाया गया जो USB 3.1 है। इसको सन 2013 में Launch किया गया था। इसके द्वारा 20v और 5a तक Power Supply कर सकते है .

इस यूएसबी की Data transfer करने की speed और ज्यादा बढ़ा दी गयी थी। USB 3.1 में 10 Gbps (Giga Bite Per Second) की Speed से Data को Transfer किया जा सकता है जो USB 3.0 से लगभग दोगुनी है।

USB 3.2 को Device में किसी भी तरह से लगाया जा सकता है। इसको लगाते समय उल्टा या सीधा देखने की जरुरत नहीं होती है।

USB Port काम न करें तो क्या करना चाहिए

यूएसबी पोर्ट के ठीक से काम न करने के बहुत से कारण हो सकते हैं।

जैसे :- Sudden का काम बंद कर देने।

यदि ऐसी कोई Problems हैं तो Hardware या Software Failure से Track किया जा सकता हैं तो चलिए नीचे कुछ यूएसबी पोर्ट को ठीक करने के Tips पढ़ते हैं।

यूएसबी के प्रकार

सभी USB Cables के अलग-अलग Functions होते हैं इसलिए Mainly नए-नए Devices के हिसाब से उनके साथ Compatible होने के लिए अच्छे स्पेक्स वाले यूएसबी केबल को बनाया जाता हैं।

नीचे ऐसे ही कुछ USB Cable के बारे में बताया गया हैं तो चलिए पढ़ते हैं।

USB Connector 3 प्रकार के होते है।

USB Type A

यह यूएसबी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला कनेक्टर है। यूएसबी type A फ्लैट होते हैं और यह बाकी सभी Connector से थोड़े से बड़े होते हैं।

आपको इस प्रकार का यूएसबी लगभग सभी कंप्यूटर और लैपटॉप में आसानी से देखने को मिल जाएगा। इस यूएसबी को माउस, कीबोर्ड और Pendrive में इस्तेमाल किया जाता है।

USB Type B

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस यूएसबी का इस्तेमाल काफी कम किया जाता है। यूएसबी type B चौकोर आकार के होते हैं और यह देखने में भी थोड़े बड़े बड़े होते हैं।

ज्यादातर इनका इस्तेमाल मॉडेम, स्कैनर और प्रिंटर में किया जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन में भी किया जाता है।

USB Type C

यह यूएसबी बहुत ही Inovative होता है और यह साइज में भी छोटा होता है। इस यूएसबी के जरिए कैमरा, MP3 प्लेयर और बाकी सभी छोटे डिवाइस को कंप्यूटर अथवा लैपटॉप से जोड़ा जाता है।

आप इस यूएसबी का इस्तेमाल किसी भी साइट से कर सकते हैं।

चलिए अब आपको बताते हैं कि मिनी यूएसबी कनेक्टर और माइक्रो यूएसबी कनेक्टर क्या होता है।

Mini USB connector

हम अपने मोबाइल को Charge करने के लिए अथवा मोबाइल से डाटा को ट्रांसफर करने के लिए जिस कनेक्टर का इस्तेमाल करते हैं उसे ही मिनी यूएसबी कनेक्टर के नाम से जाना जाता है।

यह टाइप भी प्रकार का Connector होता है और इसे ज्यादा छोटा होने की वजह से मिनी यूएसबी कनेक्टर कहा जाता है।

Micro USB Connector

इस कनेक्टर का इस्तेमाल पुराने Digital Camera में किया जाता है और कुछ मोबाइल कंपनियां भी इस प्रकार के Connector का इस्तेमाल करती है।

यह Type A प्रकार का कनेक्टर होता है।

यूएसबी से लाभ (Advantage)

यूएसबी से हानि (Disadvantage)

आशा है USB की जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

इससे सम्बन्धी किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे।

Exit mobile version