Mouse क्या हैं

Computer Mouse क्या हैं इसके प्रकार, कार्य और लाभ

दोस्तों आज के जमाने में लगभग सभी लोग कंप्यूटर अथवा लैपटॉप को इस्तेमाल करते हैं जिसमे Mouse के मुख्य हिस्सा होता है।

Mouse का उपयोग लगभग सभी कंप्यूटर में किया जाता है क्योंकि इसके उपयोग के द्वारा ही हम कंप्यूटर को निर्देश देते हैं और बाद में कंप्यूटर उसे Process करके हमारे सामने Result दिखाता है।

इसलिए इस पेज पर हम Computer Mouse से संबंधित समस्त जानकारी शेयर करने वाले है ताकि Mouse से संबंधित सभी प्रश्नो को जवाब आपको मिल जाये।

Mouse क्या है?

जैसे Printer और CPU और अन्य पार्ट्स कंप्यूटर से जुड़े होते है ठीक उसी तरह Mouse भी कंप्यूटर से जुड़ा हुआ होता है।

यह भी कंप्यूटर का एक अहम हिस्सा है क्योंकि इसके बिना हम किसी भी कंप्यूटर की कोई भी दिशा निर्देश नहीं दे पाएंगे।

जैसे कि हम सभी जानते है कि कंप्यूटर में दो प्रकार के डिवाइस होते हैं जिसमें इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस होता है और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंप्यूटर के माउस को इनपुट डिवाइस कहा जाता है।

कंप्यूटर में Mouse का मुख्य उपयोग किसी भी आइटम, फोल्डर, पेज, डॉक्यूमेंट को क्लिक करके उसे खोलना या बंद करने में किया जाता है।

माउस में दो बटन होते हैं और एक बटन Scroll wheel का होता है। इसके द्वारा हम माउस के करसर को कंप्यूटर की स्क्रीन पर ऊपर नीचे ले जा सकते हैं।

पहले माउस का प्रयोग सबसे पहले एप्पल लिसा कंप्यूटर (Apple Lisa computer) पर किया गया था।इस प्रथम माउस की  जानकारी आज भी New Mexico के संग्रालय में सुरक्षित है और कंप्यूटर माउस का उदहारण है। ये माउस लकड़ी का बनाया गया था।

Mouse का Fullform

  • M : Manually
  • O : Operated
  • U : Utility
  • S : Selecting
  • E : Equipment

अर्थार्त Manually Operated Utility for Selecting Equipment

Mouse का आविष्कार

कंप्यूटर के माउस की खोज Douglas Engelbart ने की थी।Douglas Engelbart ने माउस की खोज साल 1960 में की थी और साल 1970 में Douglas Engelbart ने इसका पेटेंट करवाया।

जब Douglas Engelbart  ने माउस की खोज की थी उस समय डगलस स्टेनफोर्ड रिसर्च इंस्टिट्यूट (Stanford Research Institute) में कार्य कर रहे थे।माउस की खोज के साथ ही एक नये कंप्यूटर युग की शुरुआत हुई थी।

माउस के बटन

सामान्य तौर पर माउस में तीन बटन होते हैं और इन तीनों बटन के कार्य के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

Cursor Button

Cursor का आइकॉन का निशान तीर की तरह होता है। इसे हम कंप्यूटर के स्क्रीन के किसी भी कोने पर ले जा सकते हैं और किसी भी फोल्डर या फिर कंप्यूटर की सेटिंग को खोल सकते हैं।

Left Button

इस बटन का ज्यादा इस्तेमाल किसी भी टेक्स्ट वर्ड  को कॉपी करने में या फिर किसी फोल्डर को खोलने के लिए किया जाता है।आपकी जानकारी के लिए बता देगी किसी भी फोल्डर को खोलने के लिए इस बटन को डबल क्लिक करना होता है, तभी वह फोल्डर खुलता है।

Right Button

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राइट बटन का इस्तेमाल कोपी किए गए टेक्स्ट को पेस्ट करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इस बटन का इस्तेमाल डेस्कटॉप स्क्रीन पर नए फोल्डर को बनाने के लिए भी किया जाता है। 

इसके अलावा इस बटन का इस्तेमाल करके आप किसी भी लिंक को कॉपी कर सकते हैं या फिर किसी भी फोटो को अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं।

माउस के प्रकार

अगर माउस के प्रकार की बात की जाए तो यह कई प्रकार के होते हैं जैसे

  1. Machanical MOuse
  2. Optomechanical Mouse
  3. Optical Mouse,
  4. Trackball Mouse,
  5. Wireless Mouse

1.  Mechnaical Mouse

यह वाला माउस लगभग बंद हो चुका है।यह बहुत पुराना  माउस है। इसे Computer पर Pad की सहायता से घुमाया जाता था। इसमें एक रबड़ की बॉल होती है जिसके घूमने और टच होने पर Cursur को हम Computer की स्क्रीन पर चला सकते थे। रबड़ की बॉल में अगर प्रॉब्लम आ जाती है तो इससे माउस काम करना बंद कर देता है

2. Optomechanical Mouse

यह माउस पुरानी वाली माउस की तुलना में ज्यादा अच्छा था। इसमें एक्सटेंशन लगा होता है और एक लाल रंग की लाइट होती है।इसमें लगा सेंसर एक निश्चित डिस्टेंस के अनुसार अच्छे से काम करता है

3. Optical Mouse

इस Mouse का उपयोग बहुत ही ज्यादा किया जा रहा है।इसके अंदर यूएसबी वायर की सुविधा होती है और इसके नीचे एक लाल कलर की लाइट लगी हुई होती है और एक पहिया होता है और दो लेफ्ट राइट साइड के बटन होते हैं

4. Trackball Mouse

जैसा कि नाम से ही पता चलता है इसमें एक ट्रैकबॉल लगी हुई होती है। ट्रैकबॉल को जहां में घुमाते हैं वहीं पर माउस का Cursor स्क्रीन पर ले जा सकते हैं

5. Wireless Mouse

यह माउस सबसे ज्यादा काम में लिया जा रहा है। इसके अंदर वायर की जरूरत नहीं पड़ती है और हम कहीं भी किसी भी स्थान पर बैठकर इसको ऑपरेट कर सकते हैं।इसके लिए इसके साथ एक रेडियो फ्रिकवेंसी ओपन लगाया जाता है जिसकी तरंगों से यह कार्य करता है।

यह एक यूएसबी वाईफाई की तरीके से ही होता है।इसे CPU या फिर लैपटॉप में लगा सकते हैं। उसके बाद यह हमारी PC से कनेक्ट हो जाता है और हम Computer से दूर बैठे बैठे माउस से Computer में किसी भी फोल्डर को खोल सकते हैं।

जरूर पढ़िए :

दोस्तों इस Page पर आप Mouse क्या हैं इसके Button के कार्य एवं माउस के प्रकारों के बारे में समस्त जानकारी विस्तार से पड़ेगें।

दोस्तों यदि आपको माउस की ये Post पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Facebook, Twitter, Instagram जैसे Social Media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना मत भूलिए धन्यवाद।

2 thoughts on “Computer Mouse क्या हैं इसके प्रकार, कार्य और लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.