WordPress Website Secure Kaise Kare 14 Important Settings

WordPress blogs और WordPress Website Secure करना बहुत जरूरी है इसलिए इस  पोस्ट में हम WordPress Website Secure करने की पूरी जानकारी जानेगे।

जैसे कि हम सभी जानते है Hacking इतनी आसान नही है और बात कि जाए WordPress जैसे  प्रसिद्ध Platform की तो यहां hacking करना और कठिन हो जाता हैं।

लेकिन फिर भी कुछ लोग सिर्फ hacking करना ही पसन्द करते है और यही उनका काम है इसलिए हमे अपनी WordPress website secure करके Hacker से बचने के लिए कुछ steps जरूर लेने चाहिए।

इस post को पढ़कर आप अपनी WordPress Website Secure कर पाएंगे जिससे कोई भी hacker आपकी website की hack नही कर पाएगा और website और blog का data और आपकी मेहनत सुरक्षित रहती हैं।

WordPress Website Secure Kaise kare

website और blog currupt और hack होने के अनेक कारण होते है जिनमे कुछ नीचे दिए गए हैं।

  • Login Username और password कमजोर होना।
  • Login attemts limit का सीमित न होना।
  • Spam Comments के द्वारा
  • Default Admin Login URL का उपयोग करना।
  • Website और blogs के virus, malware को नियमित रूप से scan करके delete न करना आदि।

नीचे दिए गए points को cover करके आप सभी तरह के hackers से blog और website secure कर सकते है इसलिए नीचे दिए गए सभी steps को समझकर website और blog पर जरूर उपयोग करें।

Security Firewall security का उपयोग करें

Website secure kaise kare

Blogs या website Hack करने के लिए Hackers को पहले आपकी website में कुछ Script डालनी होती है जिसे हम virus और malwares कहते है।

Virus और Malware को कई तरीकों से blog और website में insert कर देते है इसलिए Virus और Malware को scan करने के लिए आपको  security Firewall plugins का उपयोग करना बहुत जरूरी हैं।

WordPress पर सबसे अच्छा और free security Firewall plugin Wordfence है जिसका उपयोग लाखो websites और blogs कर रहे हैं।

Wordfence की सबसे अच्छी बात यह कि यह Blog और website के सभी चीजो पर ध्यान देती है जैसे आपकी website का admin panel कब और कहा login हुआ है और wordfence से site को scan करके virus और malware आसानी से पता किये जा सकते हैं।।आपकी website में कैसे ही कोई unsecure activity होती है आपको email के द्वारा तुरंत जानकरी दी जाती हैं।

Wordfence security का उपयोग website पर करने के लिए आपको Wordfence Plugin को WordPress Dashboard में install करना है install करने के बाद एक notification आएगी जिसमे आपको wordfence को enable करना हैं और आपकी website पर wordfence security setup हो गया हैं।

अब wordfence settings में scan विकल्प में जाकर website और blog को scan करके check कर सकते है कि कोई virus और malware आपकी website पर तो नही है  और यदि आपकी website पर virus या malware है तो आप आसानी से उसका पता करके उसको delete करके website secure कर सकते है।

Spam Comments से website secure करें

Secure wordpress Website

अधिकतर hacker वेबसाइट में virus या malware insert करने के लिए comments का उपयोग करते है इसलिए spam comments से website secure करना बहुत जरूरी हैं।

Spam Comments में links आदि होती है जिनके द्वारा spam comments की पहचान कि जाती है इसलिए आप Website और blog पर किसी भी link वाली comments को approve न करे और जो links आपकी website और ब्लॉग की language से match ना करे उसको mark as spam करें और delete करदे।

WordPress में spam comments को रोकना बहुत आसान है क्योंकि akismet plugin के द्वारा यह सभी काम automatic मुफ्त में हो जाता है। अधिक जानकारी के लिए जरूर देखे – Akismet plugin setup kaise kare (free API key)

Admin Login URL को बदले

WordPress की defualt admin login url के बारे में सबको पता होता है जिसकी वजह से कोई भी user name और password डालकर login करने की कोशिस कर सकता है जिससे आपकी website unsecure होती हैं।

इसलिए wordpress website secure करने के लिए Admin login URL change जरूर करें। आप WPS HIDE plugin का उपयोग admin login url आसानी से बदल सकते है अधिक जानकारी के लिए जरूर देखें – WordPress Dashboard Admin URL Change kaise kare.

Strong Username और Password का उपयोग करें

Website hacker se kaise bachaye

अधिकतर wordpress user का username admin होता है जो सभी को पता होता है इसलिए अपनी website secure करने के लिए दूसरा और मजबूत  username रखे और किसी के साथ शेयर न करें।

आपकी website के admin area का password मजबूत होना बहुत जरूरी है इसलिए Password में नाम या mobile नंबर का उपयोग न करें।

क्योकि whois.net से कोई भी आपका नाम और mobile number आसानी से पता कर सकता हैं और आपकी website के admin area में login करने की कोशिस कर सकता हैं।

मजबूत password बनाने के लिए Capital letters (ABC), Small leters (abc), numeric digits (123) और special Characters (@%#&) का उपयोग करें।

जिससे आपका passowrd – H%Sjshsu738w2% होगा जो कि बहुत strong होगा जिसको तोड़ना सम्भव नही होता हैं।

आसान username और password लोग आसानी से पता कर लेते है और उनके द्वारा website को खतरा होता है इसलिए website के dashboard में login के लिए strong password और username का उपयोग करे।

Login attempts को सीमित रखें

Website secure kaise kare

Login attempts को सीमित करने से भी website secure होती है क्योंकि यदि कोई व्यक्ति आपके wordpress dashboard में login करने की कोशिस करता है तो सीमित login attempts होने की वजह से वह सीमित बार ही गलत password और username का उपयोग कर पायेगा और उसकी IP address Block हो जाएगी जिससे आपकी website के admin area में कोई व्यक्ति धोके से भी login नही कर पायेगा।

login limit को सीमित करने के लिए आपको Lockdown plugin को install करके active करना है और उसके बाद Setting के अंदर LockDown विकल्प में Login limit को सीमित कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए देखें – WordPress Dashboard Me Login attempts को सीमित कैसे करें।

Two Factor Authentication चालू करें

Two  factor authentication का मतलब आप जब भी अपने wordpress admin area में login करेंगे आपको mobile पर आए code को enter करना होगा तभी आप login कर पाएंगे।

इससे कोई भी दूसरा इंसान बिना MOBILE OTP के आपकी Website के admin area के अंदर नही जा सकेगा जिससे आप blog और website secure रहेगी।

Two Factor Authentication enable करने के लिए two factor authentication wordpress plugin का उपयोग कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए जरूर देखें – WordPress Website me Two factor Authentication Kaise enable Kare.

SSL Certificate उपयोग करें।

Ssl certificate se website ko secure kare

SSL का full form Secure Socket Layer है यह एक Encrypton protocol है जिसकी मदद Websites पर होने वाले transiction के data को सुरक्षित किया जाता हैं।

साधारण भाषा मे कहे तो online transiction में data को hacker से बचाने के लिए encrypton protocol का उपयोग किया जाता है website के लिए Protocol को हम SSL Certificate कहते हैं।

इसलिए website के data और पाठको के data को सुरक्षित करने के लिए आपको SSL certificate का उपयोग करना चाहिए।

वैसे तो आपको SSL certificate खरीदने पड़ते है जो आप किसी भी SSL Certificate Provider से खरीद सकते है।

Cloudflare से आप free SSL certificate setup कर सकते हैं यह भी आपकी website और blog के लिए बेहतर है और HTIPS Blog पर भी Cloudflare के free SSL certificate का उपयोग हो रहा हैं।

Remove or Hide WordPress Version

कुछ Hackers आपके wordpress version का पता करके उसको hack करने की कोशिस करते है उनके लिए यह करना बाकी विधियों से आसान होता है इसलिए website और blog के wordpress version को छिपाना या हटाना बहुत जरूरी होता हैं।

जरूर देखें – Worspress version hide या remove कैसे करें।

Updated Theme और Plugins का उपयोग करें

किसी भी Unknown Sources  से free theme जो विश्वास पत्र न हो उसका उपयोग न करें क्योकि इन themes में malware हो सकते है जिनकी वजह से आपकी website का data currupt हो सकता हैं।

इसलिए themes और Plugins हमेशा विश्वास पात्र websites से ही download करके उपयोग करें।

सभी plugins और theme को हमेशा Update रखे क्योकि old version में भी virus और malware होने का खतरा होता हैं।

जिन plugins और themes का आप उपयोग नही करते है उन सभी को delete करदे।

Website को नियमित रूप से Scan करें

Website ke Virus scan kaise kare

Website और blog को नियमित रूप से Scan करके virus और malware को check करते रहना चाहिए जिससे यदि कोई ऐसा data , URL या comments WEBSITE पर है जिससे website को नुकसान हो सकता है तो उसको पहचान कर हम delete सकें।

Website और ब्लॉग को free में scan करने के लिए आप succuri का इस्तेमाल कर सकते हैं।

DataBase को Optimize करें

Website के database में कई अनचाही चीजे आ जाती हैं जैसे post revisions, plugins data इत्यादि जिससे website का database system खराब हो सकता है इसलिए वेबसाइट के database को नियमिय रूप से optimize करना बहुत जरूरी हैं।

Database को optimize करना बहुत आसान हैं इसके लिए आप wordpress DB Optimize या WP optimze Plugin का उपयोग कर सकते हैं।

USer Role

यदि आप अपने blog पर Guest post allow करते है तो आप users को ऐड जरूर करते होंगे या फिर subscription allow किये होंगे ऐसे में किसी भी user को administrator role कभी न दें इससे आपकी वेबसाइट और blog असुरक्षित होता है।

क्योकि administrator आपकी website को पूरी तरह control कर सकता है और वह आपकी website को delete भी कर सकता हैं।

Backup Regulary

Wordpress Website ka backup lekar wordpress Website Secure Kaise kare

अपनी वेबसाइट का backup नियमित  क्योकि यदि कभी किसी स्तिथि में आपकी Website currupt हो जाती है तो आप उसको Backup के द्वारा restore कर सकें।

WordPress website का backup लेने के लोए आप updrafs plugin का उपयोग करें यह बहुत बढ़िया plugin हैं।

जरूर देखें – WordPress Website का Complete Backup कैसे ले।

आशा है HTIPS की यह पोस्ट wordpress website secure कैसे करे को पढ़कर आप wordpress website secure कर पाएंगे।

यदि इस post से संबंद्धित कोई भी प्रश्न है तो comments में जरूर पूछें।

यदि wordpress website secure करने का कोई तरीका आपको पता है जो इस post में न दिया गया हो तो हमारे साथ Comments में share जरूर करें।

WordPress Website Secure Kaise Kare 14 Important Settings
5 (100%) 1 vote

“WordPress Website Secure Kaise Kare 14 Important Settings” पर 2 विचार

प्रातिक्रिया दे

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.