Education Loan

शिक्षा लोन क्या है और यह कब और कैसे मिलता है?

दोस्तों सभी व्यक्ति का सपना होता हैं कि वो अपने जीवन में कुछ कर के दिखाए लेकिन हर व्यक्ति अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने में सक्षम नही होता। इसलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको Education Loan की सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी।

अतः आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े और Education Loan के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

शिक्षा लोन क्या है?

आज के समय में सभी व्यक्ति चाहते हैं कि वो जीवन मे उच्च शिक्षा प्राप्त करें और अच्छी से अच्छी पोस्ट पर नौकरी करें। लेकिन ऐसा सोचना और कर के दिखाना बहुत ही अलग बात हैं वो कहते हैं ना ” कुछ बोलना और कर के दिखाने में बहुत फर्क होता हैं” यह बात एक दम सही हैं।

अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए आपको पैसों की जरूरत पड़ेगी और पैसों की वजह से बहुत से छात्रों की शिक्षा पूरी नही हो पाती उनके सपने अधूरे रह जाते हैं।

यदि आपके माता पिता आपकी उच्च शिक्षा का खर्चा पूरा नही उठा पा रहे और आप इतने सक्षम नही हैं कि अपनी पढ़ाई का पूरा खर्चा स्वंय उठा पाए तो आप किसी भी बैंक या प्राइवेट संस्था से लोन प्राप्त कर सकते हैं ।

कोई भी विद्यार्थी Education Loan प्राप्त कर सकता हैं और अपनी शिक्षा पूरी कर सकता हैं लेकिन Education Loan प्राप्त करना इतना आसान काम नही हैं।

इस पोस्ट में आपको Education Loan प्राप्त करने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा उसकी पूरी जानकारी दी गयी है जिस से आप आसानी से Education Loan लेकर अपनी उच्च शिक्षा पुरी कर सकते है।

कोई विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा के लिए किसी बैंक या पाइवेट संस्था से लोन लेता हैं तो उस लोन को स्टूडेंट लोन या education loan कहा जाता हैं स्टूडेंट लोन लेकर विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा पूरी कर सकता हैं ।

Education loan कौन से विद्यार्थी ले सकते हैं?

कोई भी बैंक या पाइवेट संस्था किसी विद्यार्थी को लोन देने से पहले यह सोचती हैं कि लोन वापिस कैसे मिलेगा। या यूं कहें कि विद्यार्थियों को ब्याज सहित लोन वापिश करना पड़ता हैं Education Loan प्राप्त करने के लिए गारंटर की जरूरत पड़ती हैं । गारंटर कोई भी हो सकता हैं – अभिभावक, रिश्तेदार, या फिर कोई दोस्त भी हो सकता हैं वो गांरटी देता हैं।

Education loan किस शिक्षा के लिए दिया जाता हैं?

भारत में सभी बैंकों और प्राइवेट संस्थाओं में Education Loan दिया जाता हैं किसी विद्यार्थी को देश या विदेश में शिक्षा प्राप्त करनी हो तो विधार्थी Education Loan ले सकता हैं ।

12 वी , ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, पीएचडी, इंजीनियरिंग, मेडिकल, एग्रीकल्चर मैनेजमेंट, कम्प्यूटर कोर्स, CA जैसे उच्च शिक्षा के लिए भी आप लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Euducation Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज

Education Loan प्राप्त करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पढेगी वो निम्न हैं।

1. आयु प्रमाण पत्र (age certificate)

2. पासपोर्ट साइज फोटो

3. अंक सूची (मार्कसीट)

4. बैंक पासबुक

5. पहचान पत्र

6. निवास प्रमाण पत्र (address proof)

7.  अध्ययन के विषय की जानकारी

8. अभिभावक और विद्याथिर्यों का पेन कार्ड

9. अभिभावक और विद्यार्थियों का आधार कार्ड

10. अभिभावकों का आय प्रमाण पत्र

11. निवास प्रमाण पत्र

12. राशन कार्ड

13. दाखिल प्रमाण पत्र

14. पिछले भुगतान कि गए फीस

Education Loan के लिए ऊपर जो दस्तावेज दिए गए हैं आपको इन सभी दस्तावेज की आवश्यकता पढ़ सकती हैं और इन दस्तावेजों के आलावा भी आपको अन्य दस्तावेज की आवश्यकता पड़ सकती हैं क्योंकि हर बैंक और प्राइवेट संस्था की अलग नियम और शर्ते होती हैं।

जरूरी बातों का रखें ध्यान –

  • इस पोर्टल में वही नाम भले जो कि आपकी हाईस्कूल की मार्कशीट में दर्ज है।
  • सही Mobile Number भरना होगा।
  • छात्र/छात्रा अपने माता-पिता या अभिवावक का भी Mobile Number दे सकते हैं।
  • पोर्टल में सही E-mail ID भी दर्ज करनी होगी।
  • ध्यान रखें ई-मेल आईडी दोबारा नहीं बदल सकते हैं।
  • सभी तरह की जानकारी आपको इसी ई-मेल के जरिये भेजी जाएगी।

शिक्षा लोन के प्रकार

भारत मे Education Loan चार प्रकार के होते हैं।

  • Undergraduate loan
  • Carre Education loan
  • Professional graduate student loan
  • Parents loan

1. Undergraduate loan:- इस प्रकार के लोन अंडर ग्रेजुएट होते हैं जब विद्यार्थी हाई सेकेंडरी की पढ़ाई पूरी कर लेता हैं और उसको देश विदेश में शिक्षा प्राप्त करनी होती हैं तो आप अंडर ग्रेजुएट लोन को अप्लाई कर सकते हैं।

2. Carre Education loan:- इस प्रकार का लोन सरकारी कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए लिया जाता हैं।

जैसे:- ITI, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी आदि से पढ़ाई कर के आप अपना भविष्य बना सकते हैं इस प्रकार को carre education loan कहते हैं।

3. Professional Graduate student loan:- इस प्रकार के loan वो विद्यार्थी ले सकते हैं जो ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी कर चुके हों और आगे की पढ़ाई की इच्छा रखते हों इस loan को professional graduate कहा जाता हैं।

4. Parents loan:- इस तरह के लोन अविभावक द्रारा अपने बच्चे के लिए लिया जाता हैं कोई अभिभावक अपने की पढ़ाई के लिए किसी संस्था या बैंक से लोन लेता हैं फाइनेंस लोन के अंर्तगत आता हैं इस प्रकार के लोन को parents loan कहाँ जाता हैं।

शिक्षा लोन के लिए योग्यता

1. एडुकेशन लोन लेने वाले विद्यार्थी को भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. आवेदक का देश के किसी भी यूनिवर्सिटी में दाखिला होना आवश्यक हैं।

3. भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार एडुकेशन प्राप्त करने की अधिकतम आयु सीमा नहीं होती लेकिन कई बैंक या प्राइवेट संस्था अपने नियम और शर्तों में अपनी अधिकतम आयु रखते हैं।

शिक्षा लोन के फायदे

1. एडुकेशन लोन प्राप्त करते समय बहुत से टैक्स से छूट मिलती हैं जिससे आय मे पैसों की बचत होती हैं।

2. एडुकेशन लोन की ब्याज दर काफी कम होती हैं जिससे Education Loan को आसानी से चुका सकते हैं।

3. कोई भी विद्यार्थी लोन लेकर पढ़ाई करता हैं तो वह लगन से पढ़ता हैं ताकि वह अपनी पढ़ाई पूरी करके नौकरी लगा कर लोन चुका सके।

4. कुछ एडुकेशन लोन इस प्रकार भी होते हैं जिसमें समय फिक्स होता हैं उतने समय मे लोन की राशि चुकानी पड़ती हैं।

शिक्षा लोन कैसे प्राप्त करें?

1. सबसे पहले आपको अच्छी बैंक या संस्था का चयन करके उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी जहाँ से आपको Education Loan लेना हो।

2. बैंक मैनेजर से आपको Education Loan के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी और फिर बैंक द्रारा बताएं गए सभी चरणों का पालन करके आप Education Loan प्राप्त कर सकते हैं।

3. आप किसी बैंक या संस्था में जाते समय किसी उच्च पद वाले व्यक्ति को साथ मे ले कर जाए जिससे बैंक कर्मचारी के ऊपर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और आपको एडुकेशन लोन के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से देगा जिससे आपको लोन मिलने में बहुत आसानी होगी।

4. आप अपने साथ सभी दस्तावेज ले कर जाए जिससे आपको वहाँ जो भी दस्तावेज की जरूरत पढेगी आप वहां उस दस्तावेज का उपयोग कर सकते हैं।

5. बैंक या कोई प्राइवेट संस्था लोन लेने के लिए तैयार हो जाता हैं तो शिक्षा लोन के आगे की प्रक्रिया वो आपको स्वंय बता देता हैं।

Education loan पर कितना ब्याज लगता हैं?

किसी भी बैंक या प्राइवेट संस्था से Education Loan लेने पर अन्य लोन की तुलना में ब्याज दर काफी कम होती हैं।

कुछ बैंक लड़कियों के लिए शिक्षा लोन में कुछ कमीशन भी प्रदान करती हैं इसलिए जिस बैंक या प्राइवेट संस्था से आप लोन लेना चाहते हैं वहाँ से ब्याज दर की अच्छे से पूरी जानकारी प्राप्त कर लें जिससे आप लाभ उठा सकें।

जरूर पढ़िए :

संक्षेप में,

आशा है HTIPS की यह post education loan कैसे ले आपको पसंद आई होगी।

Education loan से सम्बंधित किसी भी तरह के प्रश्न comment में पूछे।

2 thoughts on “शिक्षा लोन क्या है और यह कब और कैसे मिलता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.