Site icon HTIPS

प्रकाश (Light) किसे कहते हैं प्रकाश के प्रकार, गुण, चाल और वर्ण विक्षेपण

prakash

इस पेज पर आप प्रकाश की समस्त जानकारी पढ़ने वाले हैं यदि आप प्रकाश की जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

पिछले पेज पर हमने न्यूटन के गति के नियम और ओम का नियम की जानकारी शेयर की हैं तो यदि आप इनकी भी जानकारी जानना चाहते हैं तो लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

चलिए इस पेज पर आज हम प्रकाश (Light) किसे कहते हैं प्रकाश के प्रकार, गुण, चाल और वर्ण विक्षेपण की समस्त जानकारी पढ़िए।

प्रकाश किसे कहते हैं

प्रकाश एक प्रकार की ऊर्जा है जो विद्युत चुंबकीय तरंगों के रूप में संचारित होती है। इसी के कारण हम अपनी आंखों से किसी भी वस्तु को देख पाते हैं।

जब किसी वस्तु पर प्रकाश पड़ता है तब उस वस्तु से प्रकाश टकराकर देखने वाले की आंख पर पड़ता है जिससे व्यक्ति उस वस्तु को देख पाता है।

विभिन्न वैज्ञानिकों का योगदान

प्रकाश के गुण

प्रकाश के कुछ महत्वपूर्ण गुण निम्नलिखित हैं।

विभिन्न माध्यमों में प्रकाश की चाल

प्रकाश का परावर्तन

प्रकाश के किसी चिकने तल से टकराकर वापस लौटने की घटना को प्रकाश का परावर्तन कहते हैं।

उदाहरण :-

परावर्तन के नियम

प्रकाश का अपवर्तन

जब प्रकाश की किरणें एक पारदर्शी माध्यम से दूसरे पारदर्शी माध्यम में प्रवेश करती है तो वह अपने मूल दिशा से विचलित हो जाती है इस घटना को प्रकाश का अपवर्तन कहते हैं।

अपवर्तन के नियम

प्रकाश का वर्ण विक्षेपण

जब सूर्य का प्रकाश प्रिज्म से होकर गुजरता है, तो वह अपवर्तन के पश्चात प्रिज्म के आधार की ओर झुकने के साथ-साथ विभिन्न रंगों के प्रकाश में बंट जाता है। अतः श्वेत प्रकाश को अपने अवयवी रंगों में विभक्त होने की क्रिया को प्रकाश का वर्ण विक्षेपण कहते हैं।

उदाहरण के लिए, वर्षा के समय सूर्य की किरणों का वर्षा की बूंदों द्वारा प्रकाश का वर्ण विक्षेपण होता है जिससे इंद्रधनुष बनता है।

प्रकाश का विवर्तन

प्रकाश को अवरोध के किनारों पर थोड़ा मुड़कर उसकी छाया में प्रवेश करने की घटना को प्रकाश का विवर्तन कहते हैं। प्रकाश का विवरण अवरोध के आकार पर निर्भर करता हैं।

प्रकाश का व्यतिकरण

जब सामान आवृत्ति की दो प्रकाश तरंगें किसी माध्यम में एक ही दिशा में गमन करती है तो उनके टकराने के फलस्वरुप प्रकाश की तीव्रता में परिवर्तन हो जाता है, इस घटना को प्रकाश का व्यतिकरण कहते हैं। 

प्रकाश के व्यतिकरण के उदाहरण :-

  1. जल की सतह पर फैली हुई किरासन तेल की परत का सूर्य के प्रकाश में रंगीन दिखाई देना।
  1. साबुन के बुलबुले का रंगीन दिखाई देना, आदि।

प्रकाश का प्रकीर्णन

जब प्रकाश किसी ऐसे माध्यम से गुजरता है जिसमें धूल तथा अन्य पदार्थ के अत्यंत छोटे-छोटे कण होते हैं, तो इनके द्वारा प्रकाश सभी दिशाओं में फैला दिया जाता है, इस घटना को प्रकाश का प्रकीर्णन कहते हैं।

उदाहरण के लिए, सूर्य का प्रकाश जो वायुमंडल से होकर गुजरता है तो वायु में उपस्थित धूल करो द्वारा उसका प्रकीर्णन होता है, जिसके कारण आकाश का रंग नीला दिखाई देता है।

छाया

जब प्रकाश की किरणों के रास्ते में कोई अपारदर्शी वस्तु आ जाती है तो प्रकाश की किरणें आगे नहीं जा पाती है। वस्तु के आगे पर्दा रहने पर पर्दे की प्रकाशित भाग के बीच कुछ भाग ऐसा होता है जो काला दिखता है, क्योंकि वहां अंधकार होता है। इस भाग को छाया कहते हैं।

छाया की लंबाई तथा आकार निम्नलिखित बातों पर निर्भर करते हैं।

  1. प्रकाश का उद्गम
  2. अपारदर्शी वस्तु का आकार
  3. प्रकाश के उद्गम तथा वस्तु के बीच की दूरी 

प्रकाश का परावर्तन और प्रकाश का अपवर्तन के बीच अन्तर

परावर्तनअपवर्तन
जब प्रकाश किसी चिकनी सतह से टकराता है तो वह परावर्तन कहलाता हैं।अपवर्तन प्रकाश किरणों का झुकना है जब यह एक माध्यम से दूसरे माध्यम में जाती हैं।
परावर्तन आम तौर पर चमकदार सतहों पर होता है जो केवल प्रकाश को इसके माध्यम से प्रवेश की अनुमति के बिना ही पुन: उत्पन्न करने की अनुमति देता हैं।अपवर्तन पारदर्शी सतहों में होता है जो किरण को एक अलग माध्यम में झुकने की अनुमति देता हैं।
परावर्तन के दो रूप होते हैं। नियमित परावर्तन (स्पेक्युलर रिफ्लेक्शन) और डिफ्यूज्ड रिफ्लेक्शन।अपवर्तन का एक ही रूप होता हैं।
परावर्तन की घटना दर्पण में होती हैं।अपवर्तन की घटना लेंस में होती हैं।
परावर्तन की प्रक्रिया में प्रकाश वापस लौटता है और उसी दिशा में वापस लौटता हैं।अपवर्तन की प्रक्रिया में प्रकाश पथ बदलता है अर्थात एक माध्यम से दूसरे माध्यम में जाता हैं।
जब कोई प्रकाश किरण किसी चमकदार सतह की सीमा से टकराती है तो प्रकाश किरण की गति में कोई परिवर्तन नहीं होता हैं।प्रकाश की गति उस माध्यम के साथ बदलती है जिसमें किरण झुकती हैं।
परावर्तन में जिस माध्यम में प्रकाश फैलता है वह वही रहता हैं।अपवर्तन में प्रसार का माध्यम बदल जाता हैं।
परावर्तन कोण और आपतन कोण परावर्तन के मामले में समान होते हैं।अपवर्तन में, परावर्तन कोण और आपतन कोण समान नहीं होते हैं।

उम्मीद हैं आपको प्रकाश की जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलें।

Exit mobile version