क्या VPN TRACK या HACK हो सकता है? सभी जानाकारी जाने

जब लोग ऑनलाइन होते है तो डिजिटल प्राइवेसी और सुरक्षा उनका सबसे बड़ा चिंता का विषय होता हैं क्योंकि लगभग सभी लोगो ने इंटरनेट पर होने वाले क्रेडिडकार्ड, UPI और बैंक एकाउंट हैकिंग की न्यूज़ या कहानियों सुनी ही हैं।

VPN पूरी दुनिया मे उपयोग किया जाता है। VPN का उपयोग क्यो किया जाता है? क्या VPN सुरक्षित है? क्या VPN को TRACK या HACK किया जा सकता हैं? VPN हमे कैसे सुरक्षा प्रदान करता हैं?
इस आर्टिकल में यह सभी जानाकरी जाने…

VPN क्या है?

VPN का मतलब Virtual Private Server हैं जो इंटरनेट का एक टूल है जो आसानी से एक प्राइवेट नेटवर्क बनाता है जब आप किसी पब्लिक इंटरनेट का उपयोग करते हैं या जब आपके घर का इंटरनेट आपको असुरक्षित लगता हैं।

VPN क्यो उपयोग किया जाता है?

VPN का उपयोग करके Third Party Tracker, Internet Service Provider (ISP), Website Malware, Spyware और अन्य कोई भी Parties आपके द्वारा Download या Upload किये गए data को पहचान नही सकती हैं।

जब आप VPN का उपयोग करते है तो कोई भी आपका IP ADDRESS, LOCATION और ऑनलाइन एक्टिविटी को TRACK नही कर सकता हैं और यदि कोई Hacker आपका ऑनलाइन Session चोरी कर भी लेता है तब भी वह Encrypted होता है जो उसके किसी काम का नही होगा।

VPN कैसे कार्य करता हैं?

Virtual Private Network (VPN) आपको आपकी लोकेशन छुपाने की अनुमति प्रदान करता है जिसकी मदद से आप अपने देश मे प्रतिबंधित Websites, Application आदि का उपयोग कर सकते हैं।

क्या VPN को TRACK किया जा सकता हैं?

आप कितना भी महंगा या सुरक्षित सर्वर उपयोग करो तब भी आपको TRACK किया जा सकता हैं।

TRACKING, HACKING से बहुत आसान होता है, लेकिन यह कोई भी ऐसी जानाकरी बाहर नही आने देता जिससे आपको कोई नुकसान हो।

यदि आप हाई प्रोफाइल व्यक्ति है या फिर आपका कोई HIGH-TECH दुश्मन है तो आपको VPN उपयोग करने के बाद भी Track करना आसान हैं। 

सच्चाई यह है कि VPN उसे करने वाले व्यक्ति को Track करने के लिए डाटा और अन्य जानाकरी जांचने में बहुत समय और पैसा खर्च करना होता हैं इसलिए ISP और अन्य कोई थर्ड पार्टी VPN उपयोगकर्ता को ट्रैक करना नही चाहती हैं।

यदि आप Track होना नही चाहते है तो आपको एक Premium VPN उपयोग करना चाहिए।

किसी भी FREE VPN APPS का उपयोग करना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता हैं क्योकि वह Ads लगाकर पैसे कमाते है और आपका डेटा बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।

Free VPN के पास No-Logging Policy नही होती हैं इसलिए वह आपके द्वारा उसे किये गए Sessions का डेटा स्टोर करते है और बेच सकते हैं।

Track होने से बचने के लिए एक Premium VPN का उपयोग करें जिसमे No-Logging Policy जरूर हो।

यदि आप आपके देश मे Illegal या Blocked Website या App का उपयोग करते हैं और आपके देश की सरकार आपको Track करने की कोसिस कर सकती है तो आपको एक Premium VPN का उपयोग करना चाहिए जिसमें NO-LOGGING POLICY होती हैं क्योकि No-Logging Policy के बाद VPN Provider के पास आपके द्वारा उपयोग किये गए Sessions की जानकारी नही होती हैं तो वह आपकी देश की सरकार को कोई डेटा या जानाकरी प्रदान नही कर सकते हैं।

क्या VPN को Hack किया जा सकता हैं?

VPN सिर्फ सर्वर का संग्रह होने के अलावा एक सेंट्रलाइज मशीन है जिसका उपयोग एक साथ लाखो लोग एक साथ करते हैं

ऐसे में यदि आप लाखो उपयोगकर्ता में से किसी एक उपयोगकर्ता को hack करना चाहते है तो बहुत मुश्किल काम है।

फिर भी hack करना टेक्निकली संभव है लेकिन सिर्फ एक उपयोगकर्ता को सफलता पूर्वक hack करने के लिए Hacker को अपार Resources की जरूरत होगी।

No-Logging Policy प्रदान करने वाले VPN आपकी सुरक्षा बढ़ा देते हैं अर्थात जब भी आप सर्वर से Logout करते या है आपके System को बंद करते है आपके दद्वारा उपयोग किये गए सभी डाटा को डिलीट कर दिया जाता हैं। ऐसे में Hacker आपको Hack करके भी खाली हाँथ वापस जाता हैं।

ऑनलाइन सुरक्षित रहने की कुछ टिप्स

सिर्फ VPN का उपयोग करना आपको पूरी तरह सुरक्षा प्रदान नही करता हैं, आपके द्वारा उपयोग किये गए SESSIONS को सुरक्षित और एन्क्रिप्ट करने के लिए VPN एक अच्छा टूल हैं लेकिन इसके साथ आपको अन्य कुछ चीजो जा ध्यान रखना जरुरी है जो निम्नानुसार हैं।

मजबूत पासवर्ड का चुनाव करें:- एक मजबूत पासवर्ड जिसमे Uppercase, Lowercase, Numbers और Symbols आदि एक साथ हो।

सभी अलग-अलग वेबसाइट के एकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग करना और भी बेहतर है।

डाउनलोड करते समय सावधान रहें:- आपके मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई भी Virus या Malware वाली Files को डाउनलोड करना सबसे नुकसान पहुचने वाली चीज हैं इसलिए जब भी आप कुछ डाउनलोड करते है बहुत सावधानी और ध्यान पूर्वक करें।

किसी भी अपरिचित वेबसाइट या एप्लीकेशन से कोई फ़ाइल डाउनलोड न करें।

शेयर करते समय ध्यान रखें:- जो आप सोशल मीडिया पर शेयर करते है वह आपको नुकसान पहुचाने के लिए उपयोग किया जा सकता हैं इसलिए कही भी कुछ भी शेयर करते समय बहुत सोचे।

ईमेल को सावधानी से देखे:- आज के समय Phishing Scam बहुत सामान्य बात है और यह कार्य अधिकतर ईमेल के द्वारा किया जाता हैं।

ईमेल के द्वारा आपको कोई फ़ाइल या लिंक भेजी जाती है जिसे क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर या लैपटॉप को अनेक तरीके से Hack किया जा सकता है इसलिए किसी भी अपरिचित ईमेल को सावधानी से पढ़े।

आशा है आपको VPN से सबंधित जानाकरी पसंद आयी होंगी।

2 thoughts on “क्या VPN TRACK या HACK हो सकता है? सभी जानाकारी जाने”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.