amazon से पैसे कमाए

Amazon से पैसे कैसे कमाए? 5 आसान तरीके

दोस्तों आपने Amazon Shopping website के बारे में तो सुना ही होगा। इस वेबसाइट के बारे में दुनिया का लगभग हर व्यक्ति जानता ही है क्योंकि यह वेबसाइट शॉपिंग करने के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है।

आपने भी कभी ना कभी ऐमेज़ॉन वेबसाइट से शॉपिंग की ही होगी परंतु क्या आप जानते हैं कि आप Amazon Shopping website से पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आप नहीं जानते हैं तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आप Amazon Shopping website से पैसे कैसे कमा सकते हैं परंतु इसके पहले जान लेते हैं कि Amazon क्या है और इससे कमाई कैसे की जाती है।

Amazon क्या है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Amazon दुनिया की सबसे बड़ी शॉपिंग वेबसाइट है। जहां पर हजारों करोड़ों प्रोडक्ट्स लिस्टेड है। आप इस वेबसाइट से कोई भी सामान ऑर्डर कर सकते हैं और वह सामान सीधा कोरियर के जरिए आपके घर तक आ जाएगा।

इस वेबसाइट की सबसे अच्छी खास बात यह है कि इस वेबसाइट पर आपको वह हर चीज मिलेगी जो आप चाहते हैं, साथ ही इस वेबसाइट पर चीजें भी काफी सस्ती मिलती है। इसीलिए दिवाली तथा अन्य फेस्टिवल के मौके पर इस वेबसाइट से अरबों की खरीदारी पूरी दुनिया के लोग करते हैं।

यह वेबसाइट भारत में भी शॉपिंग करने के लिए काफी लोकप्रिय है। भारत में रोजाना लाखों लोग अमेजॉन वेबसाइट से शॉपिंग करते हैं क्योंकि उन्हें उनकी जरूरत की सभी चीजें ऑनलाइन और सस्ती मिल जाती है और सबसे बड़ी बात उन्हें अपना सामान लेने के लिए कहीं जाना भी नहीं पड़ता,उनका सामान खुद उनके घर पर आ जाता है।

Amazon के बाद Flipkart Shopping Website का नंबर आता है। फ्लिपकार्ट वेबसाइट भी भारत में काफी लोकप्रिय है। Amazon के मालिक का नाम Jeff Bejos है जो दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में से एक है।

दोस्तों अब आते हैं असली मुद्दे पर। जैसा कि हमने बताया कि Amazon Shopping website से आप पैसे भी कमा सकते हैं परंतु अब आप यह सोच रहे होंगे कि भला हम Amazon से पैसे कैसे कमा सकते हैं तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Amazon ने एक Amazon MTurk नाम की सुविधा लांच की है।

यह अमेजॉन की ही एक Freelancer website है, जहां पर आप काम करके अच्छे खासे रूपए कमा सकते हैं, दोस्तो चलिए जानते हैं कि amazon Mturk क्या है और इस पर काम कैसे किया जाता है।

Amazon MTurk क्या है?

दोस्तों amazon Mturk का पूरा फुल फॉर्म है Amazon mechanical Turk। यह Amazon वेबसाइट की ही एक Freelancer वेबसाइट है यहां पर आपको बिजनेस से संबंधित छोटे बड़े काम करने को मिलते हैं।

जैसे Online Survey करना, छोटे-छोटे टास्क को कंप्लीट करना, बिल निकालना, किसी भी प्रकार के सवालों के जवाब देना आदि से संबंधित कार्य करने के लिए आपको यहां पर काम मिलता है।

इन सभी काम को करने के बदले में Amazon Shopping website आपको पैसे देती है। अब आप समझ गए होंगे कि कि Amazon mechanical Turk क्या है।इस वेबसाइट पर काम करके आप अच्छे कैसे रुपए कमा सकते हैं।

दोस्तों अब हम आपको बताने वाले हैं कि Amazon mturk से पैसे कमाने के लिए आप Amazon mechanical Turk पर अपना Account कैसे बनाएं, चलिए जानते हैं विस्तार से।

Amazon MTurk पर account कैसे बनाए?

Amazon mechanical Turk पर अकाउंट बनाना काफी आसान है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके amazon Mturk पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

Step 1: Amazon mechanical Turk पर अपना अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप गूगल क्रोम खोलिए और उसमें Mturk.com टाइप कीजिए। ऐसा करने से आप Amazon mechanical Turk की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। उसके बाद वहां पर दिए गए Get Started बटन पर क्लिक कीजिए।

Step 2: इसके बाद आपको यहां पर create Requester Account और Create Worker Account के दो Link दिखाई देंगे। इसमें से आपको क्रिएट वर्कर अकाउंट पर क्लिक करना है क्योंकि आप amazon Mturk पर काम करना चाहते हैं।

Step 3: ऐसा करने से आपके सामने Sign-in का पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको अपने अमेजॉन अकाउंट से sign in कर लेना है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आपके पास Amazon का अकाउंट नहीं है तो उसके लिए सबसे पहले आप अमेजॉन पर अपना अकाउंट बना ले और उसके बाद साइन इन कर लीजिए।

Step 4: Sign-in करते ही आपके सामने Amazon mechanical Turk का Registration form खुल जाएगा। इसके बाद आप इस फॉर्म में अपनी सभी पर्सनल जानकारियां और अन्य जानकारियां भरें और Create Account के बटन पर क्लिक कर दें।

Create account के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका रिक्वेस्ट अमेजॉन मैकेनिकल तुर्क की टीम की तरफ Review के लिए चला जाएगा। इसके बाद वह आपकी एप्लीकेशन का रिव्यू करेंगे।

अगर उन्हें आपकी एप्लीकेशन अच्छी लगती है और उन्हें यह लगता है कि आप Amazon mechanical turk पर काम करने के लिए काबिल है तो वह आपका अकाउंट अप्रूव कर देंगे और आपके अकाउंट को अप्रूव करने की सूचना आपके ईमेल पर भेज देंगे।

जब आपका अकाउंट अप्रूव हो जाए तब आप अमेजॉन मैकेनिकल तुर्क पर काम करके आसानी से पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा आप अमेजॉन वेबसाइट से अन्य तरीकों से भी पैसे कमा सकते हैं।नीचे हमने अमेज़न वेबसाइट से पैसे कमाने के 4 अन्य तरीकों के बारे में भी बताया है।आप एक नजर इस पर भी डाल लीजिए।

Amazon Affiliate Marketing(Amazon एफिलिएट मार्केटिंग)

आप अमेजॉन की एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करके भी रुपए कमा सकते हैं।अगर आप यह नहीं जानते कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि

Affiliate Marketing अर्थात जब आप अपने किसी लिंक द्वारा अमेजॉन वेबसाइट पर उपलब्ध कोई भी सामान बिकवाते हैं तब अमेजॉन कंपनी आपको समान को बिकवाने के लिए कुछ कमीशन देती है। इसी को भी एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

आप जितना ज्यादा महंगा सामान बिकवाएंगे आपको उतनी ज्यादा कमीशन मिलेगी। Amazon 11 देशों में एफिलिएट मार्केटिंग चला रहा है।

Amazon Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए आप अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग पर अपना अकाउंट बनाएं और उसके प्रोडक्ट के लिंक को अपने ब्लॉग, फेसबुक पेज या व्हाट्सएप पर शेयर करें और जब भी कोई व्यक्ति आपके लिंक से कोई भी सामान खरीदेगा तब आपको उसके द्वारा खरीदे गए सामान पर कमीशन मिलेगी। इसी तरह आपकी कमाई होगी।

Amazon Kindle(Amazon किंडल)

आप चाहे तो Amazon kindle से भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आप यह नहीं जानते कि Amazon kindle क्या है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेजॉन किंडल अमेजॉन की ही एक सुविधा है।

इसमें आप कोई किताब या बुक लिखकर इसे ऑनलाइन पब्लिश कर सकते हैं। इसे ऑनलाइन अमेज़न पर पब्लिक्स करते ही यह 48 घंटे में पूरी दुनिया में देखा जाने लगेगा और जब आप की बुक की बिक्री होने लगेगी तब ऐमेज़ॉन अपना कुछ कमीशन काटकर बाकी सारे पैसे आपके पास भेज देगा।

आप चाहे तो इस सुविधा से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर आप इस सुविधा से ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो आप अपनी किताब इंग्लिश भाषा में लिखें

क्योंकि अगर आप अपनी किताब हिंदी में लिखेंगे तो सिर्फ भारत के लोग ही आपकी किताब को पढ़ पाएंगे पर अगर आपने कोई किताब अंग्रेजी भाषा में लिखी है तो उसे पूरी दुनिया के लोग पढ़ेंगे और उसे खरीदेंगे।इससे आपकी कमाई बहुत ज्यादा होगी।

Sell on Amazon(Amazon पर बेचे)

आप चाहे तो Amazon पर अपना सामान भी बेच सकते हैं। इसके लिए आपको अमेजॉन पर अपना सेलर अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद आप जो भी सामान बेचना चाहते हैं उसे अमेजॉन पर अपने बनाए गए सेलर अकाउंट में लिस्ट करें।

सामान लिस्ट करने के 24 घंटे बाद आपका सामान ऐमेज़ॉन की वेबसाइट पर लाइव हो जाता है और जब कोई ग्राहक उसे खरीदता है तब आपको अपने सामान को पैकिंग करके उस ग्राहक तक अपना सामान पहुंचाना होता है और बदले में वह ग्राहक आपको पेमेंट करता है।

भारत के कई लोग इस तरह महीने के करोड़ों रुपए भी कमा रहे हैं। वहीं इस सुविधा ने भारत के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वालों को भी अपना सामान बेचने के लिए अच्छा प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाया है।

इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि आपको ग्राहक ढूंढने के लिए कहीं जाना नहीं है क्योंकि ऐमेज़ॉन के पास भारत में तकरीबन 7 एक करोड़ रजिस्टर्ड ग्राहक है।

Amazon Delivery boy(Amazon डिलीवरी बॉय बने)

आप चाहे तो एमाजॉन का डिलीवरी ब्वॉय बनकर भी पैसे कमा सकते हैं।अमेजॉन का डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए आप अपने एरिया के अमेजॉन के ऑफिस जाएं और उन्हें अपने डिलीवरी ब्वॉय बनने का आवेदन दे।

अगर उनके पास जगह खाली होगी तो वह आपको Delivery boy की नौकरी दे देंगे और ऐसा करने से आपकी कमाई चालू हो जाएगी। आप एमाजॉन का डिलीवरी बॉय बनके महीने के 12 से ₹13000 की कमाई कर सकते हैं।

डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए आपके पास अपनी खुद की गाड़ी, पक्का ड्राइविंग लाइसेंस,गाड़ी के सभी कागजात और हेलमेट होना अनिवार्य है।

Amazon mechanical Turk पर काम करने के लिए हर व्यक्ति के पास अलग-अलग प्रकार का कौशल है। इसलिए आपकी कमाई आपके कौशल पर निर्भर करती है। आपको जैसा काम आता होगा आपको वैसी ही payment भी मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना वायरस की नयी खबर