Dream11

Dream11 क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

Last Updated on May 17th, 2020 by Bhupendra Singh

आज ऐसे कई Online काम है जिसे करके आप महीने के अच्छे खासे रुपए कमा सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि आपको पेमेंट भी अब टाइम पर मिल जाती है इसलिए आज हम आपके एक Online पैसे कमाने का अच्छा तरीका लेकर आए हैं। इसमें काम करके आप अच्छे खासे रुपए कमा सकते हैं। जी हां दोस्तों आज हम बात करेंगे Dream11 India Game के बारे में।

रोजाना कई लोग गूगल, यूट्यूब या अन्य सर्च इंजन पर Dream11 क्या है? और Dream 11 कैसे काम करता है? के बारे में सर्च करते रहते हैं और Dream11 से पैसे कैसे कमाते हैं इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं?

आपने भी कई बार अक्सर टीवी के विज्ञापनों में Facebook Ads या Google Ads के विज्ञापनों में ream11 गेम का Ad जरूर देखा होगा जहां पर महेंद्र सिंह धोनी इसका प्रचार करते नजर आते हैं।

बढ़ती बेरोजगारी और अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए आजकल लोग Online पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं। जहां पहले ऑनलाइन पैसे कमाना काफी मुश्किल था वहीं अब ऑनलाइन पैसे कमाना काफी आसान हो गया है।

क्योंकि पहले कई ऐसी Website है जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का सपना दिखा देती थी और आप उसमें खुशी-खुशी काम भी करते थे परंतु जब पेमेंट लेने की बारी आती थी तब आपको पता चलता था कि आप ठगे गए हैं परंतु अब ऐसा नहीं है।

आपने जहां भी इस App का विज्ञापन देखा होगा वहां ऐसा जरूर लिखा होगा कि राम ने Dream11 से 4000000 जीते, अजय ने dream11 से 5000000 जीते तब आपके मन में यह विचार जरूर आता होगा कि लोग इस छोटी सी एप्लीकेशन से इतने सारे रुपए कैसे कमा लेते हैं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं, चलिए शुरू करते हैं।

Dream 11 क्या है?

Dream11 एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके द्वारा आप क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, जैसे खेलों को खेल कर पैसे कमा सकते हैं। यह सारा काम ऑनलाइन होता है। अगर हम भारत की बात करें तो भारत में बहुत सारे लोग Dream11 पर गेम खेल कर अच्छे रुपए कमा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एप्लीकेशन भारत में पूरी तरह से मान्य है। इसलिए आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए बिना किसी झिझक के कर सकते हैं।

इस ऐप की मुख्य बात यह है कि इसमें पैसे जीतने का सारा खेल आपकी किस्मत और Skill पर निर्भर करता है।

जो एप्लीकेशन किस्मत पर निर्भर करती है वैसे एप्लीकेशन को भारतीय कोर्ट अवैध बताता है। क्योंकि Luck पर आधारित गेम सट्टे और जुए की श्रेणी में आता है।

परंतु dream11 एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसे भारतीय कोर्ट ने लीगल माना है। क्रिकेट dream11 India app आपकी स्किल और जानकारी पर काम करता है।

Dream11 इंडिया एप्लीकेशन Apple, Android और Desktop तीनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है इसलिए आप इन तीनों में से किसी प्लेटफार्म पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं आप चाहे तो dream11 इंडिया एप्लीकेशन डाउनलोड करके या वेबसाइट पर रजिस्टर करके गेम खेल सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Dream11 इंडिया एप्लीकेशन पर गेम खेलने के लिए आपको अपनी टीम बनाना अनिवार्य है। जैसे मान लीजिए कि अगर आज शाम को 5:00 बजे भारत और श्रीलंका का मैच होगा तो आपको मैच चालू होने से पहले एक टीम बनानी होगी और दोनों टीम में 11 प्लेयर को रखना होगा।

असली मैच की तरह इसमें आपको अपने प्लेयर चुनने की कोई बाध्यता नहीं है। आप भारत और पाकिस्तान दोनों की टीमों में जो 22 प्लेयर होते हैं उनमें से किसी 11 player को अपनी टीम में रख सकते हैं।

इसके बाद अगर आपने जो टीम बनाई है वह मैदान में अच्छे रन और अच्छे विकेट ले रही है तो आपको उसका पॉइंट मिलता है और आप जितना ज्यादा पॉइंट जीतते हैं आपकी कमाई उतनी ज्यादा होती है। 

इसके बाद आप चाहे तो जीते हुए पैसों को अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। इस तरह आपको Real Cash मिल जाएगा।

Dream 11 App को कब और किसने बनाया?

Dream11 कंपनी की शुरुआत साल 2012 में 2 लोगों ने मिलकर की थी। जिनका नाम Harsh Jain और Bhavit Seth है। यह दोनों लोग भारतीय नागरिकता रखते हैं।

इसके बाद साल 2012 में fantsy Sport के रूप में इंडियन क्रिकेट फैंस के लिए इस गेम की शुरुआत की गई।

इसके बाद धीरे-धीरे यह एप्लीकेशन भारत भर में काफी लोकप्रिय होने लगी जिसके बाद में इस एप्लीकेशन में Basketball, Hockey,bollyboll जैसे अन्य खेलों को भी शामिल किया गया।

Dream11 India कंपनी ने साल 2014 में एक मिलियन उपभोक्ता रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर लिया था। इसके बाद साल 2015 में इस एप्लीकेशन के 2 मिलियन रजिस्टर ग्राहक हो गए थे।

फिर साल 2018 में इस एप्लीकेशन के पूरे भारत भर में 50 मिलीयन यूजर हो गए थे और साल 2019 में इस एप्लीकेशन के 70 मिलियन से ज्यादा यूज़र हो गए थे और आज यह एप्लीकेशन हमारे भारत देश का नंबर वन fantasy sport Application बन गया है।

Dream11 कैसे DownLoad करें?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Dream11 india Application पर गेम खेलने के लिए और पैसे कमाने के लिए आपको इसे Download करना होगा परंतु यह App Google play Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है।

इसके लिए आप UC Browser खोलें और उसमें Dream11 India APK लिखकर सर्च करें। इसके बाद आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट खुल जाएगी।

इसमें से आप किसी भी वेबसाइट पर क्लिक कर दें और वहां पर से इस एप्लीकेशन को अपने Smartphone में डाउनलोड कर ले।

अगर आप किसी के डाउनलोड Link से इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में install करते हैं तो आपको ₹100 Bonus मिलता है जिसका इस्तेमाल आप इस एप्लीकेशन में Game खेलने के लिए कर सकते हैं।

Dream 11 में Register कैसे करें?

इस एप्लीकेशन में अपना Registration करने के लिए आपको dream11 India के एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा परंतु आपको मैं पहले ही बता दूं कि इसका ऑफिशल एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है।

इसे Download करने का तरीका हमने आपको ऊपर बताया है। जब आप इसे डाउनलोड कर ले तब इसमें अपना Registration करने के लिए नीचे दिए गए Steps को फॉलो करें।

सबसे पहले App के अंदर दिखाई दे रही Lets Play वाली बटन को क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। अब आपको Registration Form Fill करना है।

Referal Code: इस बॉक्स में आपको Refferel Code डालना है। यह रेफरल कोड आप पहले से ही Dream 11 India Application में गेम खेल रहे व्यक्ति से प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप यहां Refferel Code डालते हैं तो आपको ₹100 का Free Bonus मिलेगा जिसका इस्तेमाल आप इस गेम को खेलने के लिए कर सकते हैं।

अगर आप Refferel Code नहीं डालते हैं तो आपको ₹100 का बोनस नहीं मिलेगा। इसलिए रेफरल कोड जरूर डालें।

Mobile Number : यहां पर आपको अपना वह Mobile number डालना है जिससे आप इस एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं।

इस बात का ध्यान रखें कि इसी मोबाइल नंबर पर आपको एक Code आएगा जो Verification Code होगा। इसलिए इस मोबाइल नंबर की सिम आपके फोन में होनी जरूरी है।

Email : यहां आप अपनी वह Email ID डालिए जो वर्किंग कंडीशन में हो और जिस पर आप ईमेल प्राप्त कर सकें। इसी ईमेल आईडी पर आपको dream11 इंडिया गेम से संबंधित ऑफर और नोटिफिकेशन आएंगे। 

ऐसा करने से आप dream11 इंडिया में हो रहे बदलावों और प्राइस के बारे में आसानी से जान सकते हैं।

Password : इस कॉलम में आप एक ऐसा Unique Password डालें जो सिर्फ आपको ही पता हो और जल्दी से कोई अन्य याद ना कर पाए।

यह पासवर्ड आपको dream11 India Application में Login करते समय काम आएगा।ऐसा करने से आपका अकाउंट दूसरा कोई ओपन नहीं कर पाएगा।

यह करना इसलिए भी जरूरी है कि कई बार यह बात सामने आई है कि कुछ अज्ञात लोग किसी का dream11 India Account Hack करने की कोशिश करते हैं। इसलिए इस मुद्दे पर विशेष ध्यान दें।

Password डालने के बाद आपने जो नंबर ऊपर दिया है उस पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को आप जैसे ही इंटर करेंगे वैसे ही आप का Registration Successful हो जाएगा और तुरंत ही आपको 100 रूपए बोनस के तौर पर मिल जाएंगे।

आप चाहे तो इस Free Bonus को अपने Account Section में जाकर चेक कर सकते हैं। अकाउंट रजिस्ट्रेशन होते ही आप अपने प्रोफाइल को अच्छे से भरे।

Dream 11 में 100 का free bonus

Dream11 India Company शुरुआत में नए उपयोगकर्ताओं को बोनस के तौर पर कुछ पैसा देती है। उसे ही फ्री बोनस कहा जाता है।

अगर आपने अपना रजिस्ट्रेशन करते समय रेफरल कोड डाला है तो आपको फ्री बोनस मिल गया होगा और अगर आपको अभी तक अपना फ्री बोनस नहीं मिला है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और अपना फ्री बोनस पाए।

अपना Free Bonus प्राप्त करने के लिए सबसे पहले Dream 11 India Application खोलें और ऊपर की तरफ अपने प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें। इसके बाद आप my Reward And offer वाले सेक्शन पर क्लिक करें।

फिर Get Coupon सेक्शन में जाएं और उसके बाद है Have A Coupon Code में क्लिक करें। उसके बाद आप कोई भी Invitation Code डालें और OK दबा दें। इस तरह आपको ₹100 मिल जाएगा।

Fantasy Sport क्या है ?

Fantsy Sport अर्थात आपको किसी भी असली खेल के लिए एक टीम बनानी होती है। इन टीमों में आप दोनों टीमों के खिलाड़ियों को ले सकते हैं।

टीम बनाने के बाद आपको एक लीग में शामिल होना होता है, जहां आप जैसे अन्य लोग भी शामिल होते हैं। इस लीग में आपके खिलाड़ी जितने ज्यादा अच्छा खेल खेलेंगे आप का खेल जीतने का चांस भी बढ़ जाएगा।

Dream 11 में Team कैसे बनाएं?

Dream11 इंडिया एप्लीकेशन में गेम खेलने के लिए टीम बनाना बहुत ही आसान है परंतु आपको टीम बनाते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना है।

Dream11 इंडिया एप्लीकेशन में टीम बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने ड्रीम11 पॉइंट का विशेष ध्यान रखना है।

dream11 टीम बनाने के लिए आपको ₹100 का Credit point मिलता है और आपको दोनों तरफ की टीम से मिलाकर 11 player की टीम बनानी होती है और वहां पर सभी प्लेयर का पॉइंट अलग अलग होता है। इसलिए आपके पास जितने पॉइंट है आप उसके अनुसार अपनी टीम बनाएं।

जैसे अगर मान लीजिए कि Virat Kohli को अपनी टीम में लेने के लिए उसकी कीमत 50 पॉइंट है तो वहीं Hardik Pandya को अपनी टीम में लेने के लिए उसकी कीमत 40 पॉइंट है। 

इस तरह अगर आप इन दोनों को अपनी टीम में लेते हैं तो आपके 100 पॉइंट में से 90 पॉइंट कट जाएंगे।

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि Dream11app India Application में अपनी टीम कैसे बनाते हैं।

आपको सबसे पहले जिस भी League में ज्वाइन होना है उस League में क्लिक कर दे। उसके बाद Create A Team में क्लिक कर दे।फिर आपके सामने 4 option आएंगे।

AR (All Rounder)

इस सेक्शन में आपको अपनी टीम के लिए ऑलराउंडर player को select करना होता है। आपको जो भी ऑलराउंडर अच्छा लगता है आप उसे अपनी टीम में रख सकते हैं। 

ऑलराउंडर के तौर पर आप कम से कम एक और अधिक से अधिक 4 प्लेयर को अपनी टीम में शामिल कर सकते हैं।

WK (Wicket Keeper)

इस सेक्शन में आपको बहुत सारे विकेट प्लेयर की फोटो और लिस्ट दिखाई देगी।आपको इसमें से अपनी टीम के लिए कोई भी विकेटकीपर चुनना है। 

आपको जो भी विकेटकीपर अच्छा लगता है आप उसे अपनी टीम में शामिल करने के लिए सिलेक्ट कर सकते हैं।

इन विकेटकीपर के सामने उनके पॉइंट भी लिखे होंगे। विकेटकीपर के तौर पर आप कम से कम 1 प्लेयर और अधिक से अधिक 4 प्लेयर को अपनी टीम में शामिल कर सकते हैं।

BOWL (Bowler)

इस सेक्शन में आपको अपनी टीम में बॉलिंग करने के लिए Bowler का चुनाव करना होता है। बॉलर के तौर पर आप कम से कम तीन और ज्यादा से ज्यादा 6 प्लेयर का चुनाव कर सकते हैं।

इस तरह सभी 11 प्लेयर का चुनाव करने के बाद आपको कैप्टन और वाइस कैप्टन का चुनाव भी करना होता है। इन दोनों का चुनाव करने के बाद आपको ओके की बटन दबा देनी है। इस तरह आपकी टीम बन जाएगी।

BAT (BatsMan)

इसमें आपको जो भी अच्छा बैट्समैन लगता है आपको उसे सिलेक्ट करना है।आप कम से कम तीन और अधिक से अधिक 4 बैट्समैन को सिलेक्ट कर सकते हैं। इनके सामने भी उनको पॉइंट लिखे होते हैं।

Dream 11 से Payment कैसे मिलता है?

Dream11 इंडिया से अगर आपने कोई पैसा जीता है और आप उसे निकालना चाहते हैं तो आप उस पैसे को अपने बैंक अकाउंट में Direct Transfer करवा सकते हैं। उसके लिए आपको नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Dream11 से पैसा निकालने के लिए आपके पास Pan कार्ड होना जरुरी है।आपको अपने पैन कार्ड को dream11 इंडिया एप्लीकेशन में प्रमाणित करवाना होगा।

इसके बाद Dream11 इंडिया एप्लीकेशन से पैसे निकालने के लिए आपके dream11 अकाउंट में ₹200 या उससे अधिक रुपए होने चाहिए।

अगर आपके अकाउंट में इससे कम रुपए हैं तो आप इस एप्लीकेशन से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। 

इसके अलावा Dream11 इंडिया एप्लीकेशन में आपका Mobile Number भी प्रमाणित होना चाहिए, साथ में आपकी ईमेल आईडी भी सत्यापित होनी चाहिए और आपका बैंक अकाउंट नंबर dream11 एप्लीकेशन में ऐड होना चाहिए।

Dream 11 अकाउंट से पैसा निकालने का Process?

अपने dream11 इंडिया अकाउंट से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने Profile Photo पर क्लिक करना है। उसके बाद My Balance सेक्शन में जाना है। उसके बाद Winning Option में verify now पर क्लिक करना है।

फिर अपने मोबाइल नंबर को Ad करके वेरीफाई करें। उसके बाद ईमेल आईडी डाले। फिर PANCARD का डिटेल डालकर Verify कर ले। 

फिर अपने Bank Account का डिटेल डालें। ऐसा करने के बाद 7 दिन के अंदर आपका जीता हुआ पैसा आपके Bank Account में भेज दिया जाएगा।

Dream 11 कैसे खेले?

Dream11 इंडिया में आप फुटबॉल हॉकी बास्केटबॉल क्रिकेट जैसे खेल को खेल सकते हैं। इसमें आपको जो भी खेल खेलना है आप उस Section में जाएं।

जैसे अगर आपको क्रिकेट खेलना है तो आप क्रिकेट के ऑप्शन में जाएं फिर वहां पर आपको आने वाले मैचों की लिस्ट दिखाई देगी। इसके बाद आपको जो भी मैच खेलना है आप उस पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपको कौन सा मैच कब चालू होने वाला है उसका एक Timer चलता हुआ दिखाई देगा। 

आपको अपनी पसंद के अनुसार किसी भी Timer पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको अपनी टीम बनानी है। टीम बनाने का तरीका हमने आपको ऊपर बताया हुआ है।

इसके बाद आपको यह निर्णय लेना है कि आपको कौन सी Leauge खेलनी है।dream11 में बहुत तरह के Leauge चलते रहते हैं और इसमें सभी का विनिंग प्राइज भी अलग अलग होता है, तो आपको जिसको भी ज्वाइन करना है उस leauge पर क्लिक करके कंफर्म ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

फिर जब मैच शुरू होगा तब आप मैच देख सकते हैं और आपने जिस भी प्लेयर को अपनी टीम में रखा है उन प्लेयर का प्रदर्शन भी देख सकते हैं और उनके द्वारा लिए जा रहे रुन या विकेट का पॉइंट भी कितना मिल रहा है आप यह देख सकते हैं।

उस पॉइंट से आप जिस लीग में शामिल हुई है और आपके टीम का पॉइंट जितना ज्यादा होगा आप उतना ज्यादा प्राइस जीत सकते हैं। यह पॉइंट आप लाइव dream11 India Application में भी देख सकते हैं।

मैच खत्म होने के बाद अगर आपने पैसे जीते हैं तो वह पैसा आपके अकाउंट में ऐड कर दिया जाता है। इसके बाद आप चाहे तो उस अमाउंट को अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर करवा सकते हैं।

Dream11 में Team बनाते समय इन बातो का ध्यान रखे?

dream11 में टीम बनाने के पहले इस बात का पता जरूर कर लें कि कौन-कौन सा प्लेयर मैच खेल रहा है।

अगर आपने कोई ऐसे प्लेयर को खरीदा है जो नहीं खेल रहा है तो आपको उसके एक भी Point नहीं मिलेंगे।इसलिए इस बात पर विशेष ध्यान दें।

इसके अलावा आप जिस भी प्लेयर को अपनी टीम में रखना चाहते हैं उसका Credit point भी देख ले। शुरुआत में आपको 100 credit point मिलता है। 

इसमें आपको 11 player को अपनी टीम में शामिल करना होता है तो टीम बनाते समय Credit point का ध्यान जरूर रखें।

आप एक टीम से अधिक से अधिक 7 खिलाड़ी ले सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर इंडिया और पाकिस्तान का मैच हो रहा है तो आप भारतीय टीम से 7 खिलाड़ी और पाकिस्तानी टीम से 7 खिलाड़ी ले सकते हैं। इस तरह आपके टोटल 11 खिलाड़ी हो जाएंगे।

Dream11 India Game से संबंधित कुछ अन्य बातें

इस गेम को खेलने और उससे पैसे कमाने के लिए आपके अंदर सिर्फ धैर्य और स्किल्स होनी चाहिए तभी आप इस एप्लीकेशन से पैसे कमा सकते हैं। 

कई लोगों ने इस एप्लीकेशन से अच्छे खासे रुपए कमाए हैं और इस बारे में आपने कई बार फेसबुक यूट्यूब या अन्य सोशल मीडिया पर सुना ही होगा।इसलिए इस एप्लीकेशन को इतना पसंद किया जाता है।

दूसरा एक कारण है कि इस एप्लीकेशन को 70 मिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है इसलिए आप इस Application पर संपूर्ण विश्वास कर सकते हैं।

जरूर पढ़िए :

Conclusion :

इस पेज पर आपने Dream11 क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए? इससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक पढ़ी जिसको खेलकर आप लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं।

दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने Whatsapp, Facebook, Twitter, Instagram जैसे Social Media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना मत भूलिए धन्यवाद।

3 thoughts on “Dream11 क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

  1. dream 11 में मैच लगा कर ज्यादा पैसे कैसे जीते

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.