Shopify

Shopify क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

भारत आज इंटरनेट का उपयोग करने में विश्व में अग्रणी स्थान पर है और खासतौर पर रिलायंस जिओ सिम लांच होने के बाद भारत में इंटरनेट उपयोग करने वालों की संख्या में अच्छा खासा इजाफा हुआ है जिसके कारण भारत के गांव-गांव तक इंटरनेट की पहुंच हो गई है।

जिसके कारण व्यापारी से लेकर ग्राहक सभी को काफी फायदा हो रहा है। जहां पहले लोग बिजनेस के लिए अपने लोकल एरिया पर डिपेंड रहे थे वही लोग अब ऑनलाइन अपना बिजनेस पूरे भारत भर में फैला रहे हैं, इसके साथ ही वह अपना बिजनेस पूरी दुनिया में भी कर रहे हैं।

भारत में कई ऐसे लोग हैं जो पहले ऑफलाइन ही अपना सामान बेचते थे परंतु जब से Flipkart, amazon, Snapdeal, Shopclues जैसी वेबसाइट अस्तित्व में आई है तब से वह लोग अपना कारोबार ऑनलाइन भी करने लगे हैं।

जिसके कारण उन्हें काफी फायदा भी हो रहा है क्युकी ऑनलाइन सामान बेचने के लिए आपको ग्राहक ढूंढने की जरूरत नहीं है क्योंकि ग्राहक पहले से ही उस वेबसाइट पर है।

अगर आप अपने लोकल एरिया में ही दुकान चलाते हैं तो आपको अपने लोकल ग्राहकों पर ही निर्भर रहना पड़ता है परंतु अगर आप ऑनलाइन अपना सामान बेचते हैं तब आपको ग्राहक ढूंढ़ना नहीं है और ऐसा नहीं है कि आपको ऑनलाइन कम ग्राहक मिलेंगे,

क्युकी ऑनलाइन सामान बेचने वाली लगभग सभी वेबसाइट पर करोड़ों में ग्राहक है।इससे आप अंदाजा लगा सकते कि आप कितना ज्यादा फायदा कमा सकते है।

अगर आप भी एक व्यापारी हैं और आप अपना बिजनेस पूरी दुनिया में फैलाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी Website के बारे में बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने व्यापार को ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं और इससे आप अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं, चलिए जानते हैं उस वेबसाइट के बारे में।

हम जिस Website की बात कर रहे हैं उसका नाम है shopify.com, आप इस वेबसाइट से पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं।

Shopify.Com क्या है?

Shopify एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप अपना Online Store खोल सकते है और दूसरो के product इस वेबसाइट के जरिए बिकवा कर पैसे कमा सकते है। इसे अन्य भाषा में Dropshipping business कहा जाता है।

आप Dropshipping business से पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे।उससे पहले हम आपको यह बताते हैं कि आप Shopify Website पर अपना अकाउंट बनाकर ड्रॉपशिपिंग के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Shopify पर अपना Account कैसे बनाए?

Shopify.com पर अपना अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप shopify.com की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद आपके सामने Shopify Registration Page खुल जाएगा।

फिर इसमें आप अपना Email डाले और Get Started बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने दूसरा पेज खुल जाएगा। इसके बाद आपको नीचे बताई हुई जानकारियां इसमें भरनी है

पहले कॉलम में आप ने जो Email Id डाली है वह पहले से ही दिखा रही है।

दूसरे Column में आप कोई ऐसा पासवर्ड डालें जो जल्दी कोई याद न कर पाए और वह पासवर्ड सिर्फ आपको ही याद रहे।

तीसरे column में आपको अपने Store का नाम डालना है। ध्यान रखें कि आप जिस नाम से अपना स्टोर खोलना चाहते हैं वही नाम डालें। अपने Store का नाम कुछ यूनिक रखे जिससे वह आकर्षित लगे।

यह सब प्रक्रिया करने के बाद आखरी में अब आप Create My Store बटन पर Click करें।

ऐसा करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। उसमें आपको 4 सवाल पूछे जाएंगे। इसका जवाब आप अपनी इच्छा अनुसार दे सकते हैं। जवाब देने के बाद आप Next बटन पर क्लिक करें।

– इसके बाद आपके सामने एक नया Page खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी पूरी जानकारी भरनी है।

Name: यहां पर आप अपना वह नाम डाले जो आपके Aadhar Card में हो

Address यहां पर आप अपना वह एड्रेस डाले जहां पर वर्तमान में आप रहते हो

इसके बाद आप अपने जिले का नाम, अपने जिले का पिन कोड, आप कौन सी कंट्री में रहते हैं,आप कौन से राज्य में रहते हैं, आपका Mobile Number और अगर आपकी वेबसाइट है तो उसे ऐड करें। यह सब करने के बाद आखरी में Enter My Button पर क्लिक करें।

बधाई हो यह सभी प्रक्रिया करने के बाद अब आपका Online Shopping Store बन गया है। अब इस स्टोर पर आपको बहुत सारे बदलाव करने होते हैं जैसे Theme बदलना, अपने प्रोडक्ट ऐड करना, डोमेन ऐड करना इत्यादि।

Shopify Dropshipping क्या है?

Dropshipping एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आप ऑनलाइन अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट बेचते हो परंतु आप उस प्रोडक्ट के असली मालिक नहीं होते हो। कहने का मतलब है कि ड्रॉपशिपिंग के जरिए आप ऑनलाइन अपना एक स्टोर बना सकते हो।

वहां पर आप अलग-अलग सप्लायर के प्रोडक्ट को ऐड करते हो और उसके बाद उसकी मार्केटिंग करते हो।

फिर जब कोई भी Visitor आपके उस स्टोर से कोई भी सामान खरीदने के लिए Order करें तो आप बस उस सामान के असली मालिक को इन्फॉर्म कर दें जिसके बाद वह सप्लायर खुद ही इस प्रोडक्ट को खरीदने वाले के पास पहुंचा देता है।

इस Business की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको कोई भी सामान स्टोर करने के लिए जगह नहीं ढूंढनी है। यह सारा काम आप Online ही करेंगे। 

इसे करने के लिए बस आपको सप्लायर से कांटेक्ट करना है और वह अपना सामान किस दाम पर बेचना चाहते हैं उनसे इस बारे में जानकारी लेनी है।

इसके बाद आप उनके द्वारा बताए गए दामों में अपना profit ऐड कर दें और उसे अपने Store पर डाल दें।इसके बाद जब भी कोई ग्राहक उसे खरीदता है तब आपको फायदा होता है

उदाहरण के तौर पर अगर किसी सप्लायर के किसी सामान का दाम ₹300 है तो आप उससे बात करके उसके प्रोडक्ट को अपने shopify.com के अकाउंट पर ₹400 में ऐड करें।

इसके बाद जब कोई ग्राहक आपके Shopify पर बनाए गए स्टोर से आपके सप्लायर का सामान खरीदेगा तब आपका सप्लायर उस सामान को आपके स्टोर से जिस ग्राहक ने खरीदा है उसके पास भेज देगा।

ऐसा करने से उस सामान का ₹300 आपके सप्लायर के पास और ₹100 आपके पास आ जाएगा। इस तरह आपको लाभ होगा।

इसमें एक चीज का ध्यान रखें कि आप किसी भी product का दाम इतना ज्यादा भी ना रखे कि ग्राहकों उसे खरीदे ही ना। जब भी आप किसी प्रोडक्ट में अपना Commission जोड़ें तब उस प्रोडक्ट का मार्केट में क्या रेट है उसका ध्यान भी जरूर रखें।

Shopify Dropshipping काम कैसे करता है?

Dropshipping में मुख्य तौर पर तीन चीजें ही होती है। आपका ऑनलाइन स्टोर, सप्लायर और ग्राहक।

1. ड्रॉपशिपिंग में आप सबसे पहले अपना एक ऑनलाइन स्टोर बनाते हो और वहां पर किसी भी श्रेणी से जुड़े हुए प्रोडक्ट की फोटो को ऐड करते हो।

2. अब जो लोग ऑनलाइन आपके प्रोडक्ट से जुड़ी चीजों को ढूंढते हैं वह आपके ऑनलाइन स्टोर पर आते हैं और आपके प्रोडक्ट को पसंद आने पर खरीदते हैं।

3. अब आप उन खरीदने वालों को बताते हो कि आपके द्वारा खरीदा गया प्रोडक्ट कब तक उनके पास पहुंच जाएगा।

4. उसके बाद आप उस प्रोडक्ट के सप्लायर को बताते हो कि आपके प्रोडक्ट का ऑर्डर इस जगह से आया है। इसके बाद का सारा काम उस सप्लायर का होता है। जब वह सप्लायर उस प्रोडक्ट को ग्राहक तक पहुंचा देगा तब उस प्रोडक्ट की पेमेंट आपके पास आ जाएगी।

इसमें से उस प्रोडक्ट का Actual Price के बाद आपने उस प्रोडक्ट में अपना जो Profit Margin लगाया था वह अपने पास रख कर बाकी का Payment उस सप्लायर को दे देना है।

उदाहरण: आपने एक जूते के प्रोडक्ट को अपने ऑनलाइन स्टोर पर ऐड किया और अगर उस जूते का प्राइस ₹200 है तथा आपने उसमें ₹50 का अपना प्रॉफिट मार्जिन रख दिया और जब वह जूता कोई ग्राहक खरीदता है तो आप अपने ₹50 अपने पास रख कर बाकी की पेमेंट सप्लायर को दे देते हैं।

Shopify Dropshipping Business के फायदे

इस बिजनेस में आपको किसी भी प्रोडक्ट को store करने, उसे पैक करने या उसे डिलीवरी करने तक की कोई भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है क्योंकि इस बिजनेस में आप ग्राहक और सप्लायर के बीच संपर्क का काम करते हैं।

इस Business को चालू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं होती है। बस आपको अपने ऑनलाइन स्टोर और मार्केटिंग में थोड़ा सा पैसा डालना होता है।

यह बिजनेस अभी India में नया है तो इसमें आप ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस में अभी कम कंपटीशन है।

इस बिजनेस में आप किसी भी सामान को पूरी दुनिया में बेच सकते हैं जिससे आपको ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है।

Dropshipping Business कैसे start करें?

Dropshipping business करने के लिए आपको ऑनलाइन स्टोर बनाने के बाद Dropshipping supplier को सर्च करना होगा। ड्रॉपशिपिंग Supplier को सर्च करने के लिए आमतौर पर दो तरीके हैं जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने वाले हैं।

Online तरीके से

आप Dropshipping business को चालू करने के लिए सप्लायर्स को आराम से ऑनलाइन भी सर्च कर सकते हैं और alibaba.com, Aliexprees.com पर भी आप अपने प्रोडक्ट को सर्च कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Alibaba और AliExpress पूरी दुनिया में सामानों की डिलीवरी करते हैं तो अगर आप यहां से Supplier लेते हैं तो आप पूरी दुनिया में समान भेज सकते हैं। इससे आपको ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट होगा।

Wholesale Directory से

आप सप्लायर को ढूंढने के लिए Wholesale Directory का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां पर बहुत सारे सप्लायर रजिस्टर्ड होते हैं। आप उन सप्लायर से कांटेक्ट कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट की क्वालिटी देखकर उन्हें पसंद कर सकते हैं।

Dropshipping supplier को कैसे पसंद करे?

आप Dropshipping business चालू करने के लिए ऐसे सप्लायर को पसंद करें जिसके पास अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट की फोटो हो। इसके अलावा Dropshipping supplier अनुभवी होना चाहिए, साथ में ही ड्रॉपशिपिंग सप्लायर के चार्जेस बहुत ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इसके साथ ही आप इस बात का भी ध्यान रखें कि ड्रॉपशिपिंग सप्लायर के प्रोडक्ट का डिलीवरी सिस्टम भी तेज हो। कहने का मतलब है कि वह डिलीवरी टाइम पर ग्राहक तक पहुंचा दें।

अब आपने Dropshipping business करने के लिए अपना ऑनलाइन Store बना लिया और वहां पर अपने प्रोडक्ट भी ऐड कर दिए। इसके बाद सबसे अहम काम आता है अपने स्टोर का प्रचार करने का। 

आप अपने Dropshipping business Store का प्रचार दो तरीकों से कर सकते हैं।जिसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  Google से?

आप अपने Dropshipping business के मार्केटिंग करने के लिए SEO का अच्छे से इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप चाहे तो Google Ads पर अपने ऑनलाइन स्टोर का विज्ञापन भी दे सकते हैं। इससे आपका business ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा।

Social media platform से?

इसके अलावा आप अपने Dropshipping business की मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा भी ले सकते हैं। आप चाहे तो फेसबुक पर अपने ऑनलाइन स्टोर का पेज बना सकते हैं।इसके अलावा यूट्यूब पर अपने ऑनलाइन स्टोर का छोटा सा वीडियो बना सकते हैं।

Dropshipping से कितनी कमाई हो सकती है?

यह निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता क्योंकि ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में आप की कमाई आपके द्वारा भेजे गए उत्पादों पर निर्भर करती है। अगर आपके ऑनलाइन स्टोर से सामानों की बिक्री ज्यादा होती है तो आपको प्रॉफिट भी ज्यादा ही होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!