Site icon HTIPS

दोना-पत्तल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे

Dona Pattal Business

बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण और सेहत से जुड़ी अवर्नेस के कारण लोगों में कागज से बने दोना-पत्तल की मांग बढ़ती जा रही है जिसको ध्यान में रखते हुए दोना-पत्तल बनाने का व्यापार अनेक इकाई भारत भर में स्थापित हो रही है। जिसके चलते आजकल चाय पीने से लेकर कोल्ड ड्रिंक पीने तक इन सभी कामों में इसका इस्तेमाल तेजी से होने लगा है।

यदि आप भी दोना-पत्तल बनाकर उनको बेचने का व्यापार शुरू करना चाहते है तो इस पेज पेज दी गयी दोना-पत्तल बनाने के व्यापार की जानकारी को ध्यान से पढ़े क्योकि इसमें समस्त जरुरी जानकारी दी हुई है।

दोना-पत्तल का व्यापार

दोना-पत्तल बनाने का व्यापार बहुत ही लाभदायक है और यह लघु उद्योग के अंतर्गत आता है। यह एक ऐसा उद्योग जिसका भविष्य में डिमांड तेजी से बढ़ने की संभावना है इसलिए इस व्यापार को शुरू करना बहुत ही बढ़िया काम होगा।

दोना-पत्तल बनाने का व्यापार अर्थात एक खास तरह के गिलास और कप बनाने का बिजनेस। इस बिजनेस के तहत अलग-अलग प्रकार के गिलास तैयार किए जाते हैं। यह गिलास छूने में कागज जैसे लगते हैं।

इन गिलास का आमतौर पर ज्यादातर इस्तेमाल चाय की दुकानों से लेकर जुस और ठंडे पदार्थ बेचने वाले की दुकानों पर होता है।वही अल्कोहल पीने के लिए भी अब इस गिलास का उपयोग होने लगा है।

इसके अलावा बड़े-बड़े पार्टी फंक्शन और इवेंट तथा बर्थडे पार्टी के लिए भी यह गिलास काफी उपयुक्त माना गया है।इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह कागज से बनता है, इसके लिए यह आसानी से डिस्पोज हो जाता है।

इस कप से हमारे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता। है, अर्थात यह दोना-पत्तल बनाने का व्यापार पर्यावरण के अनुकूल है।

दोना-पत्तल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

दोना-पत्तल बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए आपको इन चीज़ों पर ध्यान देना होगा।

दोना-पत्तल बनाने के लिए जगह

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी उद्योग को चालू करने के लिए जगह की आवश्यकता होती है।

इसीलिए आप दोना पत्तल बिजनेस स्टार्ट करने के लिए ऐसी जगह का चयन करें जहां से ट्रक और दूसरी गाड़ियों का आना जाना आसानी से हो सके।

दोना पत्तल बनाने के लिए मजदूरों की जरूरत होगी तो मजदूरों को भी आने जाने के लिए पर्याप्त वहां सुविधा होने के साथ साथ चाय नास्ता आदि की दुकान आस पास ही हो।

दोना-पत्तल के व्यापर में निवेश

अगर आप दोना-पत्तल बनाने का व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें शुरुआती लागत 50000 से लेकर दो लाख तक हो सकती है।

इसमें दोना पत्तल बनाने वाली मशीन, पैकिंग मैटेरियल और दोना पत्तल बनाने के लिए कच्चे माल का दाम समाविष्ट है।

इस बिजनेस को महिलाएं तथा पुरुष दोनों लोग कर सकते हैं और इस बिजनेस के जरिए महीने की 40 से 45 हजार तक की इनकम कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस को आप गांव अथवा शहर कहीं भी कर सकते हैं।

दोना-पत्तल बनाने के लिए कच्चा माल

इस व्यापार में आपके लिए निम्न कच्चा माल आवश्यक होता है।

दोना-पत्तल बनाने की मशीन

यदि आप चाहे तो मशीन का उपयोग करके भी दोना पत्तल बना सकते है जिसके लिए निम्न प्रकार की मशीन बाजार में उपलब्ध है।

दोना-पत्तल मशीन की कीमत

दोना पत्तल मशीन की कीमत 35 हज़ार से 1 लाख तक है जोकि फुल्ली आटोमेटिक मशीन है। मशीन की कीमत उसकी प्रोडक्शन स्पीड और एक्यूरेसी पर निर्भर करती है।

दोना-पत्तल बनाने का तरीका

Dona pattal बनाने का तरीका काफी आसान है।इसका निर्माण कोई भी कर सकता है और यह मशीनों के जरिए ऑटोमेटिक अपने आप बन जाता है।

दोना पत्तल बनाने के लिए आपको स्क्रैप पेपर मशीन में लोड कर देना है जिसके बाद दोना अपने आप बनने लगेगा। मशीन पहले पेपर शीट्स और पॉलीथिन शीट को बराबर आकार में काट देती है और उसके बाद हीटिंग के जरिए 2 लेयर को जोड़ देती है।

आप मशीन के जरिए सिल्वर पेपर प्लेट भी बना सकते हैं और प्रिंटेड प्लेट्स का निर्माण भी आसानी से कर सकते हैं। यह सारा काम मशीनों के जरिए होगा इसलिए इसमें आपका श्रम भी बहुत कम लगेगा।

दोना-पत्तल के व्यापार में जरुरी कर्मचारी

दोना बनाने के लिए और ऑटोमेटिक मशीन चलाने के लिए एक स्टाफ की जरूरत होती है।

आप इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि आप जो भी स्टाफ रखें वह ट्रेंड होना चाहिए क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि दोना पत्तल मशीन में पेपर अटक जाता है या फस जाता है इसलिए अगर आपके पास अनुभवी स्टाफ है तो वह उसे जल्दी से ठीक कर पायेगा।

इसके अलावा आपको एक स्टाफ और चाहिए जो दोना पत्तल की पैकिंग कर सके।

इस तरह कुल मिलाकर एक दोना पत्तल मशीन के पीछे आपको 2 स्टाफ की जरूरत पड़ेगी।

यदि आपको अधिक दोना पत्तल की जरूरत पड़ती है तो आप अधिक मशीन लगा सकते है जिसमे staff की संख्या बढ़ जाएगी।

दोना-पत्तल कहाँ बेचे

दोना पत्तल बनाने के बाद सबसे बड़ी बात आती है कि तैयार माल की सप्लाई कहां करें अथवा कहां बेचे, तो इसके लिए आप अपने नजदीकी होलसेलर से कांटेक्ट कर सकते हैं या आप माल की खपत स्वयं दुकानों पर जाकर कर सकते हैं।

इसके अलावा कई बार ऐसा होता है कि लोगों को शादी, पार्टी में दोना पत्तल की आवश्यकता होती है तो आप ऐसे लोगों की खोज करें और उन्हें डायरेक्ट जाकर अपने माल के बारे में बताएं।

इसके साथ ही आप यह प्रयत्न भी अवश्य करें कि आपका माल औरो से सस्ता और अच्छा हो। इससे आपकी सप्लाई बढ़ने की उम्मीद ज्यादा रहेगी और ऐसा करके धीरे-धीरे आपका धंधा चल पड़ेगा।

दोना पत्तल बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करे

Marketing किसी भी व्यवसाय का सबसे अहम हिस्सा होता है। अगर आप अपने दोना-पत्तल के बिजनेस को सफलता की ऊंचाइयों तक ले जाना चाहते हैं तो इसकी मार्केटिंग भी आपको अवश्य करनी पड़ेगी।

आज के समय में Marketing के अनेक तरीके है आप चाहे तो जिले के अख़बार में विज्ञापन देकर और Loudspeaker के द्वारा प्रचार कर सकते है।

लेकिन आज के समय में आप Online Marketing के द्वारा आसानी से व्यापार का प्रचार प्रसार कर सकते है और नीचे के Steps Follow करके आप Online अपने व्यापार का प्रचार कर पाएंगे।

सबसे पहले आपको सभी बड़े Social Media Sites जैसे Facebook, Instagram आदि पर खाता बनाकर अपने व्यापार को Social Sites पर Promote करना है जिससे आपको अच्छी मात्रा में ग्राहक मिलेंगे

दूसरा आप अपनी Website बनाकर उसको Google Ads आदि पर विज्ञापन कर सकते है जिससे आपको सम्पूर्ण भारत और विदेश में भी ग्राहक मिलेंगे

इस तरह आप आसानी से अपने दोना पत्तल व्यापार का प्रचार प्रसार कर सकते है

यदि आपको फिर भी व्यापार का प्रचार करने में परेशानी होती है तो आप Contact us पेज के द्वारा संपर्क करे हम आपके व्यापार के प्रचार प्रसार में आपकी मदद करेंगे।

दोना-पत्तल के लिए License और रजिस्ट्रेशन

अगर आप दोना पत्तल बनाने का उद्योग शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा।ऐसा करने से आगे चलकर आपको अपने व्यवसाय में कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यह बिजनेस बहुत ही अधिक लाभ वाला बिजनेस माना जाता है इसलिए हमें कुछ जरूरी लाइसेंस और सरकारी आदेश की आवश्यकता होती है। आप इस बिजनेस को सिंगल अथवा पार्टनरशिप में रजिस्टर करवा सकते हैं।

इसके अलावा आपको बैंक में एक करंट अकाउंट भी ओपन करवाना होगा और अपने फार्म के नाम से पैन कार्ड बनवाना होगा।

ऐसा करने से सबसे बड़ा फायदा यह है कि आगे चलकर आप अपने उद्योग के दम पर बैंकों से लोन भी ले सकते हैं तथा अपने अन्य काम भी कर सकते हैं।

दोना-पत्तल बिज़नेस की महत्वपूर्ण बातें

ऐसा हो सकता है कि जब आप इस बिजनेस को शुरू करें तब शुरुआत में आपको इसमें कम लाभ हो।

परंतु जैसे-जैसे समय गुजरता जाएगा वैसे-वैसे ही आपको इस बिजनेस में लाभ नजर आने लगेगा।

इस व्यापार में लगने वाला कच्चा माल बहुत सस्ता होता है और साथ ही staff की संख्या काफी कम होती है इसलिए इसमें लाभ अधिक होता है।

इसके अलावा उत्पादन के साथ गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें क्योंकि जब आप के उत्पाद की गुणवत्ता अच्छी होगी तभी लोग उसे पसंद करेंगे।

यदि आप अन्य कम निवेश के व्यापार की जानकारी को समझना चाहते है तो Small Business Ideas को जरूर पढ़े।

जरूर पढ़े:

आशा है HTIPS की इस पोस्ट पर दोना-पत्तल के व्यापार की जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आप इसे आसानी से शुरू कर पाएंगे।

यदि इस व्यापार से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो कमेंट में जरूर पूछे हमे आपके प्रश्नो की जवाव देकर ख़ुशी होगी।

पोस्ट को अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ सांझा करना न भूले।

Exit mobile version