हॉटस्पॉट क्या है, इसके प्रकार और इसका उपयोग कैसे करें

इस पेज पर आप हॉटस्पॉट की जानकारी पढ़ने वाले हैं तो आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

पिछले पेज पर हमने IP Address की जानकारी शेयर की हैं तो उस पोस्ट को भी पढ़े।

चलिए आज हम हॉटस्पॉट की जानकारी को पढ़ते और समझते हैं।

हॉटस्पॉट क्या है

हॉटस्पॉट एक Physical Location होता है जहां लोग Internet Service Provider से जुड़े राउटर के साथ WLAN (Wireless Local Area Network) के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं या वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं। 

अधिकांश लोग इस Location को “WiFi Hotspot” या “WiFi Connection” के रूप में भी जानते हैं। सरल शब्दों में बोले तो हॉटस्पॉट वह Physical Location होता हैं जहां यूजर्स अपने मोबाइल Device, जैसे स्मार्टफोन और टैबलेट को इंटरनेट से वायरलेस तरीके से कनेक्ट कर सकते हैं।

हॉटस्पॉट किसी Private Place या Public Place पर हो सकता है। जैसे कि कॉफ़ी शॉप, होटल, हवाई अड्डे, या यहाँ तक कि हवाई जहाज में भी। कई Public Hotspot Open Network पर Free Wireless Access प्रदान करते हैं तो वही कुछ को Payment की आवश्यकता होती है। 

वाईफाई हॉटस्पॉट Internet Access Point होता हैं जो आपको अपने घर या ऑफिस नेटवर्क से दूर रहते हुए अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन या किसी अन्य डिवाइस का उपयोग करके वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करने की अनुमति देते हैं। 

कई शहरों, व्यवसायों और अन्य संगठनों ने Public Use के लिए वाईफाई हॉटस्पॉट की पेशकश शुरू कर दी है। यह हॉटस्पॉट लोगों को अक्सर उपलब्ध Cellular Network की तुलना में तेज़ इंटरनेट कनेक्शन तक पहुँचने में मदद करते हैं।

Hotspot का इतिहास

पब्लिक एक्सेस वायरलेस Local Area Network (LANs) को पहली बार अगस्त 1993 में San Francisco में The Moscone Center में Networld+Interop Conference में Henrik Sjoden द्वारा प्रस्तावित किया गया था।  

पब्लिक लोकल एरिया एक्सेस नेटवर्क बनाने का प्रयास करने वाला पहला Business Venture Richardson, Texas में स्थापित एक Firm था जिसे PLANCOM (Public Local Area Network Communication) के रूप में जाना जाता है। 

Venture के Founders Mark Goode, Greg Jackson और Brett Stewart ने 1998 में फर्म को भंग कर दिया, जबकि Goode और Jackson ने MobileStar नेटवर्क बनाया । 

यह फर्म Starbucks, American Airlines, और Hilton Hotels जैसे Public Access Location पर Sign करने वाली पहली कंपनी थी। कंपनी को 2001 में Deutsche Telekom को बेच दिया गया, जिसने तब फर्म के नाम को “T-Mobile Hotspot” में बदल दिया। 

ABI रिसर्च ने बताया कि 2012 में कुल 4.9 मिलियन Global वाई-फाई हॉटस्पॉट थे। 2016 में वायरलेस ब्रॉडबैंड एलायंस ने 2012 में 5.2 मिलियन Public Hotspot से 2018 में 10.5 मीटर तक लगातार Annual Increase का अनुमान लगाया।

WiFi Hotspot कैसे काम करता है

Hotspot
हॉटस्पॉट

एक Public WiFi Hotspot एक वाईफाई नेटवर्क की तरह काम करता है जो आपको अपने घर या कार्यालय में मिल सकता है।

यह हॉटस्पॉट एक वाईफाई नेटवर्क बनाने के लिए विशेष वायरलेस डिवाइस का उपयोग करके इंटरनेट कनेक्शन Transmit करते हैं जिससे आप टैबलेट, स्मार्टफोन, कंप्यूटर या अन्य डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं।

आप जहां हैं, उसके आधार पर वाईफाई हॉटस्पॉट की Range, Power, Speed और Price भिन्न हो सकती है। लेकिन वाईफाई हॉटस्पॉट के पीछे Overall Idea बिल्कुल Home Based WiFi Network के समान है, और आप वाईफाई हॉटस्पॉट से कनेक्ट और उपयोग वैसे ही कर सकते हैं जैसे आप होम वाईफाई नेटवर्क का उपयोग करते हैं।

WiFi Hotspot के प्रकार

हालांकि वाईफाई हॉटस्पॉट काफी हद तक समान होते हैं, लेकिन उनमें कुछ अंतर भी पाए जाते हैं। 

1. Public WiFi Hotspot

एक Public वाईफाई हॉटस्पॉट बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि इसके नाम से लगता है। यह हॉटस्पॉट आमतौर पर, हालांकि हमेशा नहीं लेकीन ज्यादातर उपयोग करने के लिए स्वतंत्र होते हैं। 

कॉफी की दुकानों, पुस्तकालयों और खुदरा स्टोर जैसी जगहों पर Patrons के लिए मुफ्त, सार्वजनिक वाईफाई कनेक्शन की पेशकश की जा सकती है।

कुछ शहरों में, Municipal Government या ISPs कुछ क्षेत्रों में मुफ्त सार्वजनिक वाईफाई कनेक्शन भी प्रदान कर सकते हैं। 

यह आमतौर पर मुफ्त होते हैं, लेकिन कुछ क्षेत्रों में, जैसे होटल और हवाई अड्डे, आपको सार्वजनिक वाईफाई हॉटस्पॉट से Connect करने के लिए Payment करना पड़ सकता है।

2. Mobile WiFi Hotspot

क्या आप जानते हैं कि आप अपने iPhone या कई Android स्मार्टफ़ोन को WiFi हॉटस्पॉट के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

इस सुविधा को चालू करके आपका फ़ोन वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट बनाने के लिए अपने Cellular Data का उपयोग करता है। फिर आप इंटरनेट एक्सेस करने के लिए किसी कंप्यूटर या अन्य डिवाइस को इस हॉटस्पॉट से कनेक्ट कर सकते हैं।

आप मोबाइल वाईफाई हॉटस्पॉट के उद्देश्य से तैयार किए गए खास मोबाईल भी खरीद सकते हैं, जो सेलुलर डेटा कनेक्शन को एक मजबूत वाईफाई कनेक्शन में बदलने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

जो लोग काम के लिए बहुत यात्रा करते हैं या जिन्हें हमेशा एक Reliable Wifi Connection की आवश्यकता होती है, वह इनमें से किसी एक डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं, जिसे अधिकांश सेल फोन कंपनियों से खरीदा जा सकता है।

3. Prepaid Hotspot

प्रीपेड वाईफाई हॉटस्पॉट मोबाइल हॉटस्पॉट के समान हैं, लेकिन आप कनेक्शन पर कितना डेटा Transmit कर सकते हैं, इसकी Limit होती है।

आपको एक निश्चित मात्रा में डेटा का उपयोग करने के लिए Prepay करना होता है। Long Term के सेल्युलर डेटा सब्सक्रिप्शन के बिना मोबाइल हॉटस्पॉट प्राप्त करने का यह एक अच्छा तरीका है।

4. HotSpot 2.0

Hotspot 2.0 एक नया Standard है जिसे HS2 और ‘WiFi Certified Passpoint’ से भी जाना जाता है, जो इस्तेमाल करने में काफी आसान और सुरक्षित है। ये पब्लिक हॉटस्पॉट की वास्तविक पहचान करके अपने से ही कनेक्ट कर लेता है।

Hotspot 2.0 का सपोर्ट आज कल के स्मार्टफोन, जो एंड्राइड 6.0 ऑपरेटिंग सिस्टम या उससे ऊपर के होते है, उसमे आता है। इसके अलावा विंडोज 10 के लेटेस्ट वर्शन, Mac OS 10.9 या इससे ऊपर और iOS 7 या इससे ऊपर के वर्शन में 2.0 का सपोर्ट मिलता है

WiFi Hotspot कैसे खोजें

वाईफाई हॉटस्पॉट खोजने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपना कंप्यूटर या टैबलेट खोलें और अपनी Network List की जांच करें।

कई Public Place में आप पाएंगे कि बहुत सारे Open, Public वाईफाई हॉटस्पॉट हैं जिनसे आप मुफ्त में जुड़ सकते हैं। आप अपने स्वयं के ISP द्वारा प्रदान किए गए WiFi हॉटस्पॉट भी देख सकते हैं। 

WiFi Hotspot डिवाइस का उपयोग कैसे करें

हॉटस्पॉट बनने वाले सिग्नल से आप अपने स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप को इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं। यह आपको दुनिया में लगभग कहीं भी, अपना Private Internet Connection स्थापित करने में सक्षम करेगा। मोबाइल कर्मचारियों और यात्रियों के लिए यह बिल्कुल सही है।

अन्य देशों और महाद्वीपों की यात्रा करते समय, कुछ मोबाइल वाईफाई हॉटस्पॉट को उस देश या महाद्वीप के लिए एक विशेष सिम-कार्ड की आवश्यकता होती है। यदि आप बहुत अधिक यात्रा करते हैं तो यह परेशानी का कारण बन सकता है। 

V.Stream जैसी Inbuilt SIM तकनीक वाला पोर्टेबल वाईफाई हॉटस्पॉट आपको दुनिया भर में कनेक्टिविटी का आनंद लेने में सक्षम बनाता है। और आपको यह भरोसा दिलाता है कि आप कई देशों के 4G नेटवर्क पर भरोसा कर सकते हैं, इसलिए आपको हमेशा सबसे मजबूत सिग्नल की सुविधा उपलब्ध होती हैं।

Public WiFi Hotspot कहा पाए जाते हैं

Public Hotspot अक्सर हवाई अड्डों, किताबों की दुकानों, कॉफी की दुकानों, डिपार्टमेंट स्टोर्स, ईंधन स्टेशनों, होटलों, अस्पतालों, पुस्तकालयों, सार्वजनिक वेतन फोन, रेस्तरां, RV पार्क और कैंपग्राउंड, सुपरमार्केट, ट्रेन स्टेशनों और अन्य Public Place पर पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, कई स्कूलों और विश्वविद्यालयों है वायरलेस नेटवर्क उनके परिसरों में पाए जाते हैं।

क्या WiFi Hotspot सुरक्षित हैं

Personal WiFi Hotspot जैसे कि मोबाइल और Prepaid Version पूरी तरह से सुरक्षित हैं लेकिन जब Public Hotspot की बात आती है तो आपके डेटा की सुरक्षा के लिए उपयोग की जाने वाली Security Methods भिन्न हो सकती हैं।

आप Public वाईफाई हॉटस्पॉट पर कुछ भी न करें जिसमे सुरक्षित Personal Data का उपयोग होता हो, जैसे शॉपिंग साइट्स पर चेक आउट करना (Payment जानकारी प्रदान करना), बैंकिंग ऐप्स का उपयोग करना, या मेडिकल रिकॉर्ड तक पहुंचना। 

वेब ब्राउजिंग, ईमेल चेक करने और सोशल मीडिया का उपयोग करने जैसी अन्य गतिविधियों के लिए, सार्वजनिक वाईफाई हॉटस्पॉट सुरक्षित होते हैं।

Hotspot Security

इंटरनेट से जुड़े रहने के जोखिमों में से एक यह है कि जो Technology हमें अपने काम और व्यक्तिगत जीवन को बनाए रखने में मदद करती हैं, वही Technology हैकर्स की चपेट में आ सकती हैं।

इसलिए आप ऐसे हॉटस्पॉट से कनेक्ट करने के बारे में सावधान रहें, जिनमें बिंगो के बजाय बोंगो जैसी गलत Pronunciation है, क्योंकि हैकर्स कभी-कभी व्यस्त यूजर्स को लुभाने के लिए इन नामों का उपयोग करते हैं जिनका आपलोगो को ध्यान नहीं रहता हैं।

हैकर्स के लिए असुरक्षित वाई-फाई कनेक्शन के माध्यम से मैलवेयर (सॉफ़्टवेयर जो आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकता है या अक्षम कर सकता है) Distribute करना भी संभव है, खासकर यदि आप उसी नेटवर्क पर File Transfer प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं।

Virtual Private Network (VPN)

यदि आपको Public वाई-फाई हॉटस्पॉट का उपयोग करने के बारे में सुरक्षा संबंधी चिंताएं हैं, तो आप एक VPN (Virtual Private Network) बना सकते हैं। जो आपको Encrypted Connection के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करने की अनुमति देता है। यह हैकर्स को रोक सकता है क्योंकि आपका डेटा Encrypt किया गया होता है।

Secure WiFi Hotspot का उपयोग करने के टिप्स

यहां आपको कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिसके उपयोग से आप Secure WiFi Hotspot का उपयोग कर सकते हैं।

सही नाम को चुनें

क्या आपने कभी Public वाई-फाई से कनेक्ट करने का कोशिश किया है तब आपने ऐसे कई नेटवर्क नाम देखे होंगे जो दिखते तो एक जैसे हैं लेकिन होते नहीं हैं।

उदाहरण :- Eric CoffeeHaus का EriksCoffeeHaus, या Hilton Guest का Hilton Guests.

यह हैकर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक आजमाया हुआ Man-in-the-Middle हमला है, जिसे WiFi Fishing कहा जाता है। जो आपकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको गलत नेटवर्क में Log In करने की कोशिश करता है। 

अधिकांश लोग जांच करने के लिए समय नहीं लेते हैं, और Open Signal से कनेक्ट हो जाते हैं। लेकिन आपको हमेशा जांचना चाहिए कि आपने Valid Network चुना है। 

Permission का उपयोग करे

आप ज्यादातर डिवाइस को नेटवर्क से कनेक्ट होने से पहले Permission के लिए सेट कर सकते हैं, बजाय इसके कि आप अपने आस-पास के Open Network या किसी ऐसे नेटवर्क से Automatically कनेक्ट हों जिससे आप पहले कनेक्ट हो चुके हों। 

Permission का उपयोग करने से डिवाइस किसी भी नेटवर्क में कनेक्ट होने से पहले पूछता है, तो आपको इस बारे में फैसला लेने का मौका मिलता है कि कनेक्ट करना सुरक्षित है या नहीं। 

अपना खुद का हॉटस्पॉट बनें

पब्लिक एक्सेस वाई-फाई बढ़िया है, लेकिन आप अपने हॉटस्पॉट को अपने साथ ले जा सकते हैं। Cellular Modem हॉटस्पॉट की अपनी बैटरी होती है, इंटरनेट कनेक्शन के लिए सेल्युलर बैकहॉल का उपयोग करते हैं, और कई लोगों को वाई-फाई एक्सेस प्रदान करते हैं। 

इसकी लागत अधिक होती है, लेकिन कुल मिलाकर, यह Publically उपलब्ध कराए गए वाई-फाई का उपयोग करने की तुलना में बहुत अधिक सुरक्षित है। 

हॉटस्पॉट में व्यक्तिगत डेटा से बचें

यदि संभव हो तो Bill Payment, अपने बैंक खाते तक पहुंचने, या सार्वजनिक वाई-फाई से कनेक्ट होने पर अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने जैसे गंभीर कार्यों को करने से बचें।

जब आप अपने घरेलू नेटवर्क से सुरक्षित रूप से जुड़े हों, तब उन लेन-देनों को करे जहाँ आपको हैकर्स द्वारा Attack किए जाने की बहुत कम संभावना होती है।

उम्मीद हैं आपको हॉटस्पॉट की जानकारी पसंद आयी होगी यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
Share
Tweet
Pin
Share