कंप्यूटर कोर्स | Computer Courses in Hindi

यदि आप कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है तो आपको Computer Course की जानकारी होना आवश्यक है इसलिए इस पेज पर हमने सभी Computer Courses की जानकारी शेयर की है जो आपको एक अच्छी नौकरी पाने और शानदार करियर बनाने में मदद करेगा।

कक्षा 10 के बाद आपको एक विशेष विषय जैसे Mathematics, Science, Commerce, Arts, Computer और Agriculture आदि में से किसी एक विषय को चुनना होता है। तो कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के लिए आपको Mathematics, Science, Commerce, और कंप्यूटर में से किसी एक विषय का चुनाव करना होगा क्योकि इन्ही में आपको कंप्यूटर की पढ़ाई सम्भव है।

चलिए अब कंप्यूटर क्षेत्र में होने वाले कंप्यूटर कोर्स की जानकारी को पढ़कर समझते है।

भारत में कंप्यूटर कोर्स

कंप्यूटर उन विषयों में से एक है जिसे आप एक अच्छा करियर बनाने के लिए चुन सकते हैं। आजकल Computer Courses की मांग बहुत ज्यादा है। यह आपको नौकरी की अच्छी संभावनाएं दे सकता है। भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते IT उद्योगों में से एक है।

यही कारण है कि भारत में Computer Courses आपके लिए अच्छे करियर की संभावना हो सकता है इसलिए आप Computer Courses करने के बारे में सोच सकते हैं। आप एक Basic Computer Course करके शुरुआत कर सकते हैं और फिर आप अपनी रूचि के अनुसार करियर का रास्ता चुन सकते हैं।

कंप्यूटर कोर्स की इन दिनों मांग

वैसे आजकल के जमाने में Technology हर किसी के जिंदगी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इसके अलावा बहुत सारी Companies अपने काम को और बेहतर बनाने के लिए अधिक से अधिक तकनीक का प्रयोग कर रहे हैं।

इस सब के साथ ऐसे Professionals को लाभ हो रहा है जो Basic Computer Courses के बारे में प्रशिक्षित हो। बहुत जल्द IT देश का सबसे ज्यादा Revenue Generate करने वाला उद्योग बन जाएगा और अगर आप एक IT Professional है तो आपकी मांग बहुत अधिक हो जाएगी।

इसलिए आप कंप्यूटर में Basic Knowledge के साथ शुरुआत कर सकते हैं और फिर यह तय कर सकते हैं कि आप कैसे Courses में Excel करना चाहेंगे। 

Basic Computer Courses की सूची

आप सरकारी नौकरी करना चाहते है तो DCA Course और PGDCA Course करना चाहिए नीचे दिए गए अन्य कोर्स अधिकतर Private Job, Freelancing या Business शुरू करने के लिए उपयोग किये जाते है।

1. Web Designer

यदि आप कंप्यूटर में Basic Courses की तलाश कर रहे हैं तो यह सबसे अच्छे Courses में से एक है। जिसे आप अपना सकते हैं। Web Designing आपको किसी भी वेबसाइट को डेवलप करने के अलग-अलग पहलुओं को सिखाता है। इसके लिए आपको अलग-अलग भाषाएं जैसे C, C++, Java आदि सीखनी होंगी।

यह कोर्स आम तौर पर एक साल का होता है हालांकि ऐसे तीन से चार महीने के छोटे कोर्स भी उपलब्ध है लेकिन अगर आप Web Designing में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको एक साल का कोर्स करना चाहिए क्योंकि यह ज्यादा मददगार होगा।

 इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको Advertising, Design studios, Media agencies, Software companies, Publishing houses जैसे क्षेत्र में काम मिलता है। एक शुरुआती Web Designer की सैलरी लगभग ₹20,000 Per month होती है।

2. Desktop publishing course

डेस्कटॉप पब्लिशिंग प्रकाशन की एक इलेक्ट्रॉनिक कला है। यह कोर्स करने के बाद लोग कंप्यूटर द्वारा Composing का काम करते हैं जिसमें कंप्यूटर द्वारा Composing के काम को पूरा कर पेज को Laser Printer द्वारा प्रिंट किया जाता है।

वर्तमान समय में अधिकतर किताबें और पत्र पत्रिकाएं इसी के द्वारा प्रिंट की जाती है। भारत में कई ऐसे कई Institute है जहां DTP Course को बहुत ही अच्छी तरह से सिखाया जाता है लेकिन सभी में एक जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

इसलिए इस कोर्स में Admission लेने से पहले पूरी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें कि आप कौन से DTP software को सीखना चाहते हैं। भारत में एक Desktop Publisher की सैलरी लग्भग ₹14000 per month होती है।

3. VFX और Animation

Animation एक बहुत ही Demanding कोर्स है और आप इस कोर्स से बहुत अच्छा करियर बना सकते है। इस कोर्स में आपको अलग-अलग विषयों जैसे Animation, 3d Subjects, Graphic Designing और विषयों के बारे में भी बहुत कुछ पढ़ने को मिलेगा। आज भारत में ऐसे बहुत सारे कॉलेज है जो इस कोर्स को Offer करते हैं।

VFX का पूरा नाम Visual effects है। यह विषय आजकल बहुत मांग में है खासकर फिल्म उद्योग में इस कोर्स की बहुत मांग है। इस तरह की फिल्में लोग आजकल बहुत पसंद कर रहे हैं। खासकर बच्चे इस तरह की फिल्में पसंद करते हैं।

Visual effects एक ऐसी चीज है जो फिल्मों में बहुत ही महत्वपूर्ण है। यदि आप यह कोर्स करते है तो आप इस क्षेत्र में करियर की तलाश कर सकते है। भारत में Visual effects Artist की सैलरी लगभग 2 lakh से 7 lakh तक होती है।

4. Tally

यह कोर्स है जो Accounting से संबंधित है जैसे वित्तीय लेनदेन के सभी रिकार्ड रखने इत्यादि।

सबसे अच्छे संस्थानों में से एक National Institute Of Technology या NIT जहां आप यह कोर्स कर सकते है।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप इस बात को लेकर निश्चिंत हो सकते है कि आपको किसी भी Private Company में आसानी से नौकरी मिल जाएगी।

अगर इसकी सैलरी की बात करें तो यह आपके Skills पर निर्भर करता है कि आपको Accounting कितने अच्छे तरीके से आती है। अगर आपको Tally पर Command है तो As a Fresher आपको 8000 से 12000 तक की सैलरी मिल जाती है।

5. Microsoft office और Typing courses

एक और महत्वपूर्ण कोर्स Microsoft office और Typing course है। Microsoft office के अंदर MS Excel, MS Word और PowerPoint जैसे विषयों को पढ़ा जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप Software Engineer, Software Developer, Data Scientist, और Support Engineer जैसे पदों पर जॉब पा सकते है।

यदि आप एक सामान्य टाइपिंग जॉब चाहते है तो आप टाइपिंग कोर्स कर सकते है। यह काफी आसान है और इससे हमारे टाइपिंग करने की गति भी काफी तेज हो जाती है। आप इस तरह के कोर्स कर के आसानी से Data Entry Job जैसे जॉब पा सकते है। इसकी सैलरी लगभग ₹15000 से ₹25000 तक होती है।

6. Cyber security

आज के समय में Cybersecurity एक ऐसा क्षेत्र है जिसकी मांग हर गुजरते दिन बढ़ती ही जा रही है। बहुत सारे बैंक और वित्तीय संस्थान है जिनके पास ग्राहकों का बहुत सारा डाटा होता है और इसे सुरक्षित रखने के लिए बहुत प्रयास और तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है।

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कोर्स है क्योंकि डेटा की सुरक्षा वास्तव में महत्त्वपूर्ण है। Cyber security लोगों की सुरक्षा को बनाए रखने में मदद करती है। यदि आप इस विषय को अपनाते है तो आपके पास सुरक्षा विशेषज्ञ के रूप में काम मिलने की ज्यादा संभावना है। इस क्षेत्र में सैलरी लगभग ₹3 लाख से ₹4 लाख तक होती है।

7. Software और Programming Language

यदि आप कंप्यूटर के क्षेत्र में करियर तलाश रहे हैं और Software और Programming language में एक Profession बनाना चाहते हैं तो यह सबसे Basic Course में से एक है। अलग अलग Programming Languages को सीखने का मतलब है कि आपको अलग-अलग कंप्यूटर भाषा को सीखना पड़ेगा जैसे C, C++, Java और अन्य।

इस कोर्स को करने से आपको देश की सबसे बड़ी Software Companies जैसे TCS, Infosys इत्यादि में काम करने की बहुत बड़ी संभावनाएं दे सकते हैं। अगर आप ऊपर दिए गए किसी भी कंपनी का हिस्सा बन जाते हैं तो विदेश जाने और अपना करियर बनाने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

8. Diploma in IT or Computer Science

Computer Science में डिप्लोमा उन छात्रों के लिए एकदम सही है जिनकी रुचि कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में महारत हासिल करने की है और IT Firm के लिए भी काम करना है। यह कोर्स छात्रों को IT और Computer Science की बेसिक बातों से हर तरह से जानकार बनाने के लिए तैयार किया गया है।

कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा करके आप Academic Association, Telecommunication Companies, Manufacturing Companies, और Defense Center, Agriculture Center, Retail Companies इत्यादि क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं।

9. Hardware Maintenance

कंप्यूटर के क्षेत्र में Hardware Maintenance की जॉब प्राप्त करने के लिए यह एक बेसिक कोर्स हैं

Hardware Maintenance में आप हार्डवेयर उत्पादों के बारे में विस्तार में अध्ययन करेंगे और आप Hardware Components के Maintenance के Specialist बन सकते हैं।

यदि आप इसे एक प्रोफेशन की तरह लेते हैं तो आपकी कमाई भी काफी अच्छी होगी।

आप हार्डवेयर के साथ-साथ Networking भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंप्यूटर के कुछ हिस्से जैसे Printer, Monitor और अन्य के बारे में विस्तार से जानना होगा।

एक Hardware Engineer की सैलरी लगभग ₹15000 होती है।

10. Digital Marketing Course

आजकल डिजिटल मार्केटिंग दुनिया भर में सबसे दिलचस्प कोर्स में से एक है।

Digital Marketers अलग-अलग कंपनियों में ज्यादा सैलरी वाली नौकरी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा वह अपना डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अधिक पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन मार्केटिंग में महारत हासिल करना चाहते हैं और अच्छी सैलरी पाना चाहते हैं तो आपको इस कोर्स को जरूर करना चाहिए।

यह कोर्स PG स्तर पर भी उपलब्ध है इसलिए यदि आप ग्रेजुएट है और मार्केटिंग कोर्स की तलाश कर रहे हैं तो आप इस में शामिल हो सकते हैं।

Digital Marketers के लिए करियर के कई विकल्प है। आज के जमाने में हर बिजनेस बेहतर परिणाम पाने के लिए अपनी मार्केटिंग गतिविधियों को डिजिटल मार्केटिंग में बदल रहा है। इसलिए भारत में डिजिटल मार्केटिंग की मांग अधिक है।

Email Marketer, SEO Executive, SEO Manager, Social Media Manager, Digital Marketing Consultant, Content Marketing इत्यादि डिजिटल मार्केटर्स के कुछ रूप हैं।

कंप्यूटर कोर्स के लाभ

कंप्यूटर कोर्स करने के बहुत फायदे हैं और शायद इसीलिए आज बहुत लोग इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। आज कल कंप्यूटर का उपयोग अलग अलग जगह पर अलग-अलग कार्यों को करने के लिए किया जा रहा है और इनका उपयोग केवल बढ़ने वाला है। 

कोई व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में मेहनत इसलिए करता है ताकि उसे उस क्षेत्र में एक अच्छी नौकरी मिल सके। बेसिक कंप्यूटर कोर्स सीखने के बाद आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

आजकल लगभग सभी ऑफिस में किसी न किसी फंक्शन में कंप्यूटर की जरूरत होती है और इसलिए कंप्यूटर क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ते जा रहे हैं और साथ ही साथ इस क्षेत्र में अच्छी जॉब के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है।

कंप्यूटर कोर्स में रोजगार के अवसर

कंप्यूटर के क्षेत्र में रोजगार के बहुत अवसर है जो भी छात्र कंप्यूटर के क्षेत्र में कुछ अच्छा और बेहतर करना चाहते हैं वह कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं और अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं:

  • शिक्षा के क्षेत्र में
  • मल्टीमीडिया
  • वित्तीय संस्थानों में
  • सरकारी विभाग
  • नेटवर्क डिजाइनर
  • सिस्टम मैनेजर
  • सॉफ्टवेयर कंपनी
  • सरकारी संस्था
  • नेटवर्किंग कंपनी
  • बैंकिंग
  • स्कूल और कॉलेज
  • अलग-अलग कंपनियों में तकनीकी सहायता

आशा है Computer Courses की जानकारी आपको पसंद आएगी।

Computer Courses से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.