Site icon HTIPS

सोशल मीडिया क्या है इसके प्रकार, उपयोग, लाभ और हानि

सोशल मीडिया

बच्चे, युवा और बुढ़े सभी आजकल सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। आज के समय में शायद ही ऐसा कोई होगा जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करता होगा। इसलिए इस लेख में हम सोशल मीडिया के बारे में जानेंगे कि सोशल मीडिया क्या है और इसके लाभ और नुकसान क्या है।

सोशल मीडिया क्या है

सोशल मीडिया एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा हम अपने विचारों और सूचनाओं को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

जैसे फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप और यूट्यूब सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं।

सोशल मीडिया इंटरनेट आधारित है और यह यूजर्स को तुरंत Electronic Communication की सुविधा प्रदान करता है। यूजर्स Web Browser या Application के माध्यम से कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट या स्मार्टफोन से सोशल मीडिया से जुड़ते हैं। 

इतिहास

शुरुआती दिनों में एक दूसरे तक अपनी बात पहुंचाने के लिए पत्र यानी चिट्ठी का उपयोग किया जाता था। पत्र को दूसरी जगह भेजने के लिए डाक सेवा का उपयोग किया जाता था।

1792 में टेलीग्राफ का आविष्कार किया गया। यह पत्रों की तुलना में कोई भी संदेश जल्दी पहुंचा सकता था इसलिए यह बहुत प्रसिद्ध हुआ।

टेलीग्राफ के बाद 1890 में टेलीफोन और 1891 में रेडियो का आविष्कार हुआ। टेलीफोन और रेडियो के कारण जो लोग बहुत दूर-दूर रहते थे वह भी एक दूसरे से बात कर सकते थे। यह लोगों के लिए कुछ नया था जिसका अनुभव उन्होंने पहले कभी भी नहीं किया था।

बीसवीं सदी में तकनीक बहुत तेजी से बदलने लगी। 1940 के दशक में पहला सुपर कंप्यूटर बनने के बाद वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने उन कंप्यूटरों के बीच नेटवर्क बनाने के तरीके को खोजना शुरू कर दिया और इससे बाद में इंटरनेट का जन्म हुआ।

इंटरनेट के शुरुआती दौर में ईमेल को बनाया गया। 1970 तक नेटवर्किंग तकनीक में सुधार हुआ। 1980 तक घरेलू कंप्यूटर सामान्य हो चुके थे।

1997 में पहली सोशल मीडिया साइट बनाई गई जिसका नाम Six Degree था। इसमें यूजर्स अपने प्रोफाइल अपलोड कर सकते थे और अन्य यूजर्स को अपना फ्रेंड भी बना सकते थे।

1999 में पहली ब्लॉगिंग साइट लोकप्रिय हुई जिसने सोशल मीडिया में एक सनसनी पैदा कर दी और जो आज भी बहुत लोकप्रिय है।

सोशल मीडिया का आज

ब्लॉगिंग के आविष्कार के बाद सोशल मीडिया और भी लोकप्रिय होता गया। 2000 के दशक की शुरुआत में MySpace और LinkedIn जैसी साइट ज्यादा प्रसिद्ध थी। 2005 में यूट्यूब का और 2006 तक फेसबुक और टि्वटर का आविष्कार हुआ।

आज पूरी दुनिया में 3.8 बिलियन से भी अधिक सोशल मीडिया यूजर्स हैं। सोशल मीडिया लगातार विकसित होने वाला क्षेत्र है जिसमें हर साल Tik Tok जैसे नए नए App सामने आते हैं। आंकड़ों के अनुसार 2023 तक UK में सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या 257 मिलियन तक बढ़ने का अनुमान है।

सोशल मीडिया के प्रकार

सोशल मीडिया मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं :

1. Internal Social Media

इस तरह के सोशल मीडिया प्राइवेट होते हैं जैसे की Education Group, Friends Group इत्यादि। इसमें बहुत छोटे ग्रुप होते हैं और उनकी Community Private होती है। इस सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत ही कम लोग एक साथ जुड़ पाते हैं। इस ग्रुप में जुड़ने के लिए हमें Invitation की जरूरत पड़ती है। इनकी Privacy बहुत ही Hard होती है ताकि कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से पता ना कर सके।

2. External Social Media

इस तरह के सोशल मीडिया से कोई भी व्यक्ति आसानी से जुड़ सकता है क्योंकि यह एक Open Communication Site होता है। इसकी Privacy Password भी होती है और यह Public Community के लिए ही होता है। इसमें किसी भी प्रकार के Invitation की जरूरत नहीं होती है। फेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादि External Social Media के उदाहरण है।

सोशल मीडिया के उदाहरण

1. Facebook

फेसबुक की शुरुआत 2004 में हुई थी। यह सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं की इसके लगभग 2.74 अरब यूजर्स है। फेसबुक का उपयोग हम फोटो और वीडियो अपलोड करने, मैसेज भेजने और दोस्तों के संपर्क में रहने के लिए करते हैं।

साथ ही साथ हम फेसबुक का उपयोग करके व्यापार बढ़ा सकते है और अन्य तरीको से पैसे भी कमा सकते हैं।

2.‌ YouTube

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग सोशल प्लेटफार्म है जिसका उपयोग हम वीडियो देखने और वीडियो अपलोड करने के लिए करते हैं।

एक आंकड़े के मुताबिक यूट्यूब पर हर मिनट 300 घंटे का वीडियो अपलोड होता है। यूट्यूब के लगभग 2.29 बिलियन यूजर्स है।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे भी कमा सकते हैं

3. Instagram

इंस्टाग्राम को 2010 में शुरू किया गया था। इंस्टाग्राम भी फेसबुक की ही तरह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इसका उपयोग भी हम फोटो और वीडियो अपलोड करने, दोस्त बनाने के लिए करते हैं।

भारत में इंस्टाग्राम के लगभग 69 मिलियन Active Users है। इसके माध्यम से बिजनेस अकाउंट भी Create किया जा सकता है और अपने Product से संबंधित जानकारी को लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।

इंस्टाग्राम पर Follow बढ़कर भी आप पैसे कमा सकते है

4. LinkedIn

LinkedIn को 2003 में बनाया गया था। यह एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसे विशेष रूप से Professionals के लिए डिजाइन किया गया है।

यहां पर लोग नौकरी की तलाश में आते हैं और अन्य Professionals से जुड़ते हैं। यहां 6.10 करोड़ यूजर्स Senior Job Position पर है और इस साइट के 3.3 करोड़ Active Monthly Users है।

5. Twitter

ट्विटर की शुरुआत 2006 में की गई थी। Micro Blogging Site टि्वटर भी दुनिया भर में तेजी से पॉपुलर हुआ है। इसके 32.1 करोड़ Active Monthly Users के साथ 13.15 मिलियन Active Users है। इसके माध्यम से हम अपने Content और विचारों को शेयर कर सकते हैं। 

6. Whatsapp

Whatsapp स्मार्टफोन और डेस्कटॉप पर एक प्रसिद्ध Instant Messaging सेवा है।

इसके सहायता से हम इंटरनेट के द्वारा दूसरे व्हाट्सएप यूजर्स के स्मार्टफोन पर मैसेज के अलावा और फोटोस, ऑडियो, वीडियो और लोकेशन भी शेयर कर सकते है। इसके लगभग 2 बिलियन यूजर्स है।

7. Pinterest

Pinterest की शुरुआत 2010 में हुई थी। यह एक इमेज शेयरिंग सोशल मीडिया साइट है।

इस पर अलग-अलग टॉपिक से जुड़े फोटोस और Visual Users मिलते हैं। इसके 29.1 करोड़ Active Monthly Users है। इससे जुड़ी खास बात यह है कि इस पर 81% यूजर्स महिलाएं हैं।

8. Snapchat

Snapchat को 2011 में शुरू किया गया था इसके 33 करोड़ से ज्यादा Active Monthly Users है और इसे Teenagers के बीच या खासा पसंद किया जा रहा है।

इस प्लेटफार्म के सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स की उम्र 13 साल के आसपास है। इस प्लेटफार्म पर Generated Content और फोटो की मदद से यूजर्स को Chatting का Option मिलता है।

सोशल मीडिया के उपयोग

सोशल मीडिया लोगों को दूसरे लोगों के संपर्क में रहने की अनुमति देता है। इसके अलग-अलग उपयोग है जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

1. Online Discussion

सोशल मीडिया लोगों से बातचीत करने का माध्यम है और इसकी एक खास बात है कि या हर समय उपस्थित होता है। यहां हर समय अक्सर कोई न कोई होता है। इसकी मदद से आप अपने रिश्तेदार, दोस्त, छात्र, कर्मचारी और अन्य कई व्यक्तियों से घर बैठे बात कर सकते हैं।

2. Education

सोशल मीडिया की मदद से हम सिर्फ फोटो या वीडियो ही नहीं Knowledge को भी शेयर कर सकते हैं। सोशल मीडिया छात्रों को ऑनलाइन पढ़ने में मदद करती है। इसके माध्यम से छात्र वीडियो और फोटो देख सकते हैं। छात्र ही नहीं कई शिक्षक महसूस करते हैं कि सोशल मीडिया का उपयोग उनके कामों को आसान बनाता है।

3. Branding

सोशल मीडिया के माध्यम से आप Ecommerce Business शुरू कर सकते हैं और अपने वस्तुओं और सेवाओं को ऑनलाइन आसानी से कई लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

आप अपने उत्पाद को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बेच सकते हैं और सोशल मीडिया पर अपना ब्रांड बना सकते हैं। 

4. News

सोशल मीडिया पर कोई भी न्यूज़ बहुत तेजी से वायरल हो जाती है। सोशल मीडिया के कारण ही लोग अपने आसपास के हो रहे गतिविधियों के बारे में जान पाते हैं। एक क्लिक करने ‌से आप समाचार और सभी घटनाएं जान सकते हैं। 

5. Carrier

सोशल मीडिया ऑनलाइन रोजगार के अवसर प्रदान करता है जैसे Blogging, Affiliate Marketing इत्यादि।

आज सोशल मीडिया के वजह से लोग घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ ही आपको जॉब ढूंढने में भी आसानी होती है।

सोशल मीडिया के लाभ

सोशल मीडिया के निम्नलिखित लाभ है :-

सोशल मीडिया के नुकसान

सोशल मीडिया पर प्रोफाइल कैसे बनाए

चुकी सोशल मीडिया कई तरह की वेबसाइटों को कवर करता है इसलिए इनका कार्य भी अलग-अलग होता है।

एक बार प्रोफाइल बन जाने के बाद आप इस पर फोटो, वीडियो और जानकारियां शेयर कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर क्या सावधानी बरतनी चाहिए

1. पोस्ट करने से पहले सोचें।

सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट या ट्वीट करने से पहले उसके परिणाम के बारे में सोचें कि क्या इसके वजह से किसी को हानि होगी?

क्या आप जो पोस्ट कर रहे हैं वह सही है? क्योंकि आप जो भी पोस्ट करते हैं उसे पूरी दुनिया देखती है इसलिए पोस्ट करने से पहले गहराई से सोचें।

2. व्यक्तिगत सूचना पोस्ट ना करें।

आपको यह बात हमेशा याद रखनी होगी कि एक बार पोस्ट की गई जानकारी सोशल मीडिया पर हमेशा के लिए Available होती है इसलिए आप कोई भी Personal Information पोस्ट ना करें क्योंकि इससे आप को खतरा हो सकता है। 

उदाहरण के लिए अपने घर की तस्वीरें पोस्ट ना करे क्योंकि अगर यह गलत हाथों में पड़ गई तो चोरी का कारण बन सकती है। इसके अलावा आपका ड्राइवरी लाइसेंस या कोई क्रेडिट कार्ड नंबर भी पोस्ट ना करें।

3. अपनी प्राइवेसी सिस्टम चालू रखें।

अपना सोशल मीडिया प्रोफाइल सेट करते समय आप अपनी प्राइवेसी सेटिंग को चालू रखें ताकि आपके पोस्ट को वही लोग देख सके जिसे आप दिखाना चाहते हैं। सोशल मीडिया पर सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी पोस्ट को केवल दोस्तों तक सीमित रखें।

4. ऐसी तस्वीरें या वीडियो पोस्ट ना करें जो आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आपको अपनी Daily Routine सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं करनी चाहिए। आपकी डेली रूटीन को देखकर लोगों को या अंदाजा हो सकता है कि आप किस समय क्या करते हैं और यह Kidnapping का कारण भी बन सकती है।

5. अनजान लोगों से बेकार की बातें ना करें।

जैसा कि हमने आपको बताया कि सोशल मीडिया पर बहुत से लोग अपने ही नकली प्रोफाइल बनाकर धोखा देते हैं। इसलिए उन लोगों से ज्यादा बातें ना करें जिसको आप नहीं जानते हैं।

सोशल मीडिया की लत

एक तरफ जहां सोशल मीडिया अपनों से जुड़े रहने का मौका देकर अकेलेपन और बेचैनी को दूर रखता है वहीं दूसरी ओर इसकी लत Ciberbulling और मानसिक बीमारी का कारण भी बन सकता है।

यहां हम सोशल मीडिया की लत के कुछ लक्षणों को बता रहे हैं।

सुबह-सुबह सबसे पहले आप सोशल मीडिया चेक करते हैं।

सुबह-सुबह उठते ही अगर आप सबसे पहले सोशल मीडिया चेक करते हैं या दिन में कभी भी आपके पास खाली समय होता है तो आप सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं तो इसका मतलब है कि आपको सोशल मीडिया की आदत हो रही है।

जब आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करते तो आप परेशान हो जाते हैं।

अगर किसी दिन आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करते तो आप बेचैन और बेताब हो जाते हैं। अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है तो जरूर आपको सोशल मीडिया की लत लग चुकी है।

आप सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करते समय बहुत समय लगाते हैं।

अगर आप भी सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करते समय बहुत सोच विचार करते हैं तो सोशल मीडिया ना केवल आपका बहुत ज्यादा समय ले रहा है बल्कि आपका बहुत सारा दिमाग भी। यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।

आपको अपने फोन की Vibration सुनाई देती है।

अगर आपको लगता है कि आपका फोन Vibrate कर रहा है जबकि सच में ऐसा नहीं है। अगर आपको सोशल मीडिया पर डाले गए पोस्ट के लाइक और कॉमेंट्स के बारे में ज्यादा सोचेंगे तो आपका दिमाग उसकी कल्पना करने लगता है जिससे आपको अपने फोन कि Vibration सुनाई देने लगती है।

अगर ऊपर दिए गए किसी भी आदतों में से आप में कोई भी आदत हो तो इसका मतलब यह है कि आपको सोशल मीडिया की लत लग चुकी है। इसे ठीक करने के लिए आप सोशल मीडिया को धीरे-धीरे इस्तेमाल करना बंद करें। आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ समय बिताए, कोई काम करें जिससे आपको अच्छा लगे।

इस लेख में हमने आपको सोशल मीडिया के लाभ और हानि के बारे में बताया है। हम आपको यह सलाह देंगे कि आप सोशल मीडिया का उपयोग सीमित मात्रा में ही करें।

आशा है सोशल मीडिया की जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

यदि सोशल मीडिया से सबंधित कोई भी प्रश्न है तो कमेंट में जरूर पूछे।

यदि जानकारी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Exit mobile version