Site icon HTIPS

12th के बाद कौन सा कोर्स करे

12 वी के बाद कौन सा कोर्स करे

12th पास करने के बाद लगभग सभी छात्र-छात्र के मन में एक प्रश्न जरूर आता है – 12th के बाद कौन सा कोर्स करे?

लेकिन इस प्रश्न का जवाव ढूढ़ना थोड़ा मुश्किल कार्य होता है क्योकि अधिकतर छात्रों को 12th के बाद होने वाले कोर्सो की जानकारी नहीं होती है इसलिए इस पेज पर हमने 12th के बाद होने वाले सभी कोर्सो की जानकारी शेयर की है।

आपने किसी भी विषय से 12वी की परीक्षा पास की हो आप एक बेहतरीन कोर्स का चुनाव कर पाएंगे

12th में PCM लेने के बाद कौन सा Course करें

यदि आपने 12th PCM (Physics, Chemistry और Maths) से की हुई हैं तब आपके लिए Engineering & Architecture जैसे 2 विकल्प आपका भविष्य बना सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं 12th PCM से पढ़ने के बाद ऐसे कौन से Course हैं जिसे आप Join कर सकते हैं इन Course को पढ़कर आप चुनाव कर सकते हैं कि आपके लिए कौन सा Course सही रहेगा।

1. B.Sc

B.Sc का Full Form “Bachelor of Science” होता हैं।

B.Sc एक बहुत ही Popular Course हैं जो 12th के बाद Science के अधिकतर Student करना पसंद करते हैं क्योंकि इस Course को करने पर खर्चा कम होता हैं।

जो भी Student Science के Field में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं उनके लिए ये Course Foundation माना जाता हैं इस आर्टिकल में कुछ Popular Course के नाम पढ़िए जो अधिकतर विद्यार्थी करना पसंद करते हैं।

B.Sc Physics, B.Sc Computer Science, B.Sc Chemistry, B.Sc Biology, B.Sc Mathematics इत्यादि।

2. BCA

BCA का Full Form “Bachelor of Computer Application” होता हैं।

BCA एक Basic Computer Course होता हैं जिसमें आपको ज्यादातर Database Management Systems, Operating Systems, Software Engineering, Computer Architecture, Web Technology और Languages जैसे C, C++, HTML, Java आदि की पढ़ाई होती हैं।

3. Designing Course

Designing Course में Students को Designing के Fundamentals के बारे में सिखाया जाता हैं यदि आपने 12th PCM से उत्तीर्ण की हैं तो आपके लिए Designing का Course best रहेगा इसमें जॉब के स्कोप ज्यादा होते हैं।

4. Defense (Army, Navy and Air Force)

यदि आप कुछ अलग ही करने की सोच रहे हैं आपके अंदर देश के लिए कुछ कर दिखाने का हुनर हैं तो आपको Defense Course करना चाहिए इससे आपको (Army, Navy and Air Force) में आसानी से Job मिल जाएंगी।

5. Engineering Course (B.E/B.Tech)

BE का Full Form ”Bechelor of Engineering” होता हैं।

यह एक लोकप्रिय Engineering Course हैं इस Course में Theory ज्यादा होती हैं।

Engineering Course Government और Praivet दोनों संस्थाओं से किया जाता हैं।

Engineering Course 4 Year का होता हैं इसमें प्रत्येक वर्ष में 2 सेमेस्टर होते हैं और 4 साल में कुल 8 सेमेस्टर होते हैं सभी सेमस्टर को पास करना अनिवार्य होता हैं।

Engineering Course करने के लिए आप अपनी पसंद की कोई भी ट्रेड का चुनाव कर सकते हैं जो नीचे दी हुई हैं।

B.E/B.Tech Course List

6. Education/Teaching Course

यदि आपको पढ़ाना पसंद हैं आप पढ़ाने में रुचि रखते हैं तब आपको किसी भी Government या Privet संस्था से डीएड का कोर्स कर लेना चाहिए जिससे आपको संविदा शिक्षक की जॉब लग जायेगी और आप गवर्मेंट टीचर्स बन जाएंगे इसमें आपको पेमेंट भी अच्छी मिलेंगी।

7. Film Course

यदि आप Film देखना पसंद करते हैं तब आपके दिमाक में फ़िल्म कैसे बनती हैं जानने के इच्छुक होंगे ऐसे में आप Film Course पढ़ सकते हैं।

इसमें आपको काफी Subjects मिल जाते हैं जैसे:- Directing, Cinematography, Animation, Acting, Photography आदि।

8. Hotel Management

12th में PCM से पढ़ाई करने के बाद आप Hotel Management का Course कर सकते हैं Hotel Management का Course करने के बाद आपको किसी भी Hotel Manager की Job मिल जाती हैं।

9. LLB

LLB का Full Form “Bachelor of Law” होता हैं।

यदि आप कानून की पढ़ाई करने में दिलचस्पी रखते हैं तो आप LLB का Course कर सकते हैं।

LLB का Course करने से आप वकील बन जाएंगे सच्चाई और ईमानदारी से केस लड़कर आप नाम और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

10. Travel & Tourism Course

यदि आप बाहर घूमने का शौक रखते हैं आपको बाहर घूमना पसंद हैं तब आपके लिए Travel & Tourism Course बेस्ट रहेगा।

Travel & Tourism Course करने पर आपको बहुत से Travel Agencies, Government Tourism Departments, Tour Operations, Immigration और Customs Services, Airlines Hotals इत्यादि के साथ काम करना का अवसर मिलता हैं।

12th में PCB लेने के बाद कौन सा Course करें

आपने 12th की पढ़ाई PCB ( Physics, Chemistry, Biology) से की हुई हैं तो आपके सामने अपना करियर बनाने के बहुत से Option हैं।

अतः आपने 12th की पढ़ाई Science से की हुई हैं तो आपके सामने एक अच्छी Choice हैं कि आप Medical की पढ़ाई करके अपना करियर बना सकते हैं।

यदि आपको Medical की Line में रुचि नहीं हैं तब आपके सामने बहुत से ऐसे Course हैं जिसे करके आप अच्छा काम और पैसा कमा सकते हैं नीचे Course की List दी हुई हैं जिसको विस्तार से पढ़िए।

1. B.Sc

12th Physics, Chemistry, Biology से करने के बाद आप B. Sc की Degree कर सकते हैं यदि आप B.Sc की Degree करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए हुए सब्जेक्ट की जानकारी प्राप्त कर लीजिए।

B.Sc (Botany, Zoology, Nursing, Dairy Technology, Home Science, Anthropology, Radiography, Nutrition and Dietetics, Home Science, Speech and Language Therapy, Rehabilitation Therapy, Occupational Therapy, Medical Technology, Audiology ETC.)

2. BUMS

BUMS का Full Form ” Bachelor of Unaki Medicine and Surgery” होता हैं।

BUMS Surgery के Field में Undergraduate Degree Programme होता हैं इस कोर्स में आप Unani System के सभी Knowledge पढ़ सकते हैं।

3. B.Pharma

B.Pharma का Full Form “Bachelor of Pharmacy” होता हैं।

B.Pharma का कोर्स करके आप अपनी लाइफ बना सकते हैं इसमें जॉब के स्कोप ज्यादा होता हैं Researching & Testing में Pharmacy का बड़ा ही रोल होता हैं।

4. B.D.S

B.D.S. का Full Form “Bachelor of Dental Surgery”
होता हैं।

B.D.S एक Undergraduate Dentistry Course हैं जो 4 साल में पूरा होता हैं इसके बाद 1 साल Internship करना होता हैं।

5. B.M.L.T

B.M.L.T का Full Form “Bachelor of Medical Laboratory Technology” होता हैं।

B.M.L.T का Course 3 साल का होता हैं ये Eligible Candidate को ऐसे Advanced Learning को Designed किया जाता हैं ताकि वो Routine और Sophisticated Laboratory Diagnostic Procedures कर पाएं।

6. B.V.Sc

B.V.Sc Full Form “Bachelor of Veterinary Science and Animal Husbandry” होता हैं।

Veterinary Medicine एक Science का Branch होता हैं जो ये Deal करता हैं किसी Non-Humans के इलाज के ऊपर उनकी Diagnosis और Treatment की जा सकें।

7. Biotechnology

Biotechnology एक ऐसा फील्ड हैं जिसमें Technology का यूज Living Organisms के साथ और Bioprocesses में होता हैं।

8. General B.sc Degree

यदि आपने क्लास 12th (PCB) से की हुई हैं तब आप General B.sc की Degree कर सकते हैं।

जो स्टूडेंट अपना करियर Science के फील्ड में बनाना चाहते हैं उनके लिए General B.sc एक Foundation Course होता हैं।

कुछ Popular B.Sc Course जो अधिकतर विद्यार्थी बारवीं के बाद करना पसंद करते हैं जैसे:- B.Sc Physics, B.Sc Computer Science, B.Sc Chemistry, B.Sc Biology, B.Sc Mathematics आदि।

9. Integrated M.sc (B.Sc + M.sc 5 Year Integrated)

Integrated M.sc (B.Sc + M.sc 5 Year Integrated) Course स्पेशल आपके लिए बनाया गया हैं।

इस Course में M.Sc और B.Sc दोनों एक साथ 5 साल में कंप्लीट हो जाता हैं स्टूडेंट को Bachelors और Masters के लिए Separately प्लान नहीं करना पढ़ता हैं।

10. MBBS

MBBS का Full Form “Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery” होता हैं।

MBBS Degree एक Undergraduate Course होता हैं जो उन Aspirants के लिए होता हैं जो Doctor बनाना चाहते हैं उनका सपना सिर्फ डॉक्टर बनना होता हैं।

यदि आप MBBS का Course करते हैं तब आपको एक Medical Science में Professional Degree मिल जाती हैं।

यदि आपके पास एक MBBS की Degree हैं तब आपको Officially एक Certified Medical Practitioner माना जाएगा।

12th में PCMB लेने के बाद कौन सा Course करें

PCMB (General Group Physics, Chemistry, Maths, Biology) इसमें PCM और PCB के Courses का चुनाव करने का मौका मिलता हैं इसलिए मैंने ऊपर PCM और PCB से 12th पास करने के बाद Courses अलग-अलग बात दिए हैं नीचे भी कुछ कोर्स के नाम दिए गए हैं जो PCMB लेने के बाद आप कर सकते हैं।

1. B.Sc

B.Sc एक ऐसा Course हैं जो अधिकतर Student करना पसंद करते हैं क्योंकि इस Course को करना आसान हैं और इस कोर्स में पैसे भी कम खर्च होते हैं।

आप Simple B.Sc कर सकते हैं जिसमें (Physics, Chemistry, Maths) होते हैं या फिर आप Computer B.Sc कर सकते हैं जिसमें (Computer Application, Maths, Physics/Chemistry) होते हैं।

नीचे कुछ और Subject दिए गए हैं जो आप अपनी पसंद से चुन सकते हैं और अपना B.Sc का Course Complete कर सकते हैं।

B.Sc (Botany, Physics, Chemistry, Zoology, Nursing, Dairy Technology, Home Science, Anthropology, Agriculture, Bio Technology)

2. Bio Medical Science

Bio Medical Science का Course 3 Years का होता हैं यह Semester System हैं जिसमें 1 साल में 2 बार परीक्षा ली जाती हैं और कुल 6 Semester में Bio Medical Science Course Complete होता हैं।

Bio Medical Science ज्यादातर Focus करता हैं कि आप कैसे Cells, Organs और Systems Function करते हैं इंसान की बीमारियों को समझने के लिए और उनका Treatment करने के लिए यह एक बहुत ही Exciting और Dynamic Area हैं जो काफी Relevant होती हैं।

3. Life Science

Life Science एक ऐसा Branch होता हैं जो Living Organisms पर Focus करता हैं।

Life Science एक ऐसा Study Course हैं जो Life के Improvement के ऊपर काम करती हैं जिससे वो पर्यावरण की रक्षा कर सकें।

4. Microbiology

यह Biology की एक Branch है जिसमें प्रोटोजोआ, ऐल्गी, बैक्टीरिया, वायरस जैसे सूक्ष्म जीवाणुओं का अध्ययन किया जाता है।

इसमें Microbiologist जीवाणुओं के इंसानों, पौधों और जानवरों पर पड़ने वाले पॉजिटिव और निगेटिव इफेक्‍ट को जानने की पढ़ाई की जाती हैं।

5. Nursing

Nursing Course Medical Science का एक ऐसा Branch होता हैं जो कि मुख्य रूप से मरीजों की देखभाल करना होता हैं।

Hospitals में Doctor मरीजों का इलाज करते हैं और Nursing उन सभी मरीजों की जवाबदारी अपने ऊपर रखती हैं समय पर दवाई देने इंजेक्शन लगाना और सभी जरूरत का ख्याल रखना नर्सों का काम होता हैं।

6. Paramedical

ParaMedical Course Allied Healt Care Sector के साथ संबंधित होता हैं ParaMedical का
Course करना काफी Usefull होता हैं क्योंकि ये Course Directly Health Care की Field से संबंधित होता हैं।

7. Pharmacy (B.Pharma)

Pharmacy या (B.Pharma) भी करियर बनाने के लिए अच्छा विकल्प हैं Pharmacy का Course करने के बाद आप खुद का मेडिकल खोल कर अच्छा पैसा और नाम कमा सकते हैं।

8. Medical

Medical Science के क्षेत्र में MBBS (एमबीबीएस) अंडरग्रेजुएट डिग्री या फर्स्ट प्रोफेशनल डिग्री है।

एमबीबीएस Course का लक्ष्य छात्रों को मेडिसिन की फील्ड में ट्रेंड करना है एमबीबीएस पूरी होने पर, कोई व्यक्ति मरीज के रोगों को डायग्नोस करने के बाद उन्हें मेडिसिन्स प्रिस्क्राइब करने के योग्य बन जाता है।

एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त करने के बाद व्यक्ति अपने नाम के आगे ‘डॉक्टर’ शब्द जोड़ सकता/सकती है।

12th में Arts लेने के बाद कौन सा Course करें

क्या आपने 12th Arts Subject से की है तो आपके सामने ऐसे बहुत से Course हैं जिसे करके आप अपना कैरियर बना सकते हैं।

Arts से पढ़ाई करने के बाद आप Compitition की तैयारी भी आसानी से करके Government Job लगा सकते हैं जैसे:- Railway, Patwari, Savidhan, Constable, SI, PSC, UPPSC, ETC.

ऐसी बहुत सी Job हैं जो आप Arts से 12th पास करने के बाद Graduate करके लगा सकते हैं और अपना कैरियर बना सकते हैं।

1. BA

BA का Full Form “Bachelor of Arts” होता हैं।

BA का Course 3 साल का होता हैं इसमें साहित्य, इतिहास, भूगोल, राजनीतिक विज्ञान, सामाजिक विज्ञान जैसे विषय से आप BA का कोर्स कर सकते हैं।

BA Simple Graduation Course इसका सिलेबस अन्य कोर्स के मुकाबले थोड़ा सरल होता हैं।

Government Job की तैयारी करने वाले विघार्थियों के लिए ये अच्छा विकल्प हैं क्योंकि इससे आपकी तैयारी जल्दी हो जाती आप ग्रेजुएशन में अधिकतर जानकारी पढ़ लेते हैं।

यदि आप चाहें तो प्राइवेट बीए भी कर सकते हैं जिसमें साल में सिर्फ एक बार पेपर होते हैं और तीन साल में आपकी बीए कंप्लीट हो जाएंगी।

2. BBA

BBA का Full Form “Bachelor of Business Administration” होता हैं।

यदि आप Management की Field में अपना Future बनाना चाहते हैं तो BBA Course आपके लिए Best रहेगा।

BBA का कोर्स तीन साल का होता हैं
BBA के बाद आप MBA यानी कि मास्टर ऑफ बिजनस ऐमडिनिस्ट्रेशन की डिग्री कर सकते हैं।

BBA Graduate को आमतौर पर कॉर्पोरेट हाउस और बिजनस फर्म मैनेजर पद पर या वित्त से संबंधित अन्य पदों पर रखती हैं।

अधिकतर स्टूडेंट्स के दिमाक में ये बात है कि सिर्फ कॉमर्स के स्टूडेंट ही MBA कर सकते हैं लेकिन यह सही नहीं है अगर आपने आर्ट्स से BBA कर रखा है तो भी आप MBA का कोर्स कर सकते हैं।

3. BFA

BFA का Full Form “Bachelor of Fine Arts” होता हैं।

BFA का Course 3 साल का होता हैं इसमें पेंटिंग, संगीत, नृत्य, और फोटोग्राफी जैसे विषय पढ़ने को मिलते हैं।

यदि आपके अंदर कुछ कर दिखाने का हुनर हैं आप रचनात्मक और स्किल्स में रूचि रखते हो तो ये कोर्स आपको करना चाहिए आप BFA का कोर्स करके अपना करियर बना सकते हैं।

4. Graphics Design

Graphics Design एक ऐसा Course है जिसमें कई तरह के विकल्प उपलब्ध हैं कुछ अच्छे ऐनिमेशन और Graphics Design है।

इस फील्ड में 3-4 साल के Bachelor डिग्री Course और 1-2 साल के Diploma Course भी उपलब्ध हैं। क्रिऐटिव लोगों के लिए यह फील्ड खास है।

5. Hotel Management

Hotal Management में 3 साल का Degree Course होता है या फिर आप चाहे तो 1-2 साल का Diploma और Certificate Course कर सकते हैं।

Hotal Management में मुख्य रूप से Communication Skills, फॉरेन लैंग्वेज, फूड प्रॉडक्शन, ट्रैवल Travels Management, Front Office, ऑपरेशंस, हाउसकीपिंग, मैनेजमेंट, अकाउंटिंग, न्यूट्रिशन ऐंड फूड साइंस, पब्लिक रिलेशंस और मार्केटिंग जैसे Subject पढ़ने को मिलते हैं।

6. Integrated Law Course

आप 5 साल का बीए एलएलबी Integrated Law Course कर सकते हैं।

Integrated Law Course करने के लिए Subject – कॉन्स्टिट्यूशनल लॉज, प्रॉपर्टी लॉज, बैंकिंग लॉज, इंवायरनमेंटल लॉज, कंपनी लॉज, कंज्यूमर प्रोटेक्शन लॉज, फैमिली लॉज, लेबर ऐंड इंडस्ट्रियल लॉज, ह्यूमन राइट्स लॉज, ऐडमिनिस्ट्रेटिव लॉज और पब्लिक इंटरनैशनल लॉज आदि हैं।

7. Event Management

Event Management का Course 3 साल का होता हैं इस कोर्स में मुख्य रूप से अहम Event का अध्ययन, Planning, ह्यूमन रिसोर्स Management, Accounting, Marketing & Advertising, Public Relations, जैसे कई Subject पढ़ाए जाते हैं।

Event Management का Course करके आप किसी बड़ी Company में Job कर सकते हैं या अपना खुद का Business भी कर सकते हैं जिसमें अच्छा पैसा और नाम कमा कर अपना करियर बना सकते हैं।

8. Journalism and Mass Communication

यह एक ऐसा Course है जिसकी काफी मांग है और Course करने के बाद आसानी से Job भी मिल जाती है।

Social Sector आज कल तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है इसलिए Job की दिक्कत नहीं है।

Journalism and Mass Communication में कई तरह के Course हैं।

जैसे: Degree, Diploma, और Certificate Course कराए जाते हैं। Degree Course 3 साल की होती है जबकि Diploma और Certificate Course 1-2 साल के होते हैं।

Journalism and Mass Communication के Subject Media एथिक्स, Mass Communication, editing, Reporting, Lagewage, & Translation, Communication skills, Electronic Media & Print Media etc हैं।

9. Teacher Training Course

12वीं में आर्ट्स लेने के बाद आप कई Teacher Training Course कर सकते हैं।

कुछ Teacher Training Course इस तरह से हैं जैसे:- इंटेग्रेटिड बीएड कोर्स, बीपीएड (बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन), बीएलएड (बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन) या डीएलएड (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन) आदि।

12th में Commerce लेने के बाद कौन सा Course करें

क्या आपने 12th में Commerce लिया हैं अब आप Decide नही कर पा रहे हैं कि आपको आगे कौन सा Course करना चाहिए तो आप नीचे समस्त Course को विस्तार से पढ़िए और अपने पसंद का कोर्स चुन लीजिए।

यदि आप Commerce के Student हैं तो आपके सामने ऐसे बहुत से Course हैं जिसे करके आप अपना कैरियर बना सकते हैं सही Course का चुनाव करना ही आपका Future बना सकता हैं तो चलिए नीचे दिए हुए Course को पूरा पढ़िए।

1. B.com

B.com का Full Form “Bachelor of Commerce” होता हैं।

Commerce के Students को 12th पास करने के बाद एक अच्छा Option B.com करना होता हैं। ये Course 3 साल का होगा हैं जो सेमेस्टर बेस होता हैं।

यदि आप Future में Business से संबंधित कुछ बड़ा करने की सोच रहे हैं तो आपको बहुत सी जीचों की जानकारी होना अति आवश्यक हैं जैसे:- Business Planning, Accounting Etc.

यदि आप सही से B.com की पढ़ाई करते हैं और उसके बाद M.com की Degree प्राप्त कर लेते हैं तो गांरटी के साथ कह सकते हैं कि आपकी Job लग जाएंगी।

B.com का Course भी बहुत से तरीके से होता हैं जैसे:- Normal B.com, B.com (Accounts and Finance), B.com (Banking and Insurance)

Subject कोई सा भी चुनें डिग्री तो B.com की ही मिलेगी आप किसी भी Subject से B.com की Degree प्राप्त कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं।

2. BBA

BBA का Full Form “Bachelor of Business Administration” होता हैं।

B.Com करने के बाद अधिकतर स्टूडेंट्स BBA का Course करना पसंद करते हैं ये भी अंडर ग्रेजुएट डिग्री होती हैं जो कि आप 12th के बाद कर सकते हैं।

BBA में निम्न Subject को पढ़ाया जाता हैं जैसे:- Business Management & Human Resource etc.

BBA का कोर्स करने के बाद आप MBA भी कर सकते हैं जिससे आपको अच्छी जॉब मिल जाएंगी।

3. BHM

BHM का Full Form “Bachelor In Hotel Management” होता हैं।

BHM का Course 4 साल का होता हैं ये Course उन लोगों का करियर बना सकता हैं जो होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं इस कोर्स से स्टूडेंट्स Hospitality के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं।

4. BCA

BCA का Full Form “Bachelor In Computer Applications” होता हैं BCA Computer से Related Course होता हैं ये Course उन लोगों के लिए हैं जो Computer में रूचि रखते हैं।

BCA का Course Science के Student ही नहीं बल्कि Commerce के Student भी कर सकते हैं यह 3 साल की एक Under Graduate Degree हैं।

BCA की Degree करने के बाद आप किसी भी IT Company में Software Programme की Job सकते हैं।

BCA का Course करने के बाद आप MCA का Course भी कर सकते हैं जिससे आपको Software Engineering की Job मिल जाएंगी।

5. CA

CA का Full Form “Chartered Accountancy” होता हैं।

आप Commerce के Student हैं तो आप CA Course के बारे में तो जरूर ही जानते होंगे, हर Commerce Student का सपना होता हैं CA बनने का क्योंकि इसमें आपका करियर बन जाता हैं।

इसको Institute of Chartered Accountants of India द्वारा Conduct व Manage किया जाता हैं ICAI को ही भारत मे CA बनाने का अधिकार दिया गया हैं।

CA का Course Student को इतना पसंद हैं कि Graduation के खत्म होते ही CA की तैयारी शुरू कर देते हैं क्योंकि उनके पास कम समय होता हैं और CA का Exam Qualifie करने में Problem होती हैं।

इसलिए यदि आप भी CA का Exam Qualifie करना चाहते हैं तो 12th के बाद से ही तैयारी करना चालू कर दीजिए क्योंकि बाद में तैयारी करने के लिए समय नहीं मिलता हैं।

CA की शुरुआत CPT (Common Profiency Test) से होती हैं इसको पास करने के बाद आपको Information Technology Traning में 100 घण्टे की Traning होती हैं इसके बाद आप Articled Assistant और Audit Assistant के रूप में 18 महीने तक काम कर सकते हैं।

इसके बाद आपको PCE (Professional Competence Examination) का Exam देना पढ़ता हैं इसके बाद आप एक और Exam Qualifie करते हैं और आप CA बन जाते हैं।

CA की Job में शुरुआत में इसकी सैलरी 5 लाख तक होती हैं जैसे-जैसे आपका Experience बढ़ता जाता हैं वैसे-वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती हैं।

6. ICSI

ICSI का Full Form “Institute of Company Secretaries of India” होता हैं।

ICSI का Course Company Secretary के लिए होता हैं इस Course में भी Students के लिए अच्छा Scope हैं।

ICSI Course करने के लिए 8 महीने का Foundation Course करना पढ़ता हैं यदि आपने Graduation की हुई हैं तब आपको Foundation का Course नहीं करना पढ़ता हैं क्योंकि इसमें आपको छूट मिल जाती हैं।

Foundation Course करने के बाद दूसरे चरण में “Executive” होता हैं और सबसे Last में Professional होता हैं Professional Course करने के बाद Candidate को 16 महीने तक किसी Company Secretaries के साथ काम करना पढ़ता हैं।

इसके बाद आप ICSI के एसोसिएट सदस्य बन जाते हैं एवं स्वंम एक Company Secretary बन जाते हैं।

12th करने के बाद Diploma Course करें

यदि आप जल्द ही अपना भविष्य बनाना चाहते हैं आपके पास ज्यादा पढ़ाई करके का टाइम नहीं हैं तो आप कोई सा भी Diploma करके अपना Career बना सकते हैं।

Diploma Course में ज्यादा Details में ना पढ़कर Short में पढ़ाया जाता हैं इसमें Practical तरीके से पढ़ाई होती हैं जो आपको आसानी से और जल्दी समझ आ जाता हैं Diploma Course करने के बाद Job में जल्दी और अच्छी मिल जाती हैं।

तो चलिए Diploma Course के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं जो आप 12th के बाद कर सकते हैं।

1. Animation Film Marketing

यदि आप Film Marketing में रुचि रखते हैं तब आपको ये Course करना चाहिए Animation Film Marketing Diploma करके आप बहुत से Films एजेंसी के साथ काम कर सकते हैं।

2. Computer Hardware

यदि आप Computer Hardware का Knowledge रखते हैं तो आप बहुत सी Networking या Computer Hardware Companies में Job कर सकते हैं या चाहते तो खुद की दुकान खोल कर Computer और Laptop सुधारने का काम कर सकते हैं।

3. Drawing and Painting

यदि आप Drawing and Painting का शौक रखते हैं तब आप यह Diploma करके अपना करियर बना सकते हैं।

Painting बहुत से तरीके से की जा सकती हैं।

जैसे:- Oil Painting, Charcoal Painting, Canvas Painting आदि।

इस सभी Painting को करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं बहुत से लोग ये Diploma करके अच्छा पैसा कमा भी रहे हैं।

यदि आप चाहे तो Drawing and Painting का Youtube Channel बना कर लोगों को Drawing and Painting के बारे में सीखा सकते हैं।

अपनी कला को दूसरे लोगों तक पहुँचा कर अपनी पहचान बड़ा सकते हैं और लोगो को Painting करना सीखा सकते हैं साथ ही अपनी Painting को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

4. Diploma in Digital Marketing

Digital Marketing भी एक Diploma Course होता हैं आज के समय मे कोई Brand हो या कोई Company सभी को अपनी ब्रांडिंग की चाहत रहती हैं ऐसे में आपको Digital Marketing का कोर्स कर लेना चाहिए जिससे आप दूसरे लोगों की मदद आसानी से कर सकते हैं।

5. Diploma in Dress Designing

आज कल फैशन की डिमांड हैं ऐसे में यदि आप Diploma in Dress Designing का डिप्लोमा करते है तो आपका Future बन सकता हैं।

फैशन डिजाइनिंग का डिप्लोमा करके आपको बहुत से Industries या Companies के लिए काम करना होता हैं यदि आप काम मे माहिर हो जाते हैं तो आप खुद की एक संस्था खोल सकते हैं जिसमें आपके फैशन डिजाइनिंग का काम बिजनिज के रूप में कर सकते हैं।

6. Diploma in Cutting & Tailoring

इस Diploma में Students को कपड़ों की Cutting और Stitching की जानकारी प्रदान की जाती हैं ये Diploma Course करके आप किसी भी Fashion Company में या Industry में आसानी से Job कर सकते हैं।

7. Diploma in Computer Course

आप कोई भी Computer Diploma Course कर सकते हैं जैसे:- DCA, PGDCA

इन Diploma Course को करके आप किसी भी IT Company में Job कर सकते हैं यदि आपको पढ़ाने में रुचि हैं तो आप अपना एक Institute खोल कर Student को Basic Computer Course करा सकते हैं।

8. Fashion Designing

Fashion Designing का Diploma करके भी आप नाम और पैसा दोनों कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको Fashion Designing के बारे में अच्छे से पढ़ाई करनी होंगी जो किसी भी Job के लिए जरूरी हैं।

9. Graphics Designing

Graphics Designing भी एक अच्छा Diploma Course हैं यदि आप Graphics Designing में Interest रखते हो तो ये Course आपके लिए Best रहेगा।

10. HR Training

यदि आप HR Training का Diploma करते हैं तो आप किसी भी बड़ी Company में HR बन सकते हैं इसमें Payment भी अच्छी रहती हैं और काम सिर्फ Company के लिए Condidates को Hire करना होता हैं।

11. Journalism & Communication

Journalism & Communication का Diploma करके आप किसी News Agency में Editor या Reporter की जॉब कर सकते हैं।

12. Mass Media and Creative Writing

यदि आपको Creative Writing करना पसंद हैं आप इसमें रुचि रखते हैं तो ये कोर्स आपके लिए सही रहेगा इसमें आप अच्छा नाम कमा सकते हैं।

आप अपनी Website बना कर या फिर Youtube Channel बना कर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच कर Mass Media and Creative Writing का काम कर सकते हैं।

13. Web Designing

आज के समय में अधिकतर कार्य Online किए जा रहे हैं ऐसे में Web Designing की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं।

यदि आपको Computer से Online काम करना पसंद हैं तो आप Web Designing का Diploma कर सकते हैं।

हर काम Online होने की वजह से सबको अपने लिए एक Website की जरूरत पढ़ती हैं इसलिए Web Designing की मांग काफी बढ़ गई हैं यदि आपको Web Designing करना पसंद हैं तब आपको Web Designing का Diploma कर लेना चाहिए।

Conclusion

12वी के बाद होने वाले लगभग सभी कोर्स की जानकारी आप ऊपर पढ़ चुके है।

कमेंट करके बताये आपको कोनसा कोर्स पसंद आया।

ऊपर दिए गए कोर्स संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे।

Exit mobile version