Domain Flipping Business

Domain Flipping Business क्या है और कैसे शुरु करे?

आज के समय में Internet से पैसे कमाने के बहुत है जिसका इस्तेमाल करके लोग अच्छे खासे रुपए कमा रहे हैं। फिर चाहे वह Blogging हो या फिर YouTube पर वीडियो बनाकर पैसे कमाने की बात हो। लेकिन Domain flipping Business के द्वारा पैसे कामना लगभग सभी तरीको से आसान है और दुःख की बात यह है कि भारत में लोगों को इस व्यापार की जानकारी बहुत कम है।

वही दुनिया में कुछ ऐसे कई लोग हैं जो इस बिजनेस से अच्छा पैसा कमा रहे हैं और इसके अलावा जो लोग इस फील्ड में एक्सपर्ट है वह तो एक डोमेन के द्वारा लाखों रुपए कमा रहे हैं।

जैसे कि आप Title से ही समझ गए होंगे कि इस पेज पर हम सिर्फ और सिर्फ Domain Flipping Business की जानकारी को विस्तार से समझने वाले है लेकिन उससे पहले हम Domain name क्या है यह जानकारी समझ लेते है।

Domain क्या है?

जब भी कोई व्यक्ति किसी वेबसाइट को बनाना चाहता है तब उसमें सबसे जरूरी चीज ही डोमेन होती है। डोमेन के बिना आपकी वेबसाइट नहीं बन सकती। डोमेन आपके वेबसाइट का एड्रेस होता है।

इसे लोग Google या अन्य Search Engine पर सर्च करके आपकी वेबसाइट पर डायरेक्ट आते हैं। आप भारत में डोमेन Godaddy, BigRock, Namecheap जैसी वेबसाइट से आसानी से खरीद सकते हैं।

Domain name की अधिक जानकारी Domain name क्या है और कितने प्रकार की होती है पोस्ट को पढ़े।

चलिए अब Domain Flipping के बारे में जानकारी को समझते है।

Domain flipping क्या है?

Domain flipping का मतलब होता है किसी भी Domain को खरीद कर कुछ समय बाद ही उसे बेचना, इस प्रोसेस को हम Domain flipping कहते हैं।

Domain flipping Business से पैसे कमाने के लिए आप हमेशा ऐसा डोमेन खरीदें जिसका दाम कम हो, साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि आप जो भी डोमेन नेम खरीद रहे हैं वह कुछ Unique होना चाहिए जिसकी डिमांड पूरी दुनिया में होनी चाहिए, तभी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Domain flipping Business करने वाला व्यक्ति हमेशा सही समय का इंतजार करता है और हमेशा ऐसे डोमेन को खरीदता है जिसके बारे में उसे लगता है कि यह Domain बाद में पॉपुलर हो जाएगा।

Domain flipping Business हाल ही में अस्तित्व में आया है। इसके द्वारा भारत सहित दुनियाभर के लोग अच्छे खासे रुपए कमा रहे हैं।इस बिजनेस में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपके द्वारा कम दाम पर खरीदे गए डोमेन लाखों रुपए में बिक जाते हैं।

Domain flipping Business के लिए अच्छा Domain कैसे select करें?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Domain flipping Business में डोमेन खरीदना तो बहुत आसान है परंतु एक अच्छा सा Domain Name लेने के लिए थोड़ी बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।

Domain Name खरीदने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना होता है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

Domain flipping Business के लिए हमेशा ऐसा Domain Name जो छोटा हो।

– इसके साथ ही उस Domain का DA और PA अवश्य Cheak करें।

– आप जो भी Domain Name खरीदे वह कुछ अलग तरीके का होना चाहिए।

– इसके अलावा Domain में किसी भी तरह का Spam ना हो, जैसे किसी बड़ी वेबसाइट से मिलता जुलता डोमेन ना हो।

– आपका Domain बिल्कुल नया होना चाहिए।

दोस्तों Domain Name लेने से पहले अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आप एक अच्छा सा Domain Name ले सकते हैं और आप उस Domain Name से अच्छे से अच्छा फायदा कमा सकते हैं।

Domain Name खरीदने की रणनीति

अगर आप एक अच्छा Domain flipping Businessman बनना चाहते हैं और इस बिजनेस से अच्छी आय अर्जित करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई बातों का ध्यान जरूर रखना पड़ेगा।

आप जो भी Domain Name खरीदे वह किसी ना किसी की वर्ड पर आधारित होना चाहिए, साथ ही उसमें कम से कम शब्द होने चाहिए।इसके अलावा डोमेन नेम खरीदने के लिए ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने चाहिए।आप ऐसा डोमेन खरीदें जो कम से कम कीमत में हो और अधिक से अधिक कीमत में भी गए।

इसके अलावा आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप कभी भी किसी दूसरी बड़ी वेबसाइट अथवा दूसरे बड़े ब्रांड से मिलता-जुलता डोमेन ना खरीदें।ऐसा करने से आपके ऊपर केस हो सकता है और अगर आप ऐसा Domain खरीदते हैं तो वह स्पैम की श्रेणी में जाता है जिससे आपको कोई भी फायदा नहीं होगा।

नीचे हम आपको कुछ Spam Domain नेम की लिस्ट दे रहे हैं। इससे आप अंदाजा लगा लेंगे आपको इस तरह का कुछ भी काम नहीं करना है।

  • Facebookk.com
  • Bookfacebook.org
  • Fbbook.com
  • WwhatsApp.com
  • Twwitter.com

इसके अलावा अगर आप Domain flipping Business करना चाहते हैं तो आप हमेशा डोमेन का Extension भी प्रसिद्ध ही लें। जैसे .com,.net,.org,.in। यह चारों एक्सटेंशन में से आप कोई भी एक्सटेंशन का डोमेन ले सकते हैं क्योंकि यह एक्सटेंशन बहुत ही प्रसिद्ध है।

Domain Name कहा से खरीदे?

दोस्तों आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जहां से आप Domain Name खरीद सकते हैं। इनमें से कई ऐसी वेबसाइट है जो ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है। 

इसलिए हमने वेबसाइट को छोड़कर आपको नीचे कुछ ऐसी वेबसाइट के नाम बता रहे हैं जो प्रसिद्ध और विश्वसनीय है।आप यहां से अपनी पसंद का Domain कम से कम दाम में आसानी से खरीद सकते हैं।

  • Godaddy
  • Bigrock
  • Namecheap

दोस्तों यह दोनों कंपनियां Domain Name खरीदने के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और विश्वसनीय है। इन दोनों वेबसाइट से आप अपनी पसंद का डोमेन नेम कम से कम दाम पर खरीद सकते हैं। यहां पर आपको डोमेन नेम खरीदने के बाद पेमेंट करने के तौर पर सभी प्रकार के विकल्प दिए जाते हैं।

Domain name कहा पर sell करें?

अगर आप Domain flipping Business से अच्छे रूपए कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले .Com एक्सटेंशन को ही सिलेक्ट करना है क्योंकि .COm एक्सटेंशन दूसरे किसी भी एक्सटेंशन से सबसे ज्यादा पॉपुलर होता है।आपने भी यह देखा होगा कि ज्यादा वेबसाइट के पीछे .Com एक्सटेंशन ही लगा होता है।

अगर आपके पास एक अच्छा खासा .Com एक्सटेंशन वाला डोमेन है तो आप उसको अच्छे रेट पर बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।चलिए अब मैं आपको कुछ ऐसी वेबसाइट के नाम बता रहा हूं जहां पर आप डोमेन नेम को बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

  • Sedo.com
  • budomains.com
  • Flippa.com
  • Cax.com
  • 4.cn
  • afternic.com
  • hugedomains.com
  • GodaddyAuction.com
  • aftermarket.com
  • Ebay.com
  • huntingmoon.com

ऊपर हमने जितनी भी वेबसाइट दी है यह वेबसाइट जब आप अपना Domain Name Sell करते हैं तब ब्रोकर का काम करती है और जब आपका डोमेन नेम अच्छे दाम में बिक जाता है तब यह आपसे कुछ परसेंटेज लेती है।

Domain Name खरीदने के बाद क्या करे?

अगर आपने कोई भी डोमेन खरीद लिया है तो उसके बाद जब तक आपका Domain Name अच्छे दामों में नहीं बिकता है तब तक आप उसे अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए भी यूज कर सकते हैं और जब आप उस डोमेन नेम को यूज करेंगे तो उस Domain की Value भी बढ़ जाएगी।

कुछ महंगे बिके हुए Domain के नाम

साल 2012 में आईआईटी के कुछ छात्रों ने मिलकर Real Estate Search Portal Housing.co.in की शुरुआत की थी लेकिन जब कुछ दिनों बाद उन्होंने इसका डोमेन बुक कराने की सोची तब उन्हें पता चला कि Housing.Com के नाम से एक वेबसाइट है। इसके बाद छात्रों ने उस साइट के मालिक की खोजबीन की और उसके मालिक से उस domain को तीन करोड़ में खरीदा था।

इसके अलावा एक छात्र ने साल 2015 में मार्क जुकरबर्ग की बेटी के नाम से एक Domain Boook किया था और फिर जब मार्क जुकरबर्ग ने अपने बेटी के नाम का Domain Name लेना चाहा तो उन्हें पता चला कि वह डोमेन पहले से ही बुक हो गया है। तब उन्होंने उस छात्र को ₹47000 देकर उसे छात्र से वह डोमेन नेम खरीद लिया।

एक और उदाहरण के तौर पर दिल्ली के एक युवक ने Oddeven.com का डोमेन रजिस्टर करवाया था जिसे बाद में दिल्ली की एक टैक्सी कंपनी ने ₹800000 देकर खरीद लिया।

Top 8 Most Expensive Domain Names

1. insurance.com : इस डोमेन नेम को साल 2010 में 35.6 million dollars में खरीदा गया था।

2. VacationRentals.com : इस डोमेन नेम को साल 2007 में 35 million dollars में खरीदा गया था।

3. PrivateJet.com : इसे साल 2012 में 30.18 मिलीयन डॉलर में खरीदा गया था।

4. internet.com : इसे साल 2009 में 18 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था।

5. 360.com : इसे साल 2015 में 18 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था।

6. insure.com : इसे साल 2009 में 16 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था।

7. Hotels.com : इसे 2001 में 11 मिलीयन डॉलर में खरीदा गया था।

8. Fund.com : इसे 2008 में 9 million dollars में खरीदा गया था।

Domain flipping Business से संबंधित मत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

#1. क्या domain flipping लीगल है?

जी हां domain flipping पूरी दुनिया में बिल्कुल वैध है क्युकी domain name खरीदना एक लीगल प्रक्रिया है क्युकी इसमें आप ट्रस्टेड और सरकार से ऐप्रिव्ड website से पेमेंट देकर डोमेन खरीदते है। इसलिए ये आपका अधिकार है कि आप अपने डोमेन को किसी को भी बेच सकते है।

#2. क्या Domain flipping Business Profitable है?

जी है ये business बिल्कुल लाभदायक हैक्योंकि इस बिजनेस में आपका सस्ते में खरीदा गया डोमेन कभी-कभी बहुत ही महंगे दामों में बिक जाता है इस बिजनेस में नुकसान होकर चांस बहुत ही कम है। इसलिए आप इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *