Site icon HTIPS

सब्जियों के नाम, पोषक तत्व और खाने के फायदे | 100+ Vegetables Name in Hindi

Vegetables name in hindi

सब्जियां अनेको प्रकार की होती है और इनमे विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मैग्रेशियम, फास्फोरस जैसे अनेक पोषक तत्व पाए जाते है लेकिन सब्जियों के सही नाम और पोषक तत्वों की जानकारी बहुत कम लोगो को होती है इसलिए इस पेज पर हमने सब्जियों के नाम और इनमे पाए जाने वाले पोषक तत्वों की जानकारी शेयर की है।

सब्जियों के नाम (Vegetables Name in Hindi)

1. आलू (Potato)

आलू

आलू एक सब्जी का नाम हैं जो जमीन के नीचे उगती हैं आलू खाने से हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रहता हैं और यह रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाता हैं।

आलू को अंगेजी में Potato कहते है।

इसका उपयोग दवा बनाने के लिए भी किया जाता हैं आलू लगाने से चेहरे में भी सुंदरता आती हैं चेहरा निखरता हैं। व्यक्ति पेट के विकारों को दूर करने के लिए कच्चे आलू के रस का सेवन करते हैं।

आलू का उपयोग करने से गठिया रोग, संक्रमण रोग, जलन, कैंसर, फोड़े, पाचन क्रिया, blood pressure, आदि रोगों को होने से बचाता हैं।

आलू में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की जानकारी निम्नानुसार है।

खनिज तत्व : पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा और फास्फोरस आदि।

विटामिन : A, B, C

आलू में कार्बोहाइड्रेट और वसा पाई जाती हैं इसमें लुटिन और जैकसैथिन जैसव केरोटेनोड्स शामिल होते हैं जो दिल की क्रिया को सुधारते हैं।

आलू खाने से होने वाले लाभ

2. प्याज (Onion)

प्याज

प्याज एक वनस्पति हैं जिसे सब्जी बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता हैं प्याज का उपयोग मसाले, सलाद, आचार, सब्जी, चटनी बनाने के लिए किया जाता हैं।

प्याज को अंग्रेजी में Onion कहते है

प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं।

प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन A, C बी-6 बी-कॉम्प्लेक्स पाया जाता हैं।

इसमें आयरन, फोलेट, और पोटेशियम जैसे खनिज तत्व भी पाए जाते हैं।

सबसे ज्यादा प्याज की खेती भारत देश के महाराष्ट्र राज्य में की जाती हैं महाराष्ट्र में प्याज की खेती साल में दो बार की जाती हैं पहली खेती नवम्बर में और दूसरी खेती मई के महीने में की जाती हैं विश्व में प्याज 1,789 हजार हेक्टर क्षेत्रफल में उगाई जाती हैं।

प्याज खाने से होने वाले फायदे

3. टमाटर (Tomato)

टमाटर

टमाटर विश्व में प्रयोग होने वाली एक सब्जी हैं टमाटर का सबसे पहले उत्पादन दक्षिण अमेरिका एंडीज में हुआ था सबसे पहले भोजन के रूप में सबसे पहले उत्पादन मेक्सिको में किया गया था।

फिर अमेरिका के स्पेनिस उपनिदेशक से होते हुए विश्व भर में फैल गया और आज हम सबको बिना टमाटर के कोई भी सब्जी नहीं बनाते अधिकतर सब्जियों में टमाटर का उपयोग करते हैं।

टमाटर को अंग्रेजी में Tomato कहते है।

टमाटर में कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, लाइकोपीन विटामिन – C भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं टमाटर को पकाने के बाद भी उसके पोषक तत्व बने रहते हैं।

टमाटर खाने से होने वाले लाभ

4. बैंगन (Brinjal)

बैंगन

बैंगन एक सदाबहार सब्जी हैं जो सभी मौसम में आसानी से मिल जाती हैं सर्दी के मौसम में बैंगन की सब्जी खाने से फायदा मिलता हैं बैंगन में ऐसे बहुत से लाभदायक पोषक तत्व होते है जो अन्य सब्जी में नहीं होते हैं।

बैगन को अंग्रेजी में Brinjal कहा जाता हैं।

यह सब्जियों का राजा होता हैं इसमें स्वाद तो होता ही हैं साथ मे स्वास्थ्यवर्धक भी होता हैं भारतीय लोगो को बैंगन का भरता और भरमा बैंगन बहुत ही पसंद करते हैं।

बैंगन में पोटैशियम, मैग्नीशियम एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर विटामिन – C , विटामिन B -6 पोषक तत्व पाए जाते हैं।

बैंगन खाने से होने वाले लाभ

5. पत्ता गोभी (Cabbage)

पत्ता गोभी

पत्तागोभी में विटामिन, आयरन, और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं पत्ता गोभी एक ऐसी सब्जी हैं जो कोमल पत्तों का बधा हुआ होता हैं इसे बंद गोभी और पत्तागोभी के नाम से जाना जाता हैं हरे रंग की पत्ता गोभी ज्यादा मिलती हैं इसे पका कर या सलाद के रूप में खाया जा सकता हैं।

पत्तागोभी को अंग्रेजी में Cabbage कहते है।

पत्तागोभी खाने से होने वाले फायदे

6. फूल गोभी (Cauliflower)

फूल गोभी की उत्पत्ति इटली के भूमध्य सागरीय में हुई थी वर्तमान समय मे फूल गोभी को सभी जगह उगाया जाता हैं बहुत से व्यक्ति फूल गोभी की सब्जी खाना पसंद भी करते हैं।

फूलगोभी को अंग्रेजी में Cauliflower कहते है

फूल गोभी में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन A, C तथा निकोटिनिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते है आप गोभी की सब्जी बना कर खा सकते हैं या फिर आचार बना कर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

फूल गोभी खाने से होने वाले लाभ

7. लौकी (Bottle Gourd)

लौकी

लौकी एक सब्जी हैं इसका बनस्पति नाम कद्दू या लउका हैं लौकी सभी जगह आसानी से मिल जाती हैं लौकी में ऐसे बहुत से गुण पाए जाते हैं जो गम्भीर बीमारियों में औषधीय की तरह काम करते हैं।

लौकी में प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं इसमें विटामिन A, विटामिन C, कैल्शियम, आयरन मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक पाया जाता हैं यह पोषक तत्व शरीर में कई आवश्यकता को पूरा करते हैं लौकी खाना शरीर के लिए लाभदायक हैं।

लौकी खाने से होने वाले लाभ

8. भिन्डी (Lady Finger या Okra)

भिंडी एक सब्जी होती हैं इसका का पौधा लगभग एक मीटर लम्बा होता हैं।

भिंडी को अंग्रेजी में Lady Finger या Okra कहते है।

भिंडी में बीटा कैरोटीन, एक्सीथीन, और ल्युटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट के घटक होते हैं भिंडी में विटामिन – A भी काफी मात्रा में पाया जाता हैं।

भिंडी खाने से होने वाले लाभ

9. गाजर (Carrots)

गाजर

गाजर का सेवन करने से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं तथा साथ ही बहुत सी बीमारियों से यह छुटकारा भी पाता हैं गाजर में विटामिन A , C , K , पोटेशियम व आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

गाजर को अंग्रेजी में Carrots कहते है।

रोज गाजर का सेवन करने से हमारे शरीर मे बनने वाले कब्ज व एसिडिटी व कील मुहांसों से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

गाजर खाने से होने वाले फायदे

10. मूली (Radish)

मूली

पेट और आंतों के विकार, पित्त नली की समस्याओं, भूख न लगना, मुँह और गले की सूजन, संक्रमण, बुखार, सर्दी और खांसी की समस्याओं को दूर करने के लिए आप मूली का सेवन कीजिए आपको सभी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।

मूली को अंग्रेजी में Radish कहते है।

मूली में प्रोटीन और फाइबर होता हैं विटामिन और पोषक तत्व काफी मात्रा में पाया जाता हैं इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, और मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थों की उचित मात्रा भी पाई जाती हैं।

मूली खाने से होने वाले लाभ

11. सेम फली (Bean pod)

सेम फली

सेम एक लता हैं जिसमें फलियां लगती हैं फलियों की सब्जी खाई जाती हैं और इसकी पत्तियों का उपयोग चारे के रूप में किया जाता हैं चेहरे पर ललौसी नामक रोग होने पर सिर्फ सेम की पत्तियों को रगड़ने से यह रोग ठीक हो जाता हैं।

सेमफली को अंग्रेजी में Bean pod कहते है।

भारत मे सेम सभी जगह आसानी से मिल जाती हैं सेम की बहुत सी जातिया होती हैं यह भिन्न-भिन्न आकार की लम्बी, चिपटी और कुछ टेढ़ी तथा सफेद, हरी, पीली आदि रंगों की होती हैं सेम की सब्जी स्वादिष्ट और पुष्टकर होती हैं।

सेम की फलियां खाने से होने वाले फायदे

12. हरी मिर्च (Green pepper)

हरी मिर्च

मिर्च कैप्सिकम वंश का एक पादप फल हैं तथा यह सोलेनेसी कुल का एक सदस्य भी हैं इसका स्वाद तीखा होता हैं इसका उपयोग सब्जी में मसलों के रूप में किया जाता हैं। मिर्ची का तीखापन कैप्सेसिन के कारण होता हैं और इसका लाल रंग केप्सेन्थिन के कारण होता हैं।

हरी मिर्च को अंग्रेजी में Green pepper कहते है।

मिर्च का सबसे पहले उत्पादन दक्षिण अमेरिका में हुआ था और आज के समय में यह पूरे विश्व में फैली हुई हैं मिर्च का उपयोग एक औषधि रूप में भी किया जाता हैं।

हरी मिर्च खाने से होने वाले फायदे

13. हरा धनिया (Coriander Leaves)

धनिया पत्ती को भोजन में डालने से भोजन का टेस्ट बढ़ जाता हैं धनिया के बीज में कई प्रकार के फायटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें मैगजीन, आयरन, मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती हैं इसमें विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन भी पाया जाता हैं।

हरे धनिया को अंग्रेजी में Coriander Leaves कहते है।

धनिया पत्ती खाने से होने वाले फायदे

14. अदरक (Ginger)

अदरक

अदरक खाघ पदार्थ होने के साथ आयुर्वेदिक औषधि भी हैं अदरक की बीमारियों का इलाज करने में सक्षम हैं

अदरक को अंग्रेजी में Ginger कहते है।

सर्दी के मौसम में यदि आप अदरक का सेवन करते हैं तो आपको अंदर से गरमाहट मिलती हैं अगर आपको भोजन में स्वाद का तड़का लगाना हैं तो अदरक का इस्तेमाल करते हैं।

अदरक खाने से होने वाले फायदे

15. लहसुन (Garlic)

लहसुन

लहसुन का सेवन करने से बहुत सी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता हैं जैसे वबासीर, कब्ज, ब्लड प्रेशर, कान में दर्द, भूख बढ़ाने आदि लहसुन हमारे शरीर में प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता हैं।

लहसुन को अंग्रेजी में Garlic कहते है।

लहसुन खाने से होने वाले फायदे

16. पालक (Spinach)

पालक

पालक में शारीरिक विकास के लिए लगभग सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं पालक में विटामिन A, C, E, K और बी काम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं।

इसके अतिरिक्त इसमें मैंगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, सोडियम और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते है। पालक खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता हैं पालक का जूस ज्यादा फायदेमंद होता हैं

पालक को अंग्रेजी में Spinach कहते है।

पालक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं पालक आसानी से सभी जगह मिल जाती हैं लेकिन बारिश में आने वाली पालक में मिट्टी और कीटाणु ज्यादा होते हैं। इसलिए बरसात के दिनों में पालक नहीं खाना चाहिए यदि आप बरसात में इसका सेवन करना चाहते हैं तो अच्छे से साफ कर धोकर ही इसका उपयोग कीजिए।

पालक खाने से होने वाले फायदे

17. शिमला मिर्च (Capsicum)

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च एक सब्जी हैं अंग्रेजी में इसे कैप्सिकम या पैपर भी कहा जाता हैं बाजार में यह तीन रंगों में मिलती हैं लाल, हरी और पीली।

शिमला मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। शिमला मिर्च में कैलोरी नहीं पाई जाती हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता नहीं हैं

शिमला मिर्च खाने से होने वाले फायदे

18. सरसों (Mustard)

सरसों

सरसों ब्रेसीकेसी कुल का द्विबीजपत्री, एकवर्षीय शाक जातीय पौधा हैं इसका वैज्ञानिक नाम ब्रेसिक कम्प्रेस्टिस हैं। सरसों के बीज से तेल निकाला जाता हैं।

जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के भोज्य पदार्थों को बनाने के लिए किया जाता हैं तथा इसके तेल से शरीर की भी मालिश की जाती हैं इसका तेल आचार बनाने के काम भी आता हैं।

सरसो को अंग्रेजी में Mustard कहते है।

सरसों खाने से होने वाले फायदे

19. अरवी (Colocasia)

अरवी

अरवी एक उष्णकटिबंधीय पेड़ हैं जिसकी जड़ों पर अरवी नामक सब्जी उगाई जाती हैं यह पेड़ बहुत प्राचीन काल से उगाया जा रहा हैं इसका वैज्ञानिक नाम कोलोकैसिया एस्क्युलेन्टा हैं।

अरवी को अंग्रेजी में Colocasia कहते है।

सबसे पहले अरवी की खेती दक्षिणपूर्व एशिया और दक्षिण भारत में उगाई गई थी धीरे-धीरे यह पूरे विश्व में फैल गई हैं।

अरवी खाने से होने वाले फायदे

20. मटर (Peas)

मटर

मटर सर्दियों के मौसम में मिलने वाली एक सब्जी हैं जो बहुत ही टेस्टी लगती हैं वैसे अगर आपको मटर बहुत ही पसंद हैं और आप हर मौसम में मटर खाना चाहते हैं तो आपको बाजार में आसानी से फ्रोजन मटर मिल जाते है लेकिन ताजे मटर सिर्फ सर्दियों के मौसम में मिलते हैं।

मटर को अंग्रेजी में Peas कहते है।

हरे मटर में प्रोटीन, फाइबर, तथा विटामिन A, C, K, विटामिन बी, विटामिन बी 6 पाया जाता हैं। खनिज के रूप में हरे मटर में पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, मैंगनीज, कॉपर, जिंग आदि पाया जाता हैं इसमें कैल्शियम कम मात्रा में पाई जाती हैं।

मटर खाने से होने वाले फायदे

21. परवल (Pointed Gourd)

परवल

परवल में कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं परवल के छिलकों में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं परवल की सब्जी गर्मी के मौसम में आसानी से मिल जाती हैं।

परवल को अंग्रेजी में Pointed Gourd कहते है।

परवल खाने से होने वाले फायदे

22. गिलकी (SPONGE GOURD)

गिलकी

गिलकी को ब्लड प्यूरीफायर माना जाता हैं गिलकी का सेवन करने से चेहरे पर निखार आता हैं गिलकी में आयरन, पोटैशियम, और विटामिन्स, एनीमिया, ब्लड प्रेशर को सही रखने में मदद करता हैं।

गिलकी को अंग्रेजी में SPONGE GOURD कहते है।

गिलकी खाने से होने वाले फायदे

23. मैथी (Fenugreek)

यह मटर प्रजाति से संबंधित हैं मैथी हरे पत्ते और छोटे सफेद फूल वाली एक जड़-बूटी हैं मैथी को ग्रीक घास के रूप में जाना जाता हैं मैथी स्वाद में कड़वी होती हैं।

मैथी को अंग्रेजी में Fenugreek कहते है

मैथी में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, फाइबर, मैगजीन, लोहा, तांबा, फास्फोरस, मैग्रेशियम, विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

मैथी खाने से होने वाले लाभ

24. कटहल (Jackfruit)

कटहल

कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, थायमिन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, और जिंक पर्याप्त में पाया जाता हैं।

कटहल को अंग्रेजी में Jackfruit कहते है।

कटहल की सब्जी बहुत टेस्टी होती हैं कटहल का इस्तेमाल सब्जी, अचार, पकोड़े, कोफ्ते बनाने के लिए किया जाता हैं पके हुए कटहल को काफी लोग खाते है।

कटहल खाने से होने वाले लाभ

25. चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर

चुंकदर का रस सवास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता हैं चुंकदर शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता हैं और सौन्दर्य को बरकरार रखता हैं।

चुकंदर को अंग्रेजी में Beetroot कहते है।

चुंकदर पौधों का जड़ वाला हिस्सा होता हैं इसका सेवन सलाद और जूस के रूप में किया जाता हैं इसका रंग इतना लाल होता हैं कि इसका सेवन करने पर जीभ भी लाल हो जाती हैं।

चुकंदर खाने से होने वाले फायदे

26. करेला (Bitter Gourd)

करेला

करेला भी एक सब्जी हैं जो स्वाद में जरूरी कड़वी लगती हैं लेकिन इसके फायदे बहुत लाभदायक होते हैं करेला डायबिटीज की बीमारी के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं।

करेला को अंग्रेजी में Bitter Gourd कहते है।

करेले में कैरोटीन, बीटा कैरोटीन, फास्फोरस, जिंक, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं करेले में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन का खजाना छुपा होता हैं। करेले का नियम से सेवन करने से शरीर का संतुलन सामान्य बना रहता हैं जिससे शुगर सम्बंधित अन्य बीमारियों का खतरा कम होता हैं।

करेला खाने से होने वाले फायदे

27. कद्दू (Pumpkin)

कद्दू

कद्दू एक सब्जी हैं जो हमारे शरीर को बहुत ठंडक पहुँचाती हैं कद्दू के बीज बहुत गड़कारी होते हैं कद्दू और इसके बीज में विटामिन सी और ई, प्रोटीन और फाइबर, फास्फोरस, जिंक, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

कद्दू को अंग्रेजी में Pumpkin कहते है।

कद्दू खाने से होने वाले फायदे

28. चने की भाजी (Gram vegetable)

यह साग खाने में पौष्टिक और स्वादिष्ट होता हैं इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, पानी, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, व विटामिन पाए जाते हैं चने की भाजी खाने से हमारे शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति होती हैं।

चने की भाजी को अंग्रेजी में Gram vegetable कहते है।

चने की भाजी खाने से होने वाले फायदे

29. कुंदरू (Coccinia Grandis)

कुंदरू एक उष्णकटिबंधीय लता हैं जो पूरे भारत में अपने आप ही उगती हैं और कुछ जगह इसकी खेती भी होती हैं।

कुंदरू का वैज्ञानिक नाम कोकसिनिया कार्डिफोलिया हैं इसे आयुर्वेद में बिंबि फूल के रूप में जाना जाता हैं सबसे पहले कुंदरू की खेती अफ्रीका और एशिया में की गई थी।

कुंदरू को अंग्रेजी में Coccinia Grandis कहते है।

जब कुंदरू कच्ची होती हैं तो हरि और सफेद धारियों से युक्त होती हैं कुंदरू आकार में अंडाकार और चिकनी होती हैं।

कुंदरू खाने से होने वाले फायदे

30. कच्चा केला (Cooking bananas)

कच्चा केला

कच्चा केले को सब्जी के रूप में जाना जाता हैं जिसका सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं केला बहुत ही पोष्टिक होता हैं साथ ही ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत भी हैं।

कच्चे केले को अंग्रेजी में Cooking bananas कहते है।

कच्चे केले में पोटैशियम पाया जाता हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता हैं केला विटामिन बी6, विटामिन सी कोशिकाओं को पोषण प्रदान करता हैं। कच्चे केले में सेहद मंद स्टार्च भी होता हैं और साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं।

कच्चा केले खाने से होने वाले फायदे

इस पेज में आपको लगभग सभी सब्जियों के नाम और उनके इंग्लिश में नाम मिल जाएंगे।

इसके अलावा भी आपके पास सब्जियों के नाम अंग्रेजी में हैं तो आप उन सब्जियों के नाम को Comment में लिख कर जरूर भेजें।

Exit mobile version