Android Application कैसे बनाये

Application Kaise Banaye

इंटरनेट के दौर में हर कोई व्यक्ति अपना खुद का Platform बनाना चाहता है। कोई व्यक्ति अपनी वेबसाइट बनाना चाहता है। तो कोई व्यक्ति अपना खुद का एप्लीकेशन बनाना चाहता है। खुद का एप्लीकेशन बनाना बहुत ही आसान है। लेकिन इसके लिए आपको AppsGeyser Website के बारे में थोड़ी जानकारी होना जरूरी है। हालांकि एप्लीकेशन को बनाने के लिए HTML कोडिंग की जरूरत पड़ती है। परंतु थर्ड पार्टी Platform AppsGeyser के माध्यम से आप बिना HTML कोडिंग सीखे, अपना खुद का एप्लीकेशन बना सकते हैं।

आज के समय में मोबाइल फोन, कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग हर कोई व्यक्ति करता है और कई लोग जो मोबाइल और कंप्यूटर के माध्यम से अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू भी कर चुके हैं। जिन लोगों के जेहन में अपना खुद का एप्लीकेशन बनाने की बात है। तो आज हम इस आर्टिकल में मोबाइल और कंप्यूटर के माध्यम से खुद अपना एप्लीकेशन कैसे बनाएं, इसके बारे में बात करेंगे।

अपना खुद का एप्लीकेशन बनाना थोड़ा मेहनत का काम है। लेकिन कई ऐसी वेबसाइट Internet उपस्थित है। जिनके माध्यम से आप आसानी से अपना खुद का एप्लीकेशन बना सकते हैं। उनमें सबसे लोकप्रिय वेबसाइट AppsGeyser भी शामिल है। इस प्रकार की वेबसाइट के माध्यम से आप बिना कोडिंग के अपना खुद का एप्लीकेशन बना सकते हैं एप्लीकेशन बनाने के लिए आपको AppsGeyser वेबसाइट को चलाना आना बहुत ही जरूरी है। इस वेबसाइट के अंतर्गत ही आप अपना खुद का बेहतरीन एप्लीकेशन बना सकते हैं।

खुद का एप्लीकेशन बनाने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

  1. सर्वप्रथम आपको एप्लीकेशन के बारे में थोड़ा सोचना होगा। आपको अपना एप्लीकेशन का नाम क्या रखना है। इसके बारे में सबसे पहले आपको सोचना पड़ेगा। जब आप अपने एप्लीकेशन के नाम का सिलेक्शन कर लेते हैं। तो उसके पश्चात आपको एप्लीकेशन के front page में कलर और एप्लीकेशन की डिजाइन किस तरह से Customize करनी है। उसके बारे में एक नक्शा तैयार करना होगा।
  2. जब आप पूरा नक्शा अपने दिमाग में बना लेते हैं। तो उसके पश्चात आपको एप्लीकेशन का एक सफल परीक्षण करना होगा। सफल परीक्षण करने के लिए आप Online Website के माध्यम से उस एप्लीकेशन को बना कर देख सकते हैं। इतना ही नहीं थर्ड पार्टी वेबसाइट के माध्यम से बनाई गई, एप्लीकेशन को आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं और उस एप्लीकेशन को चला कर देख सकते हैं। साथ ही साथ जो Features आप ऐड करना भूल गए हैं। उनको भी ऐड कर सकते हैं।
  3. जब आपका एप्लीकेशन पूरी तरह से तैयार होता है। उसके पश्चात आपको अपने एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश करना होगा। उससे पहले एक बार अपने एप्लीकेशन के बारे में संपूर्ण फीचर्स को भाप लें और एक बार पुनः एप्लीकेशन का संपूर्ण सफल परीक्षण कर दें। उसके पश्चात ही एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर में पब्लिश करें। अन्यथा आपके एप्लीकेशन में खराबी होने के बावजूद आपने उसे पब्लिक कर दिया, तो भविष्य में आपको दिक्कत उठानी पड़ सकती है।
  4. जब आप गूगल प्ले स्टोर पर अपना एप्लीकेशन पब्लिक कर देते हैं। तो उसके पश्चात आपको अपने एप्लीकेशन को बेहतर तरीके से प्रमोट करना होगा। ताकि गूगल प्ले स्टोर में आपके एप्लीकेशन की बेहतर रैंकिंग बन सके। इतना ही नहीं जो उपयोगकर्ता आपकी एप्लीकेशन का उपयोग कर रहे हैं और उपयोगकर्ताओं से अपने एप्लीकेशन के बारे में फीडबैक जरूर ले। क्योंकि गूगल प्ले स्टोर पर फीडबैक के माध्यम से ही रैंकिंग बढ़ती है।

फ्री एंड्राइड ऐप बनाने वाली वेबसाइट

फ्री में एंड्रॉयड ऐप बनाने वाली बहुत सारी वेबसाइट आज के समय में इंटरनेट पर मौजूद है। जिनके माध्यम से आप बड़ी आसानी से अपना खुद का एप्लीकेशन फ्री में बना सकते हैं। हालांकि आपको एप्लीकेशन बनाने का तरीका आना जरूरी है। फ्री एंड्राइड ऐप बनाने वाली पांच लोकप्रिय वेबसाइट जो नीचे दी गई है। जिनके माध्यम से आसानी से अपना खुद का एप्लीकेशन बना सकते हैं।

  1. AppsGeyser
  2. Thunkable
  3. kodular
  4. ibuild App
  5. Appyet

AppsGeyser से App कैसे बनाये

AppsGeyser जो कि एक मुख्य एप्लीकेशन Creating वेबसाइट है जिसका उपयोग करके आप खुद अपना एप्लीकेशन बना सकते हैं। यदि आप भी AppsGeyser के माध्यम से अपना खुद का है, बनाने के बारे में सोच रहे हैं। तो नीचे दिए गए step को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउजर को Open करना होगा और गूगल क्रोम ब्राउज़र को Open करने के बाद Search bar में AppsGeyser लिखकर सर्च करें।
  2. जब आप AppsGeyser लिखकर सर्च करते हैं। तो उसके ऊपर AppsGeyser का ऑफिशियल वेबसाइट आपको दिखाई देगा। उस ऑफिशल वेबसाइट को Click करके open करना होगा।
  3. AppsGeyser वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक New Application बनाने का ऑप्शन दिखाई देगा। उस Create now बटन पर क्लिक करें।
  4. अब आपसे आपके एप्लीकेशन की कैटेगरी पूछी जाएगी। आपको कौन सी कैटेगरी से संबंधित एप्लीकेशन बनानी है। उस कैटेगरी को चयन करना होगा।
  5. जब आप कैटेगरी का चयन लेते हैं, तो आपको एप्लीकेशन बनाने के लिए अपनी ईमेल आईडी देनी होगी। साथ ही साथ नए पासवर्ड बनाने भी होंगे।
  6. ईमेल आईडी दर्ज करने के बाद आपकी ईमेल आईडी पर एक कन्फर्मेशन मेला आएगा। उस लिंक पर क्लिक करके अपनी ईमेल आईडी को कंफर्म कर दें।
  7. ईमेल आईडी कंफर्म करने के बाद अब आपको वापस AppsGeyser website के होम पेज पर जाना होगा। होम पेज पर जाने के बाद अपनी ईमेल और पासवर्ड दबाकर AppsGeyser प्लेटफार्म पर लॉगिन करें।
  8. अब आपके सामने और भी कई फीचर्स दिखाई देंगे। आप अपने सुविधानुसार अपने एप्लीकेशन में जहां जहां पर बटन लगाना चाहते हैं। उन बटन को लगा सकते हैं। यदि आप अपने एप्लीकेशन का कलर चेंज करना चाहते हैं। तो इसकी सुविधा भी इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।
  9. इसके अलावा और भी कई बेहतरीन फीचर जैसे:- पेज ऐड करना, लोडिंग पेज क्रिएट करना, एडवर्टाइजमेंट सेक्शन तैयार करना इत्यादि के बारे में अलग-अलग ऑप्शन दिए गए हैं। उनके आधार पर आप अपने एप्लीकेशन को बेहतर तरीके से डिजाइन कर सकते हैं।
  10. अब आप AppsGeyser के होमपेज पर डाउनलोड एप्लीकेशन के बटन पर क्लिक करके अपने एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकता है। इस प्रकार से AppsGeyser वेबसाइट के माध्यम से आसानी से हर कोई व्यक्ति अपना खुद का एप्लीकेशन बना सकता है।

एप्लीकेशन से कमाई कैसे होती है

जब कोई व्यक्ति अपना खुद का एप्लीकेशन बना लेता है। तो उसके पश्चात व्यक्ति के पास एप्लीकेशन के जरिए कमाई करने के बहुत से रास्ते उपलब्ध हो जाते हैं। यदि कोई व्यक्ति अपना खुद का एप्लीकेशन बना लेता है तो एप्लीकेशन के माध्यम से कमाई करना बहुत ही आसान है। एप्लीकेशन बनाने के पश्चात आप अपने एप्लीकेशन में गूगल के जरिए ऐड लगा सकते हैं। गूगल का एक लोकप्रिय प्लेटफार्म Google Admob जिसके माध्यम से आप अपने Application पर Advertisment लगा सकते हैं।

हालांकि गूगल एडमॉब के एडवर्टाइजमेंट लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने एप्लीकेशन को Google Play Store पर publish करना होगा। उसके पश्चात आप Google Admob के एडवर्टाइजमेंट अपने एप्लीकेशन पर लगा सकते हैं। गूगल एडमॉब के एडवर्टाइजमेंट अपनी वेबसाइट पर लगाने के लिए आपको Google Adsense की तरह अप्रूवल लेने की आवश्यकता नहीं है।

इसके अलावा दूसरा रास्ता जिसकी मदद से आप एप्लीकेशन की मदद से अच्छी कमाई कर सकते हैं। जब आपकी एप्लीकेशन पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है, तो आप डायरेक्ट किसी भी व्यक्ति या कंपनी द्वारा दिए जाने वाले स्पॉन्सरशिप एडवर्टाइजमेंट लेकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपकी अभी किसी का अच्छा खासा ट्राफिक है। तो ऐसे में आप अपने एप्लीकेशन पर अपना एक Affiliate Account बनाकर Affiliate Links लगा सकते हैं जिससे आपको अपने Affiliate Marketing के माध्यम से Purchase होने वाले प्रोडक्ट का कमीशन मिलता रहेगा।

जरूर पढ़े :

Author Info : यह आर्टिकल हमे JafarTech के Founder जाफर मंसूरी जी के द्वारा दी गयी है यदि आपको पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो कमेंट में जरूर पूछे और यदि जानकारी पसंद आयी है तो JafarTech Blog पर शेयर किये जाने वाले Articles जरूर पढ़े।

Facebook
Twitter
LinkedIn

6 Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.