HDMI क्या है HDMI Cable के प्रकार क्या हैं

HDMI

इस पेज पर आप कंप्यूटर के महत्वपूर्ण टॉपिक HDMI की जानकारी को पढ़कर समझेंगे।

पिछले पेज पर हम कंप्यूटर के टॉपिक USB की जानकारी शेयर की चुके है उसे जरूर पढ़े।

चलिए अब HDMI की जानकारी को पढ़कर समझते है।

HDMI Port क्या हैं

HDMI एक वीडियो ऑडियो पोर्ट है। इसका निर्माण पिक्चर को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

HDMI का Fullform High-Definition Multimedia Interface है।

अगर आपने कोई पुराना TV देखा होगा तो आपने उस पुराने TV में दो या तीन PIN का एक कोड होता था। उसमें तीनों PIN का कलर भी अलग-अलग होता था।

लेकिन हम जब भी उसके अंदर सेटटॉप बॉक्स को Connect करते थे तो हमें बहुत सी समस्याएं आती थी परंतु आज के आधुनिक जमाने में उन तीनों पिन को मिलाकर एक Code में बदल दिया गया है और इसी कोड को HDMI Cable कहा जाता है।

आज के समय मे HDMI Cable का USE प्रत्येक घर मे हो रहा है चाहे वो LED TV हो या कोई Computer हो इसका हर जगह HDMI Cable का उपयोग हो रहा है।

एचडीएमआई केबल में Sound की जानकारी भेजने की भी क्षमता है और इससे भी बड़ी बात है कि यह सिर्फ ऑडियो ही नहीं बल्कि सराउंड साउंड ऑडियो भी भेज सकता है।

इसी के कारण आज के आधुनिक जमाने में अधिकतर टीवी और Monitor में स्पीकर पहले से ही इनबिल्ट होते हैं। जहां पहले टीवी में ऑडियो ले जाने के लिए कई प्लग का इस्तेमाल होता था वहीं पर अब एचडीएमआई केबल का आविष्कार होने से अब हमें सारी सुविधाएं एक ही PlugPlugPlugPlug में मिल जा रही है।

HDMI में आपको सभी वीडियो और ऑडियो की Original Quality मिलेगी, क्योकि इसमें कोई कनवर्टर का इस्तेमाल नही होता, जिससे इसके सिग्नल पर कोई असर पड़े। एचडीएमआई केबल के इस्तेमाल से आपको सबसे बढ़िया क्वालिटी की वीडियो देखने को मिलेगी।

HDMI Cable के प्रकार

इसे दो श्रेणियों में बांटा गया है।

1. Standard Cables

Standard Cables को सामान्य केबल भी कहा जाता है। यह कैटेगरी 1 का एचडीएमआई केबल है और इसकी पिक्सेल स्पीड 75 मेगावाट होती है और इसकी बैंडविथ 2.23 जीबीपीएस है। इस प्रकार की जो Cable होती है उसमे आप 1080i Signal बिना Problem के आसानी से स्थांतरित कर सकते हैं।

2. High Speed Cables

इसे Category 2 मे रखा गया है। High Speed Cables type की केबल स्पीड की Cable की Pixel Speed 340 MHz और Bandwidth 10.2 Gbps होती है. High Speed Cables cable से आप 1440p और WQXGA resolutions के Signal बिना किसी Problem के Transfer कर सकते हैं।

HDMI Cable निर्माता कंपनी

एचडीएमआई केबल का स्टार पूरी दुनिया में किया जाता है और इसे अलग-अलग कंपनी बनाती हैं जिनकी सूची निम्नानुसार है।

  • Hitachi
  • Phillips
  • Sony
  • Toshiba
  • Ikall

HDMI Cable की लंबाई

इसकी लंबाई अलग-अलग प्रकार की होती है।

HDMI Cable की लंबाई 1 फीट से लेकर पूरे 50 फीट तक हो सकती है। HDMI Port कंप्यूटर के पीछे वीडियो कार्ड अथवा Motherboard पर पाए जाते हैं। HDMI के सभी वर्शन बैकवर्ड कम्पेटिबल हैं।

HDMI और USB में अंतर

USB और HDMI Port देखने में बिल्कुल एक जैसे ही लगते हैं परंतु इसमें काफी अंतर होता है।

USB एक शॉर्ट फॉर्म है जिसका फुल फॉर्म Universal Serial Bus होता है। USB की सहायता से कंप्यूटर और डिवाइस आपस में जुड़ पाते हैं जैसे: CPU, Keyboard, Speaker और Mouse आदि।

HDMI Cable का काम USB से थोड़ा अलग होता है। एचडीएमआई केबल विजुअल एलिमेंट और ऑडियो को डाटा की Form में हाई स्पीड रेट से मॉनिटर को स्थानांतरित करता है। एचडीएमआई के इस्तेमाल से आप को वीडियो देखने में काफी आनंद आता है।

जरूर पढ़िए :

आशा है इस पेज पर दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

इससे संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए नीचे कमेंट करे।

यदि जानकरी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Facebook
Twitter
LinkedIn

6 Responses

  1. Thank You Sir,
    Aapne bahut hi achcha janakari share kiya hai. mai isse hi sambandhit janakari online khoj rha tha to mujhe aapka ye post mila. Jise padh kar bahut hi achcha laga.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.