Site icon HTIPS

100 फलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में | Fruits Name in Hindi

Fruits

आज इस पोस्ट के जरिए मैं आपको सभी फलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में बताऊंगी क्योंकि बहुत से लोगों को हिंदी और अंग्रेजी दोनों में फलों के नाम पता नहीं होते हैं और वो लोग कंफ्यूज होते रहते हैं।

साथ ही फलों के सेवन से ठीक होने वाली बीमारियों को भी बताऊंगी जो आपकी सेहद के लिए लाभदायक है तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िएगा।

फल हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं यह तो सभी लोग जानते हैं फलों में कैल्शियम, मैग्रेशियम, फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ए6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं इसलिए रोज फलों का सेवन करना चाहिए।

पिछली पोस्ट में हमने सब्जियों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में शेयर किये है यदि आपने वह पोस्ट नहीं पढ़ी तो उसको भी पढ़ लीजिए।

10 फलों के नाम

Appleएप्पलसेब
Bananaबनानाकेला
Mangoमैंगोआम
Orangeऑरेंजसंतरा
Grapesग्रेप्सअंगूर
Papayaपपायापपीता
Guavaगवावाअमरुद
Water Melonवाटर-मेलोनतरबूज
Pineappleपाइन एप्पलअनानास
Black Berryब्लैक बेरीजामुन

Fruits Name in Hindi

फल बहुत से प्रकार के होते है लेकिन इस पेज पर हमने सिर्फ ज्यादा से ज्यादा उपयोग किए जाने वाले फलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी भाषा में बताया है तथा इसके साथ-साथ फलों में पाए जाने वाले तत्व और फल से होने वाले लाभों को भी बताया है।

1. सेब (Apple, Pippin Fruit)

सेब

सेव का वैज्ञानिक नाम Melus Domestica हैं इसकी उत्तपत्ति मध्य एशिया में हुई थी सेव में विटामिन B, विटामिन C, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सेव बहुत ही स्वादिष्ट और मीठा फल हैं यह लाल और हरे रंग का होता हैं।

सेब खाने से होने वाले फायदे

2. आम (Mango)

आम एक प्रकार का रसीला फल होता हैं इसे भारत में फलों का राजा भी बोलते हैं आम का वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका हैं आमों की प्रजाति को मेंगीफेरा कहा जाता हैं आम का सबसे अधिक उत्पादन भारत मे होता हैं।

आम खाने से होने वाले फायदे

3. संतरा, नारंगी (Orange)

संतरा में प्रचुर मात्रा में विटामिन C, पोटैशियम, लोहा, जस्ता, फास्फोरस, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

संतरे का स्वाद खाने में मीठा और खट्टा होता हैं इसके फल का छिलका नारंगी रंग का होता हैं इसका जूस पीने से शरीर को ठंडक मिलती हैं।

संतरा खाने से होने वाले फायदे

4. अमरूद (Guava)

अमरूद में विटामिन B, विटामिन C, विटामिन K, कैल्शियम, लौह, मैग्रेशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

अमरूद एक मीठा और स्वादिष्ट फल होता हैं सबसे पहले इसकी उत्पत्ति अमेरिका के उष्ण कटिबंधीय भाग में हुई थी।

अमरुद खाने से होने वाले फायदे

5. केला (Banana, Plantain)

केले में विटामिन A, विटामिन C, B6, लोहा, मैग्रेशियम, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, सुक्रोज, ग्लूकोज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। केला पीले रंग का होता हैं केले का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती हैं।

केला खाने से होने वाले फायदे

6. पपीता (Papaya)

पपीता खाने में बहुत ही मीठा लगता हैं इसका वृक्ष लम्बा और शाखा रहित होता हैं जब पपीता कच्चा होता हैं तो इसका रंग हरा होता हैं पकने के बाद इसका रंग पीला हो जाता हैं।

पपीता जब कच्चा होता हैं जो इसके फलों से दूध निकाला जाता हैं जिसे आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने के काम आता हैं यदि आप रोज पपीते का सेवन करेंगे तो आपके पेट दर्द की बीमारी भी इससे दूर हो जाएगी।

पपीता खाने से होने वाले फायदे

7. अंगूर (Grapes)

अंगूर में विटामिन C, विटामिन K, B12, B6, कैल्शियम, मैग्रेशियम, फास्फोरस, सोडियम, जस्ता, प्रोटीन, शर्करा इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

अंगूर

अंगूर का स्वाद मीठा और खट्टा होता हैं इसका रंग हरा और काला होता हैं इसके सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती हैं।

अंगूर खाने से होने वाले फायदे

8. अंजीर (Fig)

अंजीर

अंजीर में कैल्शियम विटामिन ए, बी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं अंजीर का पेड़ बहुत लंबा होता हैं यह एक छोटे आकार का फल हैं इसके अंदर छोटे-छोटे बहुत से बीज पाए जाते हैं जो बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं।

अंजीर खाने से होने वाले फायदे

9. तरबूज (Watermelon)

तरबूज

तरबूज में शर्करा, प्रोटीन, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्रेशियम और पानी का सबसे अच्छा स्त्रोत होता हैं तरबूज की पैदावार भारत में अधिक मात्रा में होती हैं इसके ज्यादातर भाग में पानी होता हैं तरबूज के अंदर के छिलका हरा रंग का होता हैं इसके अंदर का भाग लाल रंग का होता हैं।

तरबूज खाने से होने वाले फायदे

10. चीकू (Sapota)

चीकू में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन बी, सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम, लौह फॉस्फोरस, वसा आदि तत्व पाए जाते हैं। चीकू का फल गोल होता हैं इसका रंग भूरा होता हैं इसमें पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।

चीकू

चीकू खाने से होने वाले फायदे

11. जामुन (Blackberry, Black Plum, Java Plum, Jambul)

जामुन

जामुन का वैज्ञानिक नाम Syzygium Cumini हैं इसमें ग्लूकोज और फ्रक्टोज जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जामुन भारत के सभी राज्यों में पाया जाता हैं।

यह एक सदाबहार वृक्ष हैं जिस पर बैंगनी रंग के छोटे-छोटे फल लगते हैं इसके फल स्वाद में मीठे और कट्टे होते हैं। जामुन दक्षिण एशिया के लगभग सभी देशों में पाया जाता हैं।

जामुन खाने से होने वाले फायदे

12. खरबूज (Musk Melon)

खरबूज

खरबूज का स्वाद बहुत ही मीठा हैं इसकी फसल गर्मियों के दिनों में आती हैं गर्मियों के दिनों में तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती हैं।

खरबूज में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, सी, कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

खरबूज खाने से होने वाले फायदे

13. नारियल (Coconut)

नारियल के पेड़ की शाखा बहुत लंबी होती हैं यह फल खाने में बहुत मीठा होता हैं नारियल बाहर से बहुत कठोर तथा अंदर से नरम होता हैं इसके अंदर सफेद रंग का खोखला फल होता हैं जिसमें पानी भरा होता हैं।

नारियल

मंदिरों में प्रसाद के रूप में नारियल चढ़ाया जाता हैं नारियल का तेल निकाल कर इसका उपयोग किया जाता हैं।

नारियल खाने से होने वाले फायदे

14. झरबेर (Strawberry)

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक पेड़ होता हैं जिसके फल को भी इसी नाम से जाना जाता हैं इस फल का उपयोग कई प्रकार की मिठाइयों, जेम, आइसक्रीम, मिल्क शेक, जूस बनाने में किया जाता हैं।यह फल विश्व प्रसिद्ध हैं सभी व्यक्ति स्ट्रॉबेरी को खाना पसंद करते हैं इसका रंग गुलाबी होता हैं।

झरबेरी खाने से होने वाले फायदे

15. लीची (Lychee, Longan)

लीची

लीची एक प्रकार का फल हैं जो गुलाबी रंग का छोटा फल होता हैं यह खट्टा मीठा फल होता हैं लीची का वैज्ञानिक नाम Litchi Chinensis होता हैं यह फल चीन, भारत, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीकी, पाकिस्तान जैसे देशों में पाया जाता हैं।

लीची में विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्रेशियम, वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

लीची खाने से होने वाले फायदे

16. अन्नानाश (Pineapple)

अन्नानाश में क्लोरीन भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं इसका स्वाद मीठा और खट्टा होता हैं इसके बाहर का छिकला हरे रंग का होता हैं इसकी पत्तियों पर छोटे-छोटे कांटे लगे होते हैं इसका सेवन करने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

अन्नाशय खाने से होने वाले फायदे

17. सीता फल (Custard Apple)

सीताफल में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसमें पोटैशियम, कॉपर, मैग्रेशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं सीताफल का रंग हरा होता हैं इसका छिकला खुरदरा और उभार दार होता हैं इसका सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं।

सीताफल खाने से होने वाले फायदे

18. अनार, दाड़िम (Pomegranate)

भारत में सबसे पहले केले का उत्पादन महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में होती हैं अनार में विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं अनार का उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने के लिए किया जाता हैं।

अनार खाने से होने वाले फायदे

19. नाशपाती (Pear)

नाशपाती की सबसे ज्यादा पैदावार चीन में होती हैं इसमें विटामिन और अन्य खनिज तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसमें अधिक मात्रा में शर्करा पाई जाती हैं।

नाशपाती का फल सेब की ही दूसरी प्रजाति हैं यह फल खाने में बहुत मीठा होता हैं नाशपाती के छिलके का रंग हरा होता हैं और अंदर के भाग का रंग सफेद होता हैं।

नाशपाती खाने से होने वाले फायदे

100 फलों के नाम

फलों के नाम हिंदी मेंफलों के नाम अंग्रेजी में
जर्दालु, खुबानीApricot in hindi
मक्खन फलAvocado, Butter fruit
फालसेबBlack Currant
नीबूLemon
मौसंबीSweet Lime
खरबूजाMuskmelon, Cantaloupe
ब्लूबेरी, नीलबदरीBlueberry
काला जामुनAcai Berry
आड़ू, सतालूPeach, Nectarine
नाशपाती, बबूगोशाPear
कांटेदार नाशपातीPrickly Pear
बेरJujube
चकोतराShaddock Fruit, Pomelo, Citron, Grapefruit
चीकू, नसबेरीSapodilla, Sapota
ग्लास मेवाCherry
काजू फलCashew Apple
श्रीफल,बही, सफ़रजलQuince
कृष्णा फलPassion Fruit
सीताफल, शरीफाCustard Apple
अजीरFig
कटहलJackfruit
ताड़ का फलPalm Fuit
इमलीTamarind
कैथाLimonia Acidissima
किन्नूMandarin, Citrus Nobilis
बड़हल, बढ़ल, बड़हरMonkey Fruit
जंगली जलेबीPithecellobium Dulce, Jungle Jalebi
फालसाGrewia Asiatica
जीका फलJicama Fruit, Yam Bean, Pachyrhizus Erosus
कदम फलKadamba Fruit
शकरकंदSweet Potato
नारियलCoconut
ताड़ गोलाPalmyra fruit
ऊगली फलUgli fruit
तमारिल्लोTamarillo
सूरीनाम चेरीSurinam Cherry
सितारा सेबStar Apple
सात्सुमाSatsuma
सालकSalak
पाइनबेरीPineberry
नैन्सNance
चमत्कारी फलMiracle Fruit
मैंगोस्टीनMangosteen
किवानोKiwano
जबुटीकाबाJabuticaba
हकल्बेरीHuckleberry
हनी बेरीHoneyberry
गोजी बेरीGoji Berry
फ़ेज़ोआFeijoa
झरबेरDamson

दोस्तों आशा करती हूं कि आपको फलों के नाम वाली यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और आप सभी फलों के नाम अंग्रेजी और हिंदी भाषा में जान गए होंगे।

फलों के नाम वाली इस पोस्ट को व्हाट्सएप्प, फेसबुक, इस्टाग्राम, ट्विटर पर शेयर जरूर कीजिए जिससे आपके दोस्तों भी फलों के नाम वाली इस पोस्ट को आसानी से पढ़ पाए।

फलों के नाम से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो कमेंट करे या कोई फल का नाम हमने शेयर न किया हो तो उसे कमेंट में बताये।

Exit mobile version