Event Blogging क्या है और कैसे शुरू करें | Beginners Guide

Event Blogging

नमस्कार दोस्तो,

बहुत दिनों बाद आज मैं पैसे कमाने वाला एक नया और अच्छा तरीका Event Blogging लाया हूँ और नींचे आज हम Event blogging को विस्तार से समझकर पैसे कमाना सीखेंगे।

Event Blogging के द्वारा आप 15 से 20 दिन में लाखो रुपये तक कमा सकते है यह आसन काम है लेकिन मेहनत और सभी चीजो की जानकारी जरूरी है।

अब आप सोच रहे होंगे कि इतने कम समय मे यह कैसे होगा। इतना पैसे कैसे कमाया जा सकता है तो चिंता मत कीजिए। नीचे हम आपको सब कुछ विस्तार से बताने वाले है और फिरभी यदि आपको Event Blogging में कही परेशानी आती है तो आप हमसे सम्पर्क कर सकते है हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

Blogging क्या है?

किसी एक Event (New Year, Diwali, Christmas, Valentine Day आदि) को लक्ष्य बनाकर बनाये गए Blog के द्वारा कि जाने वाली Blogging को हम Event Blogging कहते हैं।

Event Blogging कोई बहुत बड़ी चीज नही है यह भी सामान्य Blogging के जैसे ही होती है लेकिन इसमें हम सिर्फ एक दिन, एक सप्ताह या एक महीने में बहुत अधिक Traffic पाने के लिए Blog तैयार करते है।

मतलब Event Blogging में एक ब्लॉग बनाते है जो सिर्फ किसी एक Event जैसे नया साल, दीवाली, क्रिश्मस आदि पर Targeted होता है और उस event में हमारे बनाये हुए Blog पर बहुत traffic आता है जिससे हम लाखो रुपये  एक दिन या एक सप्ताह में कमा लेते है।

संक्षिप्त में कह सकते है कम समय मे लाखो रुपये कमाने के लिए एक event को target करके की हुई Blogging को Event Blogging कहते है।

Note – Event Blogging के द्वारा आप 1 महीने काम करके लाखो रुपये कम सकते है इसलिए आज के समय मे 90% Bloggers, Event Blogging का उपयोग करके अच्छा पैसा से कमा रहे है।

Even Blogging से पैसे कैसे कमाये?

सोचिए आज 1 जनबरी है मतलब New Year तो आप क्या करेंगे? आप अपने Mobile के Browser में Google या कोई अन्य Search Engine खोलेंगे और New Year Wishes खोजेंगे। जो आप अपने दोस्तों रिस्तेदारो आदि को भेजकर उन्हें New Year की शुभकामनाएं दे सके।

आपके जैसे करोड़ो लोग दुनिया मे है जो new year के दिन new year wishes खोजते है। मतलब New Year Wishes वाली Websites पर एक दिन में करोड़ो लोग आते है।

इसी तरह सभी तरह के event जैसे – Holi, Diwali, Eid, Valentine day, Cristmchr आदि पर लोग उस Event की Wishes या gifts को Google या अन्य Search Engine में खोजते हैं।

मतलब यदि आप किसी भी एक Event पर Website बनाकर उसमें अच्छी Wishes या gifts की जानकारी देते है और Google या अन्य search engine में Website को पहले पेज पर Rank कर देते है तो आपकी Website पर एक दिन में करोड़ो लोग आएंगे।

अब हम सभी जानते है जहाँ लोग ज्यादा होते है वहां विज्ञापन करके पैसा कमाया जाता है तो आपकी Website पर एक दिन में करोड़ो लोग आएंगे तो आप वहाँ विज्ञापन लगाकर मतलब website को monetize करके पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing, Google Adsense, Media.net या किसी अन्य ads network से Website को monetize कर सकते है। इसके बारे मेें अधिक जानकारी हम नीचे Blog Monetize वाले section में पड़ेेगे।

अब आपको समझ आ गया होगा कि Event Blogging क्या है और Even Blogging से पैसे कैसे कमाये जाते है।

चलिए अब नीचे Even Blogging शुरू कैसे करें के बारे में विस्तार से जाते है।

Event Blogging कैसे शुरू करें?

Event Blogging प्रारम्भ करने के लिए आपको नीचे दिये गए 6 steps follow करने होते है। जिनको follow करके आप event blogging पूरी तरह कर पाएंगे और अच्छे पैसे कमा पायेगे।

  • Event का चुनाव करें
  • Event Blogging कब प्रारम्भ करें।
  • Website या Blog बनायें
  • Keywords Planning करें
  • Monetize Blog करें
  • Search Engine में blog को Rank करें।

चलिए अब Event Blogging प्रारम्भ करने वाले 6 steps को विस्तार से समझते है।

1. Event का चुनाव करें

Event Blogging प्रारम्भ करने के लिए सबसे पहले आपको Event का चुनाव करना होता है मतलब कि आप किस event को लक्ष्य बनाकर Blogging करना चाहते है।

नीचे हम आपको कुछ Events के बारे में बताते हैं।

  • Live Show – DID Grand Finale, IIFA, WWE Wretltmania, Games of thrones, Bigboss आदि
  • Holidays – Independence Day, Fathers Day, Mothers Day, Christmas, Valentine Day आदि आप local events जैसे Eid, Diwali, जैसे events का भी चुनाव कर सकते है।
  • Sports – IPL, Olympic, Worldcup, Football league आदि।
  • Entertainment – Movies Release, Box Office collection, Movie Trailer Release आदि।

ऊपर दिए Events के जैसे अनेको ऐसे Events है जिनके बारे में लोग Event के दिन या सप्ताह में बहुत खोजते है आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी Event का चुनाव कर सकते है।

चलिए अब Event Blogging का दूसरा step समझते है।

2. Event Blogging कब प्रारम्भ करें

यह बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है की event blogging की शुरुआत कब करनी चाहिए। तो माँ लीजिये आप 15 अगस्त मतलब स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के Event को लक्ष्य बनाकर Event Blogging करना चाहते है तो आपको Website या Blog Setup करने और पोस्ट आदि बनाने में कम से कम 15 दिन लग जाते है और पोस्ट को Search Engine में पहले पेज पर Rank करने में भी 15 से 30 दिन तक लग जाते है।

यदि आपके पास पुराना Domain name है जो search engine में पहले से rank है तो आप 30 दिन पहले Event Blogging की शुरुआत करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

परन्तु यदि आप नया Domain name लेकर Event Blogging करना चाहते है तो आपको event के कम से कम 60 दिन पहले event Blogging प्रारम्भ कर देनी चाहिए।

अब चलो नीचे Event Blogging के लिए Website या Blog को design करने की जानकारी सीखते है।

3. Website या Blog Design करें।

अब आप सोच रहे होंगे कि Website और Blog आदि बनाना बहुत मुशिकल काम है और आप बिना coding के Knowledge के यह काम कैसे करेंगे।

तो मुझे आपको बताने में ख़ुशी है कि CSM Platform आ जाने की वजह से अब Website या Blog बनाना बहुत आसान है और आप बिना Coding के ज्ञान के सभी तरह की Websites और Blogs बना सकते है।

यदि आपको website या blog बनाने में कही कोई परेशानी आती है तो आप हमें Contact कर सकते हैं हमे आपकी मदद करने में ख़ुशी होगी।

अब Website या blog आप blogger.com Platform पर मुफ्त और wordpress.org platform पर कुछ पैसे खर्च करके बना सकते है।

दोनो platforms के अपने फायदे और नुकशान है। मुफ्त Platform Blogger का उपयोग करने के कुछ नुकसान है और WordPress.org के फायदे जो नीचे गए है।

#1. Google Adsense के द्वारा Blog को monetize किया जा सकता है ऐसे में यदि Adsense approval नही मिला तो आपकी मेहनत बर्बाद हो सकती है।

#2. यदि आपके पास adsense account है या फिर Approval मिल जाता है तो Adsense Bloggers पर सिर्फ 60% से 70% revenue देता है जबकि WordPress.org पर 90% Revenue देता है।

#3. Blogger पर बेहतर Website और ब्लॉग को design करना मुश्किल और समय बर्बाद करने जैसा है लेकिन WordPress.org पर बहुत कम समय मे Website और ब्लॉग को अपने अनुसार design कर सकते हैं।

#4. Blogger पर प्रत्येक पोस्ट और पेज में जाकर विज्ञापन लगाना होता है जो समय बर्बाद करने के साथ मुश्किल काम है लेकिन यह काम WordPress पर चुटकियां बजाने जितना आसान है। आदि।

ऊपर दोनो Platforms के नुकसान और फायदे पड़कर आप Platform का चुनाव कर सकते है।

WordPress. org पर Website और ब्लॉग बनाने का खर्च एक चाय के खर्च के बराबर लगभग 400 रुपये से 500 रुपये प्रतिमाह का है। इसलिए हम आपको अधिक सुविधाओ का लाभ लेने और समय की बचत के लिए wordpress.org पर Website या Blog बनाने की सलाह देते है।

WordPress.org पर आप 10 मिनट में बहुत आसानी से Website या Blog बना सकते है।

WordPress.org पर Website या Blog बनाने की जानकारी समझने के लिए नीचे की link पर click करे।

जरूर देखें – WordPress.Org पर Website कैसे बनाते है?

आपके पास 400 रुपये से 500 रुपये प्रतिमाह खर्च करने की स्तिथि नही है तो आप फ्री में Blogger पर Website या Blog बनाकर Event Bogging कर सकते है।

मुफ्त में Website या Blog बनाने की जानकारी समझने के लिए नीचे की Link पर click करें।

जरूर देखें – Free Website कैसे बनाये?

चलिए अब Event Blogging प्रारम्भ करने के अगले Step को समझते है।

4. Keywords Planning

(Event Blogging में सफलता का मुख्य बिंदु)

यदि आपको Event Blogging में सफल होना है तो सबसे Event का चुनाव करने और Website design करने के बाद Post और pages बनाने से पहले Keywords planning करना बहुत जरूरी है। क्योंकि यदि आपको यही पता नही होगा कि लोग event के दिन क्या search करेंगे तो आप गलत keywords पर post और pages बनाकर सभी मेहनत बर्बाद कर सकते है।

तो चलिए संक्षिप्त में keywords planning की जानकारी समझकर keywords planner का उपयोग करना सीख लेते है।

Keywords planning का मतलब वह Words खोजना है जो लोग Search engine पर event के दिन Search करते है और जिन words पर लाखों की संख्या में traffic आता है।

Keywords planning के लिए internet पर बहुत tools उपलब्ध है लेकिन इस पोस्ट में हम आपको सिर्फ Google के tools से keywords planning सिखाएंगे।

मान लेते है आप new year event पर Event blogging की शुरुआत कर रहे है तो सबसे पहले हमें ज्ञात है कि  Happy New Year Wishes पर पोस्ट बनायेगे लेकिन पोस्ट बनाने से पहले google में Happy New Year wishes search करेंगे और नीचे जायेगे जहाँ आपको Google के द्वारा सुझाये  keywords मिलेंगे। जैसे आप नीचे की फ़ोटो में देख सकते हैं।

Keywords suggestions

इन सभी सुझाये हुए Keywords को  Notepad में Copy करके रख ले क्योकि इन Keywords पर हमे पोस्ट बनानी है।

अब हमें Google Keywords Planner की website पर जाना है जिसके लिए Google Keywords Planner पर click करें।

अब आपको Google Account या Gmail Account के द्वारा Login करना है।

Login करने के बाद आप Keywords Planner के Home पेज पर पहुच जाएंगे। जैसे कि आप नीचे के screenshot में देख सकते है।

Event Blogging Keywords planning

अब आपको ऊपर Screenshot में दिखाए गए arrow पर Click करें।

Arrow पर click करने के बाद अगले पेज पर आपको keywords find box में google suggestion से copy किये हुए keywords को लिखकर Get started पर click करना है। जैसा आप नीचे के screenshot में देख सकते हैं

Keywords planning for event blogging

अब अगले पेज पर आपको event से सम्बंधित अनेक Keywords मिल जायेंगे और keywords ले साथ उनके search volume भी दिखेंगे की एक महीने में कितने लोग वह keyword search करते है।

Keywords फ़ॉर हैप्पी न्यू ईयर

अतः आपको सबसे ज्यादा search होने वाले keywords को चुनना है और उन सभी Keywords पर एक एक करके post बनानी है।

Note – एक पोस्ट सिर्फ एक या दो keywords को target करके बनाना बेहतर होता है और अलग अलग keywords के लिए अलग अलग पोस्ट बनाये।

एक Event  के लिए आपको लगभग 15 से 20 post और pages बनाने चाहिए ताकि उसमे से कम से कम 5 पोस्ट high traffic keywords पर rank कर जाए।

चलिए अब event Blogging के अगले बिन्दु को समझते है।

5. Event Blog को monetize करें

जैसे ही आपकी website या blog design हो जाता है और आपके Blog या Website पर event से सबंधित Wishes, Gifts, या जो जानकारी search की जाती है वह लिख गयी है तो अब आपका अगला step होता है Website या blog पर विज्ञापन लगाए जिनको लोगो के द्वारा देखे जाने पर हमें पैसे मिलेंगे।

Website Blog पर विज्ञापन लगाने के बहुत तरीके है और बहुत सारी ऐसी Websites है जो आसानी से आपकी sites पर विज्ञापन लगा देंगी और आपको पैसे भी देंगी।

लेकिन कुछ Website ऐसी भी है जो ads लगा देती है लेकिन पैसे नही देती या बहुत कम पैसे देती है इसलिए नीचे हम आपको कुछ विश्वाश पात्र Ads Networks के नाम बताने जा रहे है जो आपको विज्ञापन दिखाने के सबसे अधिक पैसे देती है और आपके पैसे आपको जरूर देगी।

1. Google Adsense – Adsense दुनिया का सबसे अधिक पैसे देने वाला ads network है और 95% Bloggers इसी Network के द्वारा पैसे कमाते है। अतः आप सबसे पहले Google Adsense के द्वारा Blog या Website को Monetize करने की कोशिस करें।

जरूर देखें – Google Adsense क्या है और Google Adsense से पैसे कैसे कमाए?

2. Media.net – यह Ads Network Google Adsense के बाद सबसे अच्छा तरीका है यह Yahoo Search Engine का ads Network है यह भी Google की तरह विशवास पात्र और अधिक पैसे देने वाला है। अतः आप Adsense और Media.net दोनो तरीको के द्वारा Blog और Website को Monetize कर सकते है।

3. Affiliate Marketing – Ads network के अलावा आप Affiliate marketing से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन यह थोड़ा सा मुश्किल काम है। लेकिन ads network के साथ affiliate marketing का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प होता है। अतः आप अपने Niche के अनुसार Affiliate Products को promote करके पैसे कमाने की कोशिस कर सकते है।

इसके अलावा भी अनेक ads network है जैसे infolinks, propeller ads, popcash, Chitika, yllix आदि जिनके द्वारा आप Website और Blog को Monetize करके अच्छा पैसा Event Bloging से कमा सकते है।

चलिए Blog या website setup और monetize होने के बाद अगला कार्य website पर traffic बढ़ाना जरूरी है क्योंकि जितना अधिक traffic होगा उतना आधी blog के द्वारा आप पैसे कमा पाएंगे।

6. Event Blog पर Traffic बढ़ाये

Event Blogging में traffic बढ़ाना कोई मुश्किल काम नही है क्योंकि Event के दिन और सप्ताह में event के keywords पर Traffic तो बहुत आता है।

लेकिन Search Engine के पहले पेज पर event के keywords पर पोस्ट को Rank करना जरूरी है क्योकि 99% लोग search engine केे पहले पेज से ही संतुष्ट हो जाते है।

मतलब यदि आपकी पोस्ट दूसरे पेज पर भी है तो आपकी Website या Blog पर कोई traffic नही आएगा इसलिए आपको जो Post बनानी है उनको Search Engine में पहले पेज पर ले जाना जरूरी हैं।

चिंता मत करें। इस पोस्ट में हम आपको सभी जानकारी विस्तार में बताएंगे जिसको पढ़कर अपनी post को पहले पेज पर आसानी से ले जाएंगे।

चलिए अब Post को Search Engine में पहले पेज पर Rank कैसे करे यह जानकारी जानते है।

Post को Search Engine में Rank कैसे करें।

नीचे हम कुछ महत्वपूर्ण points को समझेंगे जिनको follow करके आप पोस्ट और पेज को Search engine में पहले पेज पर ले जा सकते है। और Event Blogging में सफल हो सकते है।

1. High Quality Content लिखे।

Event Blogging में भी content भी बहुत जरूरी होता है इसलिए बेहतर से बेहतर content को अपनी website या Blog के post और pages में लिखे और प्रत्येक पोस्ट में कम से कम 2000 Words का उपयोग करे क्योकि Search engine को अधिक content वाली पोस्ट और pages बहुत पसंद है और वही अधिक content वाले pages को सबसे पहले Rank करता है।

2. Backlinks बनाये

Domain Authority और page authority भी website और pages rank करने के लिए बहुत जरूरी होती है इसलिए Domain Authority और page authority बढ़ाने के लिए आपको High Quaility backlinks बनाना बहुत जरूरी होता है।

DO follow Backlinks बनाने के लिए आप दूसरे Blogs पर guest post कर सकते है और Comments करने आप no follow backlinks बना सकते है।

आपको Event niche के सम्बन्धित अधिक Domain auhtority वाली websites को खोजकर उनपर Guest Post करनी है और दूसरे तरीके जैसे quora, forums, directory submissions आदि के द्वारा अधिक से अधिक do follow backlinks बनानी है। जिससे domain authority बाद जाएगी और आपकी Search engine में जल्दी और first page पर rank होगी।

3. Social Signals

आपको event Website के pages और posts को Social sites जैसे facebook, twitter, instagram, medium.com आदि पर शेयर करना है जिससे search engine के social signal भी मिले। जितने अधिक लोग Social sites से आपकी websites पर आएंगे आपकी website उतनी अच्छी Rank search engine में होगी।

अतः Social sites से Website पर traffic लेन की कोशिस करे और हो सके तो facehook और instagram पर Website को Promte करें।

4. Direct Traffic बढ़ाये

Website पर कुछ हद तक direct traffic आने से भी Search Engine में वेबसाइट की ranking बहुत अच्छी बढ़ती है इसलिए Whatsapp आदि पर Groups आदि में Website की links आदि शेयर करे ताकि direct traffic आये।

Direct Traffic लाने के लिए आप Email Marketing भी कर सकते है जिसमे आपको Email list खरीदकर लोगो को attractive emails भेजने है जिसपर लोग click करके आपकी Website पर आएंगे और आपकी Website पर direct traffic बढ़ेगा।

यदि आपकी post search engine में पहले पेज पर rank हो जाती है तो एक event से लाखों रुपये 1 दिन या 1 सप्ताह में कमा पाएंगे।

आशा है HTIPS की यह Post event Bloging क्या है और event blogging कैसे शुरू करें आपको पसंद आई होगी और आप post को पढ़कर event blogging की जानकारी समझ पाएंगे।

Event Blogging से सम्बंधित किसी भी तरह के प्रश्न के लिए comment करे।

Event Blogging क्या है और कैसे शुरू करें | Beginners Guide
5 (100%) 3 votes

“Event Blogging क्या है और कैसे शुरू करें | Beginners Guide” पर 3 विचार

प्रातिक्रिया दे

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.