Site icon HTIPS

MP Samvida Shikshak Varg 3 Exam Syllabus 2021

M. P. Samvida Shikshak Varg 3 Syllabus 2020

दोस्तों आज हम आपके लिए एक नई खुशखबरी लेकर आए हैं जिसको आप सभी को बहुत सालों से इंतजार था तो अब आपका इंतजार खत्म होता हैं क्योंकि सरकार ने मध्यप्रदेश प्रोफेशनल बोर्ड ने MP Samvida Shikshak Varg 3 अर्थात प्राइमरी शिक्षक के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं और सबसे अच्छी बात यह हैं कि मध्यप्रदेश शिक्षक आवेदन करने की प्रारभ तिथि 06 जनवरी 2020 हैं तथा अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020 हैं इस Post में हम आपके लिए MP Samvida Shikshak Varg 3 Exam Syllabus 2020 की समस्त जानकारी ले कर आए हैं।

MP PEB मध्यप्रदेश में TET के लिए परीक्षा आयोजित करने जा रही हैं MP Samvida Shikshak Varg 3 की अधिक जानकारी के लिए आप peb.mp.gov.in पर क्लिक करके Exam Pattern की विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यदि आप संविधा शिक्षक के लिए फ्रॉम भरना चाहते हैं तो आपके पास 20 जनवरी 2020 तक का समय हैं संशोधन करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी हैं।

संविदा शिक्षक वर्ग की परीक्षा 25 अप्रैल 2020 से आरम्भ कर दी जाएगी जो अलग अलग शिप्ट में होगी और यह परिक्षा online ली जाएगी इसके Admit Card अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा आप व्यापम की वेबसाइट पर जा कर प्रेवेश पत्र निकाल सकते हैं नीचे प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 का सिलेबस दिया गया हैं जिसके आधार पर आप परीक्षा की तैयारी कीजिए आपको सफलता जरूर मिलेगी।

MP Samvida Shikshak Varg 3 Exam Syllabus 2021

MP Samvida Shikshak Varg 3 Exam Pattern 2021

विषयप्रश्नों की संख्याअंक
भाषा 1. हिंदी/अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू30 प्रश्न30 अंक
भाषा 2. हिंदी/अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू30 प्रश्न30 अंक
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र30 प्रश्न30 अंक
पर्यावरण30 प्रश्न30 अंक
गणित30 प्रश्न30 अंक
Total 150 प्रश्न 150 अंक

भाषा 1. हिंदी/अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू

हिंदी भाषा (Hindi Language)

(a). भाषायी समझ/अवबोध

भाषायी समझ/अवबोध के लिए दो अपठित दिए जाएंगे जिसमें एक गद्यांश (नाटक/एकांकी/घटना/निबंध/कहानी/आदि से) तथा दूसरा अपठित पद्रय के रूप में से समझ/ अवबोध, व्याख्या, व्याकरण, एवं मौखिक योग्यता से संबंधित प्रश्न किये जायेंगे, गद्यांश साहित्यिक/वैज्ञानिक/सामाजिक समरसता/तात्कालिक घटनाओं पर आधारित हो सकते हैं।

(b). भाषायी विकास हेतु निर्धारित शिक्षाशास्त्र

अंग्रेजी भाषा (English Language)

(a). Comprehension

Two Unseen Prose Passages (Discursive or Literary or Narrative or Scientific) with questions on Comprehension, grammar and verbal ability.

(b). Pedagogy of Language Development

उर्दू भाषा (Urdu Language)

(a). जामे सलाहियत पर मवनी सवालात

(b). जवान के नशवोनुमा और तदरिसी तरीके

(c). निसाबी मोजुआत

जरूर पढ़िए :

पर्यावरण अध्ययन (Environmental Study)

(a). विषय वस्तु (Content)

(1). हमारा परिवार, हमारे मित्र

(2). खेल एवं कार्य

(3). आवास

(4). हमारा भोजन

(5). पानी और हवा

(6). आवागमन और यातायात

(7). प्राकृतिक वस्तुएं और उपज

(8). मानव निर्मित साधन एवं उसके क्रिया उसके क्रियाकलापों का प्रभाव

(9). पर्यावरण पास एवं दूर

(ब) पेडागाजिकल मुद्दे

गणित (Mathematics)

जरूर पढ़िए :

संक्षेप में,

इस पेज पर आपने MP Samvida Shikshak Varg 3 Exam Syllabus 2020 के बारे में विस्तृत जानकारी को पढ़ा मुझे पूरी उम्मीद हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखी हुई ये पोस्ट जरूरी पसंद आई होगी और इस सिलेबस को पढ़कर आपको परीक्षा पास करने की मेहनत जरूर सफलत होंगी।

आप कोई भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हो यदि आप syllabus के आधार पर तैयारी करेंगे तो परीक्षा को आसानी से सफल कर पाएंगे क्योंकि पेपर में सिलेबस के आधार पर हो पूछा जाता हैं।

दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा लिखी हुई संविदा शिक्षक के सिलेबस की ये पोस्ट पसंद आई हो इसे इसे अपने Whatsapp, Facebook, Twitter, Instagram जैसे Social Midea पर ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए जिससे आपके परिजनों तक ये पोस्ट आसानी से पहुँच सकें धन्यवाद।

Exit mobile version