Site icon HTIPS

MP Police की तैयारी कैसे करें 2024

MP Police Constable

यदि आप MP Police परीक्षा की तैयारी कर रहे है या तैयारी करने की सोच रहे है तो आप आज बिल्कुल सही पेज पर आये है क्योकि इस पेज पर आप MP Police परीक्षा की तैयारी से संबंधित समस्त जानकारी आपके साथ शेयर की है।

वैसे तो MP Police परीक्षा अन्य परीक्षाओ जैसे : SSC, BANK, RAILWAY, MPPSC और UPPSC से बहुत आसान होती है लेकिन Competition इतना अधिक है कि अच्छे अंक लाने के बाद भी सिलेक्शन होना बहुत मुश्किल होता है।

अतः पहले तो दिमाक से यह बात निकलकर फेकनी होगी की यह परीक्षा आसान है क्योंकि जब तक आप इसको आसान समझेंगे तब तक आप मेहनत नहीं करेंगे और आपका चुनाव नहीं होगा।

MP Police Constable की तैयारी  की जानकारी समझने से पहले अब इसकी योग्ताओं की जानकारी पड़ते है ताकि जो छात्र इस परीक्षा के लिए योग्य है सिर्फ वही तैयारी करे और इस परीक्षा से लिए आवेदन करे।

Note : सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए समय से नौकरी से संबंधित सूचना प्राप्त होना आवश्यक है इसलिए आप Sarkari Result वेबसाइट पर जाकर सभी तरह की सरकारी नौकरी की सूचना जरूर प्राप्त करते रहे।

MP Police परीक्षा के लिए योग्ताएं

जैसा कि हम सभी जानते है प्रत्येक सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी के लिए कोई न कोई जरूरी योग्ताएं होती है उसी तरह MP Police Constable की परीक्षा के लिए भी सरकार ने कुछ जरूरी योग्ताओ का निर्धारण किया है जो नीचे दी गयी है।

शैक्षिणिक योग्यता

Metriculation (10th Pass) : MP Police Constable की परीक्षा देने के लिए आपको कम से कम 10 वी कक्षा में पास होना आवश्यक होता है इसके अतिरिक्त यदि आपके पास कोई भी अन्य बड़ी शैक्षिणिक योग्यता है तो भी आप MP Police Constable की परीक्षा के लिए पात्र है।

शारीरिक योग्यता

लम्बाई : 179 सेंटीमीटर : सामान्य वर्ग के पुरूष उम्मीदवार के लिए 172 सेंटीमीटर लम्बाई की जरूरत होती हैं। जबकि आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों (पिछड़ा वर्ग, हरिजन और आदिवासियों) के लिए नवीनतम 169 सेंटीमीटर लम्बाई होनी चाहिए।

सामान्य वर्ग की महिला उम्मीदवारों की लम्बाई 160 सेंटीमीटर और आरक्षित वर्ग की महिला उम्मीदवारों की लम्बाई 157 सेंटीमीटर चाहिए पढ़ती हैं।

छाती : 83 – 85 सेंटीमीटर : सामान्य वर्ग के पुरुष की छाती बिना सीना फुलाए 83 सेंटीमीटर और छाती फुला कर 87 सेंटीमीटर और आरक्षित श्रेणियों के लिए 81 सेंटीमीटर बिना फुलाए और 85 सेंटीमीटर फुलाकर चाहिए पड़ती हैं।

सभी उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना पड़ेगा जो अधिकतम 15 अंको का रहेगा।

मानसिक योग्यता

प्रत्येक आवेदक का मानसिक रूप से स्वस्थ होना परीक्षा में सम्मलित होने के लिए अति आवश्यक है।

अतः यदि किसी भी व्यक्ति की मानसिक स्तिथि किसी भी कारण से ठीक नहीं है तो वह परीक्षा में सम्मलित होने के लिए पात्र नहीं है।

यदि ऊपर दी गयी सभी योग्ताएं आपके पास है तो आप MP Police Constable परीक्षा के लिए पात्र है और नि:संकोच MP Police Constable परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है।

चलिए अब अपने मुख्य उद्देश्य की बात करते है कि MP Police Constable परीक्षा की तैयारी कैसे करे।

MP Police की तैयारी कैसे करे

नीचे हमने कुछ आसान Steps में MP Police परीक्षा की तैयारी की जानकारी शेयर की है इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से MP Police Constable परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे।

सबसे पहले तो हमे ज्ञात होना चाहिए कि MP Police की परीक्षा तीन चरणों में होती है

  1. लिखित परीक्षा
  2. शारीरिक परीक्षा
  3. मेडिकल परीक्षा

इन तीनों चरणों में पास होने के पश्चात ही हमारा चयन MP Police Constable के लिए किया जाता है।

इसलिए आपका लक्ष्य इन तीनों परीक्षाओं के लिए तैयार होना है और तीनों परीक्षाओं की तैयारी एक साथ मुश्किल है इसलिए एक-एक करके तीनों परीक्षाओं की तैयारी करना बेहतर होता है।

चलिए पहले MP Police Constable परीक्षा में लिखित परीक्षा की जानकारी समझते है।

1. लिखित परीक्षा

मध्य प्रदेश पुलिस आरक्षक की लिखित परीक्षा में पांच विषय (सामान्य ज्ञान और वर्तमान घटनाक्रम, तर्कशक्ति, गणित, और विज्ञान) पूछे जाते है।

विषयअंक
तर्कशक्ति40
सामान्य ज्ञान और वर्तमान घटनाक्रम30
गणित20
विज्ञान10
Total100

अब आपके पास लिखित परीक्षा पास करने के लिए 4 विषय है जिनकी तैयारी करके आपको MP Police Constable परीक्षा को पास करना है।

लिखित परीक्षा की तैयारी करने से पहले आपको MP Police Constable परीक्षा का Syllabus ज्ञात होना आवश्यक है क्योंकि बिना सिलेबस के तैयारी करना बहुत कठिन कार्य होता है।

तो चलिए पहले हम MP Police Constable परीक्षा के सिलेबस को समझ लेते है।

मध्यप्रदेश पुलिस लिखित परीक्षा का सिलेबस

जैसा की हम ऊपर पढ़ चुके है कि MP Police Constable की लिखित परीक्षा में पांच (गणित, सामान्य ज्ञान, विज्ञान, वर्तमान घटनाक्रम और तर्कशक्ति) विषय पूछे जाते है।

इन चारो विषयो की तैयारी आपको नीचे दिए गए सिलेबस के हिसाब से करनी होती है।

गणित : संख्या एवं संख्या पद्धतिलघुत्तम समापवर्तक एवं महत्तम समापवर्तकलाभ और हानि, प्रतिशतसाधारण ब्याजचक्रवर्ती ब्याज, चाल और दूरी, कार्य और समय, औसत, अनुपात और समानुपात, बट्टा, ऊंचाई और दूरी, ज्यामिति, लघुगणक, माहवारी, सरल और परिसर ब्याज और संभावना, गणितीय परिचालन का मौलिक, बार ग्राफ सहित अंकगणित और डेटा व्याख्या, वृत्त चित्र, रेखा ग्राफ और सारणी करण, पूरे नंबर की गणना, वॉल्यूम और सतह क्षेत्र आदि।

रीजनिंग : अंक श्रेणियां, अक्षर श्रेणियां, कूट लेखन, वर्गीकरण, सम्बन्ध, कैलेंडरघड़ियां, आगमन तर्क, निगमन तर्क, शाब्दिक सादृश्य, शाब्दिक वर्गीकरण, वेन आरेख, विश्लेषणात्मक तर्क अथवा विनिश्चय का अंतनिर्हित भाव, आँकड़ों का ताकिक विश्लेषण, सूचनाओं का विवेचन या निर्वचन, तार्किक आरेख, आँकड़ों का मानचित्रण, मौखिक वर्गीकरण, मौखिक और चित्र वर्गीकरण, समानता, एम्बेडेड आंकड़े, निर्णय लेना, शब्द गठन, शृंखलाकोडिंग और डिकोडिंग, प्रतीक और नोटेशन, वक्तव्य और निष्कर्ष, बैठने की व्यवस्था और समस्या हल करना, समस्या को सुलझाना, पहेली परीक्षण, आदि।

सामान्य ज्ञान : इतिहास, भूगो , भारतीय राजव्यवस्था, पर्यावरण, अर्थव्यवस्था, विज्ञान प्रौद्योगिकी, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, आदि।

वर्तमान घटनाक्रम : क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय, खेल, संविधान, सामयिकी, राजनीति, संस्कृति, देश और पूंजी, इतिहास, बैंकिंग, संस्कृति इत्यादि।

विज्ञान : भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, व्यावहारिक विज्ञान, अनुप्रयुक्त विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान आदि।

इस तरह ऊपर दिए गए MP Police Constable परीक्षा के इस बड़े से सिलेबस को आपको अच्छी तरह तैयार करना है जिसके पश्चात आप परीक्षा में पास होने के लायक होंगे।

अब बात आती है सिलेबस तो मिल गया अब पढ़ाई कौन सी Books से की जाये ताकि आसानी से सभी chapter complete हो जाये।

तो चिंता मत कीजिये हम आपके लिए बेहतरीन Books की जानकारी भी नीचे दे रहे है।

लिखित परीक्षा के लिए बुक्स

वैसे तो आपको बाजार में अनेको ऐसी Books मिल जाती है जिनके द्वारा आप एक ही Book से सभी chapter को शार्ट में पद सकते है लेकिन यह तैयारी करने का गलत तरीका होता है।

क्योकि आप शार्ट में चीजों को पढ़कर पूरी तरह नहीं समझ पाते और फिर परीक्षा में कंफ्यूज होते है इसलिए सभी विषयो के प्रत्येक chapter को विस्तार से पड़ना है जिसके लिए आप नीचे दी गयी Books का उपयोग कर सकते है

याद रहे BOOKS कोई भी हो इस सिलेबस को तैयार करने के लिए आपको रोजाना कम से कम 8 घंटे पूरे मन से पढ़ाई करनी होगी तब आप 6 से 8 महीने में इस सिलेबस को अच्छे से अध्ययन कर पाएंगे।

लिखित परीक्षा के लिए अतिरिक्त सलाह

PRO TIP : प्यार जैसी चीजों के चक्कर में न पढ़े इसके चक्कर में 90 % छात्रों का चुनाव परीक्षा में नहीं हो पाता है।

जैसे ही आप सभी फालतू की चीजों को बंद करके अपने टाइम टेबल के हिसाब से प्रतिदिन 8 घंटे पड़ना शुरू करते है उसके 6 से 8 महीने पश्चात आपको समझ आ जायेगा कि MP Police Constable की लिखित परीक्षा की तैयारी हो गयी है।

तैयारी हो जाने के पश्चात भी आपको लगातार परीक्षा पास करने तक 8 घंटे नियमित रूप से पढ़ाई करनी है।

इस तरह आप MP Police Constable की लिखित परीक्षा को आसानी से पास कर पाएंगे।

अब बात आती है MP Police Constable के दूसरी परीक्षा जिसे हम शारीरिक परीक्षा कहते है।

2. शारीरिक परीक्षा

जैसे ही आपको परीक्षा की तैयारी करते हुए 6 महीने हो जाते है तो उसके पश्चात आपको आभास होने लगता है कि लिखित परीक्षा के लिए आपकी तैयारी लगभग हो चुकी है उस समय आपको MP Police Constable की शारीरिक परीक्षा की तैयारी शुरू करनी होती है।

शारीरिक परीक्षा में भी अच्छे-अच्छे पहलवान फ़ैल होते है इसलिए इसको भी आसान समझने की गलती कभी न करे और हर एक कदम पर अपने आप को मजबूत बनाये।

सभी उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होता है जो अधिकतम 15 अंको की होती है।

MP Police Constable की शरीरिक परीक्षा में दौड़, ऊंची कूंद, लम्बी कूंद और गोला फेंक सम्मलित है जिसमे आपको चारो चीजों की तैयारी रखनी होती है।

तो लिखित परीक्षा की तैयारी को एक अच्छे शिखर पर ले जाने के बाद आपको शारीरिक परीक्षा की तैयारी भी साथ साथ शुरू करना अति आवश्यक होता है।

जिसमे पहले आप दौड़ की तैयारी करे क्योकि सबसे अधिक छात्र दौड़ में ही फ़ैल होते है उसके पश्चात ऊँची और लम्बी कूंद की तैयारी पर ध्यान दे।

गोला फेंक भी आसान नहीं है लेकिन आप कुछ दिनों के प्रयास से ही गोला फेंक आसानी से पास कर पाएंगे।

MP Police Constable की शारीरिक परीक्षा पास करने के लिए आपको निम्न चीजों का ध्यान रखना होता है।

1. दौड़

45% लोग अच्छी मेहनत करके परीक्षा तो पास कर लेते हैं लेकिन दौड़ में पीछे रह जाते हैं क्योंकि वो लोग दौड़ की तैयारी नहीं करते हैं।

इसलिए आपको सभी परीक्षाओ के लिए पहले से तैयार रहना है और प्रत्येक दिन मैदान जाकर रोजाना दौड़ की प्रैक्टिस करनी है।

सबसे पहले आप ग्राउंड के एक या दो चक्कर धीरे-धीरे से लगाए, यदि आप शुरुआत में ही तेज दौड़ लगाएंगे तो आप थक जाएंगे और आपकी ऊर्जा नष्ट हो जाएगी फिर दौड़ लगाना आपके बस में नहीं रहेगा इसलिए बिल्कुल आराम आराम से ही दौड़ लगाए फिर धीरे-धीरे अपनी स्पीड को बढ़ाए।

दौड़ लगाते वक्त हमेशा यही कोशिश करें कि पूरे पैर का उपयोग न करें सिर्फ पंजो के बल भागने से आपको ऊर्जा मिलती हैं और आप अधिक तेज़ दौड़ लगाने में सफल हो सकते हैं और आसानी दिए गए समय में दौड़ पूरी करके दौड़ की परीक्षा को पास कर सकते है।

दौड़ में पास होने के लिए आपको कम से कम 4 महीने के समय की जरूरत होती है इसलिए पहले से इसकी तैयारी करते रहे।

2. लम्बी और ऊंची कूंद

वैसे तो यह थोड़ा दोनों काम थोड़े से आसान है लेकिन जैसे कि मैं पहले ही आपको बता चूका हूँ कि किसी भी काम को आसान समझना बहुत बड़ी गलती हो सकती है इसलिए लम्बा और ऊंचा कूदते रहे और दौड़ के साथ साथ इनकी तैयारी करते रहे।

3. गोला फेंक

भैया ये तो लगभग सबको मजे देने वाली परीक्षा है तो इसकी चिंता न करे और रोज 2 किलो से लेकर 5 किलो के पत्थर को मैदान में फेकने की कोशिश करते रहे परीक्षा पास हो जाएगी

लेकिन याद रहे किसी व्यक्ति के सर पर पत्थर न फेंके वरना आप पुलिस बनने से पहले पुलिस के हाथों में जा सकते है।

इस तरह आप MP Police Constable की शारीरिक परीक्षा की तैयारी कर सकते है।

चलिए अब मेडिकल परीक्षा की बात कर लेते है।

3. मेडिकल परीक्षा

वैसे तो यह टेंशन लेने वाली परीक्षा नहीं है क्योकि इसमें आपके शरीर की बीमारियों की जाँच की जाएगी और यदि बीमारी नहीं होती है तो आप परीक्षा में पास हो जायेगे लेकिन यदि आपको कोई बड़ी बीमारी है तो आपके पास होने में समस्याएं आ सकती है।

अतः आपको यदि कोई भी बड़ी बीमारी है तो आप उसका इलाज करवाए वरना आपको अपनी छोटी सी बीमारी की वजह से नौकरी से हाँथ धोना पढ़ सकता है।

मध्यप्रदेश पुलिस परीक्षा के लिए 5 महत्वपूर्ण बिंदु

परीक्षा पास करने के लिए आपको निम्न बातो का ध्यान रखना भी आवश्यक है।

  1. समय का ध्यान रखे : समय से बहुमूल्य दुनिया में कुछ भी नहीं है इसलिए फालतू के किसी भी काम में अपना बिल्कुल समय बर्बाद न करे और समय पर अपनी तैयारी करते रहे।
  2. मोडल पेपर हल करे : सरकारी परीक्षाओ के सभी पेपर पिछले 10 वर्ष के मॉडल पेपर से ही बनाये जाते है अतः  BOOKS के साथ-साथ पुराने 20 साल के पेपर को हल करना न भूले।
  3. आत्मविश्वास बनाये रखे : दुनिया में कोई भी काम बड़ा नहीं है अतः अपने आत्मविश्वास को बनाये रखे और प्रतिदिन तैयारी करे।
  4. स्वम को बीमार न पड़ने दे : किसी भी काम के लिए शरीर का स्वस्थ होना बहुत आवश्यक है इसलिए अपने आप को स्वस्थ बनाये रखे ताकि आपकी तैयारी में कोई रुकावट न आये।
  5. सोशल साइट्स का कम से कम उपयोग करे : सोशल साइट्स जैसे फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि पर फालतू समय व्यर्थ न करे और समय का उपयोग करना सीखे।

मेरे दोस्त सिर्फ इतना काम करने से ही आपको मध्यप्रदेश पुलिस परीक्षा में सफलता प्राप्त हो जाने वाली है तो देर की बात की है।

आज ही अपनी मंजिल पर पहुंचने के लिए तैयारी शुरू कीजिए और जल्दी से जल्दी मंजिल को प्राप्त कीजिए।

आशा है HTIPS कि यह पोस्ट MP Police Constable की तैयारी कैसे करे आपको पसंद आएगी और आप इसको पढ़कर आसानी से MP Police Constable की तैयारी कर पाएंगे।

यदि आपको यह पोस्ट 10% भी काम की लगती है तो सोशल साइट्स पर पोस्ट को शेयर करके दूसरे लोगो तक पोस्ट को जरूर पहुँचाए।

पोस्ट से संबंधित किसी भी अन्य प्रश्न के लिए कमेंट करे।

धन्यवाद, जय हिन्द

Exit mobile version