Site icon HTIPS

पैसे कैसे कमाए | 2024 में पैसे कमाने के 18 सबसे आसान तरीके

पैसे कैसे कमाए

आज से कुछ साल पहले पैसे कैसे कमाए के गिने चुने तरीके थे जैसे बाजार में किसी वस्तु की दुकान खोलकर पैसे कमाओ, खेती करके पैसे कमाओ या कोई नौकरी करके पैसे कमाओ।

लेकिन आज के समय में पैसे कमाने के हजारों तरीके है फिर भी 95% नए युवा हमेशा Confuse रहते है कि आखिर किस तरीके से पैसा कमाना सही रहेगा और किस तरीके से जल्दी अधिक पैसा कमाया जा सकता है? बाकि के 5% युवा अपने पिताजी के व्यापार को संभालते है।

अब जो 95 प्रतिशत युवा Confuse है कि पैसे कैसे कमाए उनमे से 10 प्रतिशत लोग गूगल पर पैसे कमाने की जानकारी खोजते है जैसे : पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, घर बैठे पैसे कैसे कमाए, कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए, City में पैसे कमाने के तरीके आदि।

उन्हीं 10 प्रतिशत में से एक व्यक्ति आप है जो इंटरनेट पर पैसे कमाने की जानकारी खोजते हुए यहां आये है और मुझे बताते हुए ख़ुशी हो रही है इस पेज पर आपकी समस्या का समाधान दिया गया है आपको सिर्फ 10 मिनट का समय देकर इस पेज पर दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ना है।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम भूपेन्द्र लोधी है, मैं भी अपने शुरू आती दिनों में परेशान था कि आखिर किस तरीके से पैसा कमाया जाए लेकिन आज मैं महीने का दो लाख रुपया आसानी से कमा लेता हूँ

और मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि यदि आप इस पेज की जानकारी को ध्यान से पढ़कर फॉलो करेंगे तो आज से एक साल के अंदर आप भी महीने का लाखों रुपया कमा पाएंगे।

तो चलिए पैसे कमाने के सभी तरीकों की जानकारी को एक-एक करके विस्तार से समझते है।

पैसे कैसे कमाए

इस पेज पर हमने पैसे कमाने के लगभग सभी तरीके शेयर किए है ताकि आप अपने पसंद का कोई एक तरीका चुनकर पैसे कमा पाए।

नोट : इस बार में सिर्फ एक तरीके पर काम करके पैसे कमाने की कोशिश करें। यदि एक समय में एक से अधिक तरीकों से पैसे कमाने की कोशिश करेंगे तो आप शायद ही पैसा कमा पाए।

नीचे दिए गए पैसे कमाने के तरीके 100% विश्वासपात्र है इसलिए आप किसी भी तरीके पर निःसदेंह कार्य शुरू कर सकते है और कम समय में आसानी से पैसे कमा सकते है।

1. Website Design करके पैसे कैसे कमाए

मुझे ज्ञात है कि आपको वेबसाइट बनाना नहीं आता है फिर भी मैं आपको वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने की सलाह दे रहा हूँ क्योंकि मुझे भी वेबसाइट बनाना नहीं आता था

और मैंने कुछ दिन वेबसाइट बनाने की प्रैक्टिस की और मैं वेबसाइट बनाना सीख गया और आज मैं 200 से अधिक वेबसाइट बना चूका हूँ और इससे अच्छे पैसे कमा चूका हूँ और आगे भी कमाते जा रहा हूँ।

जी हाँ, इंटरनेट के बढ़ते उपयोग की वजह से वेबसाइट की डिमांड प्रतिदिन बढ़ती जा रही है ऐसे में आप व्यापारियों और कंपनियों के लिए वेबसाइट बनाने का कार्य कर सकते है और घर बैठे अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से वेबसाइट बनाकर लाखों रुपया कमा सकते है।

वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

Step#1. सबसे पहले वेबसाइट बनाना सीखे।

आप Youtube Videos देखकर एक दिन में वेबसाइट बनाना सीख सकते है लेकिन आपको प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना सीखने के लिए कुछ दिन प्रैक्टिस करनी होगी।

यदि आप 5 से 8 दिन नियमित वेबसाइट बनाने की प्रैक्टिस करेंगे तो आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना सीख जाएंगे।

वेबसाइट बनाना सीखने के लिए Website कैसे बनाये की जानकारी को पढ़े।

Step#2. वेबसाइट के लिए ग्राहक खोजे

आपको फेसबुक पर जाकर अलग-अलग व्यापार से सम्बन्धित Facebook Groups को Join करना है क्योकि इन Groups में लाखो की संख्या में व्यापारी होते है।

Groups Join करने के बाद आपको इन Groups में Post डालने है

आप चाहे तो Canva का उपयोग करके कुछ भीतर प्रमोशनल फोटो बना सकते है और उन्हें Facebook Groups में शेयर करके व्यापारियों को आकर्षित कर सकते है।

आपके द्वारा शेयर की गयी Post और Photos को देखकर जिनको वेबसाइट की जानकारी है वह आपको कॉल करेंगे या WhatsApp पर सम्पर्क करेगे।

Step#3. ग्राहक से बात करे

जब भी कोई नया वेबसाइट का ग्राहक आपके पास आता है सबसे पहले उससे उसकी जरूरत की जानकारी पूछे और फिर उसके हिसाब से उसे वेबसाइट के डिज़ाइन दिखाए।

जब आपका ग्राहक डिज़ाइन पसंद कर लेता है तो उसके बाद उसे उसकी कम से कम कीमत बताए ताकि वह आपसे वेबसाइट बनवाए।

वेबसाइट की डिज़ाइन, Function और कीमत निर्धारित होने के बाद कम से कम 50 प्रतिशत रूपये एडवांस में मांगे।

जब आपका ग्राहक आपको आधा पैसा एडंवास में दे देता है तो उसकी वेबसाइट बनाना शुरू करे और वेबसाइट बनने के बाद उसको दिखाए।

यदि वह वेबसाइट में कोई बदलवाव चाहता है तो उसके अनुसार वेबसाइट पर बदलाव करे और फिर वेबसाइट का एक्सेस ग्राहक को देने से पहले बाकि के आधे पैसे मांगे।

पैसे प्राप्त होने के बाद ही वेबसाइट का एक्सेस ग्राहक को दे।

उनसे बात चीत करके कम कीमत में बेहतर वेबसाइट बनाकर प्रदान करें।

धीरे-धीरे आपके पास अनेक ग्राहक हो जायेगे और आप वेबसाइट बनाकर अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

Bonus Tip : वेबसाइट बनाने के बाद प्रतिवर्ष Domain Name, Web Hosting और Maintenance का खर्च होता है ऐसे में आप पहली बार कम कीमत में वेबसाइट बनाये और फिर अगले प्रतिवर्ष उनसे लगभग 5000 से 10,000 कमाए।

यदि आप दूसरे व्यक्तियों की वेबसाइट नहीं बनाना चाहते है तो आप स्वयं की वेबसाइट बनाकर उससे पैसे कमा सकते है जिसके लिए वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीको की जानकारी को जरूर पढ़े।

चलिए पैसे कमाने के दूसरे तरीकों को समझते है।

2. News Factory पर रिपोर्टर बना कर पैसे कैसे कमाए

यदि आप किसी भी विषय जैसे व्यापार, तकनिकी, शिक्षा, लाइफ, मनोरंजन आदि पर आर्टिकल्स या न्यूज़ लिख सकते है तो आप आसानी से घर बैठे मोबाइल के द्वारा आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते है।

News Factory पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना है।

Step#1. सबसे पहले News Factory पर Register करे

Step#2. Register करने के बाद NewsFactory.in की वेबसाइट पर लॉगिन करे

Step#3. लॉगिन करने के बाद News Factory के अकाउंट में Write Article पर Click करे और किसी भी विषय जैसे व्यापार, तकनिकी, शिक्षा, लाइफ, मनोरंजन आदि पर आर्टिकल्स या न्यूज़ लिखे।

Step#4. आर्टिकल लिखने के पश्चात आर्टिकल से सम्बंधित फोटो, वीडियो लगाए और नीचे Choose File के विकल्प के द्वारा एक फीचर इमेज लगाए।

Step#5. आर्टिकल में फोटो, वीडियो और फीचर इमेज लगाने के बाद आर्टिकल को एक बार जांच ले उसमे किसी भी तरह की स्पेलिंग और सेंटेंस में मिस्टेक नहीं होनी चाहिए और फिर आर्टिकल को Submit करे।

आर्टिकल Submit होने के बाद News Factory की Team आपके आर्टिकल की जांच करेगी। यदि वह आर्टिकल कही से Copy-Paste नहीं किया गया होगा और लोगो के लिए उपयोगी होगा तो उसे Approve कर दिया जायेगा।

आर्टिकल Approve होने की जानकारी आपको ईमेल के द्वारा प्राप्त होगी और आप आने News Factory के खाते में भी देख सकते है।

आर्टिकल Approve होने के बाद आपको उसे Facebook Twitter LinkedIn जैसे सभी Social Site पर शेयर करना है क्योकि जितने अधिक लोग आपके आर्टिकल को पढ़ेंगे उतने अधिक पैसे आपको मिलेंगे।

News Factory पर आपको 1000 Hits (Paid Views) पर लगभग 40 रूपये प्राप्त होते है।

Refer and Earn 5% Life Time : News Factory के बारे में अपने दोस्तों, रिस्तेदारो आदि को जानकारी प्रदान करे और Refer Link के द्वारा Join करवाए। इससे आपके द्वारा ज्वाइन किये गए व्यक्ति की कमाई का 5% लाइफ टाइम मिलेगा।

अधिक जानकारी के लिए News Factory से पैसे कमाने की जानकारी को पढ़े।

3. Blogging से पैसे कैसे कमाए

Blog बनाकर लोग लाखों रुपये प्रत्येक महीने कमा रहे है।

मैं भी इस HTIPS Blog के द्वारा Blogging से 700 – 800 डॉलर (लगभग 50,000 – 60,000 रूपये) महीने के आसानी से कमाता हूँ जिसकी जानकारी आप HTIPS Income Report पर पढ़कर समझ सकते है।

Blogging शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह के तकनीकी ज्ञान की जरूरत नही है यदि आपको कंप्यूटर और इंटरनेट उपयोग करना आता है तो आप आसानी से Blogging शुरू करके पैसे कमा सकते है।

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको निम्न Steps Follow करने होते है।

Step#1. ब्लॉग्गिंग के लिए Niche का चुनाव करे।

जी हाँ, सबसे पहले आपको सोचना होगा कि आप किस Topic अर्थात Niche पर ब्लॉग्गिंग शुरू करनी है।

उदाहरण के लिए हम अपने एक ब्लॉग Easy Hindi Vyakaran पर सिर्फ हिंदी व्याकरण की जानकारी शेयर करे है और दूसरे ब्लॉग Easy Maths Tricks पर सिर्फ Maths की जानकारी शेयर करते है।

इस तरह आपको भी अपने ब्लॉग के लिए एक Niche (Topic) का चुनाव करना होता है।

आप Business, Finance, Investment, Technology, Banking, Internet, Import Export, Ecommerce जैसे किसी भी Topic का चुनाव ब्लॉग्गिंग के लिए कर सकते है।

Step#2. Domain Name का चुनाव करे

जब आप ब्लॉग के लिए Topic का चुनाव कर लेते है तो उसके पश्चात आपको Blog के लिए Domain Name का चुनाव करना होता है।

Domain Name आपके Blog का नाम होता है उदाहरण के लिए Facebook का Domain Name facebook.com Amazon का Domain Name amazon.com है और हमारे इस ब्लॉग का Domain Name htips.in है।

इसी तरह आप भी अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम का चुनाव कर सकते है।

नोट : यदि कोई नाम किसी व्यक्ति ने पहले से खरीद लिया है तो आप उसे नहीं खरीद सकते है आपको कोई दूसरा Domain Name सोचना होगा।

आप Bhupendra Lodhi Domain Checker पर जाकर अपने पसंद की Domain Name लिखकर Search करे।

अगले पेज पर आप देख पाएंगे कि आपके द्वारा चुना हुआ डोमेन नाम उपलब्ध है या नहीं।

यदि आपका Domain Name उपलब्ध नहीं है तो आपको दूसरा Domain Name सोचना होगा और यदि आपके द्वारा चुना हुआ Domain name उपलब्ध है तो आप उसका उपयोग अपने ब्लॉग के लिए कर पाएंगे।

Step#3. Web Hosting का चुनाव करे।

जैसे हमें रहने के लिए और जरूरत का सामान रखने के लिए एक घर की जरूरत होती है उसी तरह वेबसाइट या ब्लॉग के रहने के लिए एक घर अर्थात सर्वर की जरूरत होती है।

इसी सर्वर में Website पर उपलब्ध सभी Data जैसे Photos, Videos, Text और अन्य Files आदि भी रखी जाती है। वेब सर्वर को हम Web Hosting भी कहते है।

अलग-अलग वेबसाइट, मोबाइल एप्लीकेशन और ब्लॉग आदि की जरूरत के अनुसार Web Hosting भी अनेक प्रकार की होती है जैसे Shared Hosting, Dedicated Hosting, Cloud Hosting, Reseller Hosting आदि।

शुरुआत में ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं होता है इसलिए हमें ब्लॉग्गिंग के लिए सिर्फ Shared Hosting की जरूरत होती है जो कि बहुत सस्ती भी होती है।

तो आप अपने ब्लॉग के लिए शुरूआती ब्लॉग्गिंग करियर में Shared Hosting का चुनाव करे

अब हमें Domain Name और Web Hosting का चुनाव कर लिया है तो अगले स्टेप की तरफ चलते है।

Step#4. Domain Name और Web Hosting खरीदे।

पिछले स्टेप्स में हमने Domain Name और Web Hosting का चुनाव कर चुके है अब अपने ब्लॉग के लिए इन दोनों चीजों को खरीदेंगे।

वैसे तो Domain Name और Web Hosting खरीदने के लिए अनेक Platform जैसे Bluehost, HostGator, CloudWays, NameCheap आदि उपलब्ध है लेकिन आपकी Blogging को आसान बनाने के लिए हमने सभी चीजें एक जगह हमारी वेबसाइट Bhupendra Lodhi पर उपलब्ध करवाई है।

यदि आपको Domain और Web Hosting खरीदने में कोई दिक्कत है तो Bhupendra Lodhi की Website से Domain name और Web Hosting खरीदने की जानकारी जरूर पढ़े।

Step#5. WordPress Install करे।

अब आपको Bhupendra Lodhi के अकाउंट में लॉगिन करके Direct Admin में जाना होगा और वह WordPress Software को Install करना होगा

सबसे पहले Bhupendra Lodhi Website के Account में Login करे

Dashboard में Service पर क्लिक करे।

जिस नाम से अपने Domain खरीदा था उस Service पर क्लिक करे

अगले पेज पर थोड़ा नीचे Scroll करे और Login to directAdmin पर क्लिक करे

अगले पेज पर आप Direct Admin में Login हो जाएगे और Menu के Button पर click करके थोड़ा Scroll करके WordPress देख पाएंगे

इस WordPress के Icon पर Click करे WordPress Install करे

यदि अभी भी WordPress Install करने में कोई दिक्कत है तो DirectAdmin में WordPress Install कैसे करे की जानकारी जरूर पढ़े।

Step#6. आर्टिकल लिखना शुरू करे

WordPress Install होते ही आपका ब्लॉग Launch हो जाता है और अपने ब्लॉग को Design कर सकते है, जरुरी सेटिंग्स ठीक कर सकते है और जरूरी पेज जैसे About Us, Contact Us, Privacy Policy आदि बना सकते है।

Blog तैयार हो जाने के बाद आपको Blog पर नियमित रूप से SEO Friendly Articles बनाकर Publish करने है।

Article को ब्लॉग पर Publish करने के बाद उन्हें Search Engine में Rank करने की कोसिस करनी होती है जिससे आपके Blog का Traffic Increase होगा।

जब आपके Blog पर Traffic आने लगता है तो Blog को Adsense या Affiliate Marketing के द्वारा Monetize करना होता है।

Blog Monetize होने के बाद आपको नियमित काम करते रहना है और समय के अनुसार ब्लॉग के Traffic के साथ आपकी Earning बढ़ती जाती है

Blogging एक बहुत बड़ा विषय है जिसकी जानकारी विस्तार में समझने के लिए Blogging कैसे शुरू करे आर्टिकल को पढ़े।

4. Video बनाकर पैसे कैसे कमाए

Youtube

लोग Videos बनाकर Youtube, Unacademy और Daily Motion जैसे प्लेटफार्म पर Upload करके लाखों रुपये कमा रहे है।

उदाहरण के लिए आप Bhupendra Lodhi YouTube Channel देख सकते है।

यदि आप Videos बना सकते है तो आप Video बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते है।

Video बनाकर पैसे कमाने के लिए आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करने होते है।

Step#1. Video Platform का चुनाव करे

सबसे पहले आपको किसी भी Video Platform का चुनाव करना होता है आप Youtube, Facebook, Unacademy, Vimeo और Dailymotion में से किसी भी Platform का चुनाव कर सकते है।

Step#2. Platform पर Account बनाये

Platform का चुनाव करने के बाद उस पर एक Account बनाना होता है जिसे हम Channel भी कहते है जो बहुत आसान होता है।

याद रहे अकाउंट बनाने के बाद उसमे अपना Profile photo, banner photo और about us आदि की जानकारी अच्छी तरह complete करे।

Step#3. Videos के लिए Keywords Research करे।

आप किन किन टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहते है इसकी रिसर्च शुरुआत में करे।

Keywords Research करने के लिए आप Ubersuggest, Google Keywords Planner, Ahref और Semrush जैसे टूल्स का उपयोग कर सकते है।

Step#4. Video Script लिखे।

जब आपके पास एक बेहतर स्क्रिप तैयार होती है तो आप आसानी से Video shoot कर पाते है।

Video रिकॉर्ड करने से पहले आपको एक Script लिखनी चाहिए ताकि वीडियो बनाते समय आपको दिक्कत न हो

तो सबसे पहले शुरू से अंत तक एक वीडियो की स्क्रिप्ट तैयार करे

आप चाहे तो Google Docs आदि में अपने Video की Script को लिख सकते है

Step#5. Video Shoot करे

जब आपके पास Video की स्क्रिप्ट तैयार है तो अच्छे कपडे पहिने और फिर Video shoot करे

यदि एक साथ वीडियो शूट करने में दिक्कत होती है तो छोटे छोटे पार्ट्स में वीडियो को शूट करे

Step#6. Video को Edit करे

वीडियो शूट होने के बाद डायरेक्ट उसे अपलोड ना करे

सबसे पहले उसको Premier Pro, Filmora जैसे सॉफ्टवेयर में Edit करे

Video में बेकार पार्ट्स को cut करे और कुछ Transition आदि जोड़कर वीडियो को रोमांचक बनाये

Voice को अलग से Extract करके Audacity जैसे Software की मदद से edit करके बेहतर बनाये

Step#7. Video को Upload करे

जैसे ही आपका वीडियो अपलोड हो जाता है उसे दिन के समय में अपलोड करे

वीडियो अपलोड करने के लिए आपको अपने Video platform पर अपने account के द्वारा लॉगिन करना है और Video को Upload करना है

अपलोड करने के साथ साथ Video का Title, Description आदि दर्ज करनी है

अंत में Video Upload होने के बाद उसे Publish करना है

Step#7. Video को शेयर करे

जैसे ही Video पब्लिश हो जाता है उसकी लिंक को कॉपी करके सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना है और WhatsApp आदि के द्वारा अपने सभी दोस्तों को भेजकर देखने को बोलना है

जैसे ही आपके Videos पर अच्छा Traffic आने लगता है तो आपको Videos को Monetize करना होगा।

Videos monetize करने के लिए आप Adsense, Affiliate Marketing आदि का उपयोग कर सकते है।

अब जितने अधिक लोग आपके Videos को देखेंगे उतने अधिक पैसे आप कमा पाएंगे।

यदि आप Youtube से पैसे कमाने चाहते है तो Youtube से पैसे कैसे कमाए पोस्ट को पढ़े।

5. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing में आपको किसी Company के Products को Promote करना होता है।

यदि कोई भी व्यक्ति आपकी Affiliate Link से Products कों खरीदता है तो आपको Commission मिलता है।

इसके लिए आप Trusted Companies जैसे Amazon, Share Asale, eBay, Click bank आदि के Affiliate Program के लिए Signup करना होता है क्योंकि इन Trusted Companies के Products कोई भी खरीद लेता है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करना होता है।

Affiliate Matketing जानकारी विस्तार में समझने के लिए Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए पोस्ट को पढ़े।

6. Dropshipping से पैसे कैसे कमाए

Dropshipping एक तरह के Ecommerce Business है लेकिन इसमें आपको उत्पाद पहले से खरीदने में निवेश करने की जरूरत नहीं होती है और ना ही आपको अधिक रिस्क होता है।

Dropshipping में आपको एक Website बनाकर Alibaba जैसे प्लेटफार्म के products को import करना होता है और Facebook Ads और Google Ads के द्वारा अधिक से अधिक sales लानी होती है।

जब आपके पास सेल्स आती है तो Alibaba के Supplier आपके ग्राहक को अपने नाम से माल भेजते है।

Dropshipping शुरू करने के लिए आपको निम्न steps follow करने होते है।

Step#1. Website बनाये

सबसे पहले आपको एक वेबसाइट की जरूरत होती है जिसके द्वारा प्रोडक्ट्स को बेचेंगे।

इसमें आप Shopify या WordPress में से किसी एक Platform का उपयोग करके आसानी से वेबसाइट बना सकते है।

यदि आपको वेबसाइट बनाना नहीं आता है WordPress Website कैसे बनाये या Shopify पर Website कैसे बनाये की जानकारी को पढ़े।

Step#2. Alibaba पर Account बनाये

वेबसाइट तैयार होने के बाद आपको Alibaba पर खाता बनाना होगा जो कि आप अपने Email और Mobile number की मदद से कुछ ही मिनट्स में कर सकते है।

Step#3. Products को Website पर Import करे।

अब वेबसाइट पर अलीबाबा के प्रोडक्ट्स को इम्पोर्ट करना है इसके लिए यदि अपने WordPress पर Website बनाई है तो आपको Alibaba Dropshipping Extension की मदद से Products को Import करना है और यदि अपने Shopify पर Website बनाई है तो आप Oberlo की मदद से Products को आसानी से Website पर Import कर पाएंगे।

Step#4. Marketing करे और प्रोडक्ट्स बेचे।

जैसे ही आपकी वेबसाइट पर प्रोडक्ट्स import हो जाते है तो आप उनको मार्केटिंग करके बेचना शुरू कर सकते है।

जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर आर्डर करता है तो वही आर्डर Alibaba के सप्लायर के पास Place कर सकते है और वह आपके ग्राहक को आपके नाम से प्रोडक्ट भेज देता है।

इस तरह आपको न तो उत्पाद खरीदना है और स्टोर करना है और ना ही भेजना है। आपको सिर्फ प्रोडक्ट बेचना है और पैसे कमाने है।

Dropshipping से पैसे कमाने की जानकारी के लिए Dropshippin Business कैसे शुरू करे पोस्ट को पढ़े।

7. Share Marketing से पैसे कैसे कमाए

Share Marketing किसी भी तरह का कोई काम नही है, यह एक व्यापार है।

इसमें आपको Companies के Share खरीदने होते है और जब उनकी Price बढ़ जाती है तो उन्हें बेचना होता है।

इसमे आपको लाभ के साथ साथ हानि होने के भी Chance रहते है क्योकि यदि आपने कोई Share खरीदा और उसका Price कम हो गया तो आपको हानि भी होती है।

Share Market से पैसे कमाने के लिए आपको निम्न Steps Follow करने होते हैं।

इस तरह आप Share Market से पैसे कमा सकते है।

Share Marketing को विस्तार से समझने के लिए Share Marketing शुरू कैसे करें पोस्ट को पढ़े।

8. PPD Network से पैसे कैसे कमाए

Pay Per Download के नाम से ही हम समझ सकते है कि यह प्रत्येक Download के पैसे देने वाले Network है।

PPD Network से पैसे कमाने के लिए आपको नीचे के Steps Follow करने होते है।

इस तरह आप Software, Apps, Videos, इत्यादि को PPD Websites पर Upload करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

नीचे कुछ विश्वासपात्र PPD Website दी गयी है।

आपको सभी Website पर प्रत्येक Download के अलग अलग दर से पैसे मिलेंगे। (जैसे $0.50 से $2 तक)

9. Email Marketing से पैसे कैसे कमाए

बहुत से लोग कहते है कि Email Marketing अब खत्म हो गयी है लेकिन Survey से पता चला है कि Email Marketing अभी भी बहुत अच्छे से काम कर रही है।

Email Marketing से भी लोग अच्छा पैसा कमा रहे है।

आपको Email Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले 5000+ Email Address Collect करने होते है।

Email Address Collect करने के बाद आप निम्न तरीको से पैसे कमा सकते हैं।

E-mail Marketing से पैसा कमाने के Email Marketing से पैसे कैसें कमाए पोस्ट को पढ़े।

10. Photography से पैसे कैसे कमाए

यदि आपको लगता है आप अच्छी Photos निकालते है तो आप Photos के द्वारा भी पैसे कमा सकता है।

Photos को ऑनलाइन Sale करके पैसे कमाने के लिए आपको नीचे के Steps Follow करने होते है।

ऑनलाइन Photos बेचकर पैसे कमाने की कुछ Websites

ऑनलाइन Photos बेंचकर पैसे कमाने की अधिक जानकारी के लिए Photos बेंचकर पैसे कैसे कमाए पोस्ट को पढ़े।

11. Facebook से पैसे कैसे कमाए

Facebook एक बहुत बड़ा Social Network है जहाँ लोग विज्ञापन करके पैसा कमाते है। यदि आपके पास Website या Blog है तो आप Facebook Instant Article और Facebook Watch के द्वारा पैसे कमा सकते है।

Facebook से पैसे कमाने के लिए आपको नीचे के Steps Follow करने होते है।

जितने ज्यादा लोग आपके Facebook पेज को Like करेंगे उतने ज्यादा पैसे आप Facebook से कमा पाएंगे।

Facebook Page पर 5000+ Likes आ जाने के बाद आप निम्न तरीको को उपयोग करके Facebook से पैसे कमा सकते है।

Facebook से पैसे कमाने की जानकारी विस्तार में जानने के लिए Facebook से पैसे कैसे कमाए पोस्ट को देखें।

12. Domain खरीदकर और बेचकर पैसे कमाए

Domain Name, Website का Address होता है जैसे : हमारे इस Blog का Domain name – htips.in है।

Filpping का मतलब खरीदना और बेचना होता है।

अतः Domain Flipping में आपको Domain name को खरीदना और बेचना होता है।

आपको नए Domain को किसी भी अच्छे Domain Registrar जैसे GoDaddy, NameCheap, BigRock आदि से कम Price में खरीद सकते है।

कुछ समय बाद आप Domain Auction में Domain को अधिक Price में बेंच सकते है।

लोग एक Rs 499 प्रति महीने वाले Domain Name को लाखों रूपये तक मे बेचते और खरीदते है।

यह सबसे कम लागत का व्यापार है बस आपको Domain Name चुनना और उसकी Price को बढ़ाना सीखना होता है।

New Domain Name खरीदने की कुछ Websites निम्न है।

Old Domain Name खरीदने की कुछ Auction Websites निम्न है।

13. Website Flipping से पैसे कैसे कमाए

मैं ऊपर आपको बता चुका हूँ कि Website बनाना बहुत आसान है अतः आप आसानी से Websites बना सकता है।

Websites Flipping में आपको Websites को बनाकर बेंचना होता है।

जैसे सब नहीं जानते है कि Websites बनाने की लागत बहुत कम होती है आप 1000 रुपये में Domain Name और Web Hosting खरीदकर 2 से 3 दिन में एक Website आसानी से बना सकते है।

Websites को बनाने के बाद आप ऑनलाइन दूसरी Websites जैसे Flippa पर अधिक Price में आसानी से बेंच सकते है।

14. Freelancing से पैसे कैसे कमाए

Freelancing job का मतलब ऑनलाइन काम करना होता है।

आप ऑनलाइन Freelancing Websites पर Account बनाकर ऑनलाइन काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है

Freelancing Websites पर निम्न प्रकार के काम उबलब्ध रहते है।

इस तरह के काम को आप अपने Mobile और Computer के द्वारा करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको Freelancing Websites पर खाता बनाकर काम खोजना होता हैं।

जैसे ही आपको काम मिल जाता है तो आप वह काम करके पैसे कमा सकते है।

Top Freelancing Websites

अभी पैसे कमाने कि जानकारी समाप्त नही हुई दोस्तों अभी ये ऊपर तो सिर्फ निःशुल्क शुरू होने वाले पैसे कमाने के तरीके दिए गए है।

अब नीचे कम पूजी में व्यापार करके पैसे कमाने की जानकारी दी समझेंगे। जिसको पड़कर आप कम लागत में अधिक पैसे कमा सकते है।

दुनिया में लगभग 85% लोग व्यापार करके पैसा कमाते है इसलिए नीचे दिए गए व्यापार के तरीकों पर विश्वास करके आप काम कर सकते है।

आपको जो काम अच्छा लगे और आप जो काम सबसे अच्छे तरीके से कर पाए सिर्फ वही काम का चुनाव करें।

15. घर बैठे पैसे कैसे कमाए

आज कल घर बैठे पैसे कमाना और भी आसान हो गया हैं इसके लिए आपको एक कंप्यूटर और मोबाइल की जरुरत पढ़ती हैं जिसके साथ हाई स्पीड वाला इंटरनेट जरुरी होता हैं। फिर घर बैठे बहुत से काम शुरू कर सकते हैं और महीने के लाखों रूपये बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं।

घर बैठे आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं। या यूट्यूब पर वीडियो डाल कर पैसे कमा सकते हैं। Freelancer बनकर भी आप लाखों रूपये कमा सकते हैं। या फिर आर्टिकल लिखने का काम कर ले उससे भी आपकी अच्छी कमाई हो जाएगी।

घर बैठे अपने फ्रेंड्स को रेफर करके भी लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं। या OLX पर सामान बेंच कर अच्छी-खासी कमाई की जा सकती हैं। यदि आप चाहे तो Affiliate Marketing करके भी पैसा कमा सकते हैं।

घर बैठे कोई भी पैकिंग का काम देख लीजिये या आपके आस-पास बच्चे रहते हो तो ट्यूशन पढ़ाकर भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता हैं।

घर बैठे आप डाटा एंट्री का काम भी कर सकते हैं और इसे बहुत से तरीके और भी हैं जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

16. ऑनलाइन सामान बेंच कर पैसे कैसे कमाए

जी हां इस e-commerce Websites जैसे – Amazon, Flipkart, Ebay, Shopclues आदि पर Seller बनकर भी आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आपको एक भी रुपये खर्च करने की जरूरत नही है।

आप अपने Market में जाकर कुछ अच्छी समान की Photos निकाल लाये और Price पता करले।

E-Commerce Websites पर Seller Account खोलकर उस समान को Websites पर अधिक Price में बेचने लगे।

जब आपके पास उस समान का Order आये तो दुकानदार से वह समान खरीदकर e-Commerce Websites वालो को दे।

इस तरह आप एक e-Commerce Websites पर Seller बनकर भी पैसे कमा सकते है।

Seller बनने के लिए Top e-Commerce Websites

17. CPA Marketing से पैसे कैसे कमाए

मैंने पैसे कमाने के अनेकों तरीके उपयोग किए जिसमें अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले मैंने Adsense का उपयोग किया लेकिन बहुत कम CPC की वजह से मुझे यह ठीक नहीं लगा।

फिर मैंने Affiliate Marketing के द्वारा Products को Promote किया लेकिन Conversion बहुत कम होने के कारण में अच्छा पैसा नहीं कमा पा रहा था फिर मैंने CPA Marketing शुरू की जिससे पैसे कमाना बहुत आसान है।

CPA Marketing का मतलब Cost Per Action Marketing होता है जिसमे आपको किसी भी एक काम को चुनकर पूरा करना होता है और आपको उसके पैसे मिलते है।

अब काम अनेको तरीके के होते है जैसे कोई फ्रॉम भरना, किसी Trial के लिए Register करना या फिर कोई वस्तु या सर्विस को खरीदना आदि।

CPA Marketing शुरू करके पैसे कमाने के लिए अनेको Website उपलब्ध है।

जैसे : oDigger and OfferVault.com और Dr.cash आदि।

Dr.cash जैसी कुछ कंपनियां आज भी है जो वास्तव में भुगतान करती हैं। Dr.cash एक बड़ी CPA Affiliate Marketing होने के साथ-साथ बहुत अच्छी Affiliate Network कंपनी भी है, जो दुनिया भर में Nutra Offer प्रदान करती हैं।

Dr.cash कंपनी Cash on Delivery की सुविधा भी प्रदान करती है। आप Dr.cash का Affiliate Program Join करके अपनी Site पर Advertising शुरू कर सकते हैं।

जरूर पढ़े : ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

18. लघु उद्योग से पैसे कैसे कमाए

लघु उद्योग से भी आप पैसा कमा सकते है इसमें कम से कम पैसे लगते है और अच्छा लाभ होता है यहां तक कि आप छोटे-छोटे व्यापार से अपनी लागत से दुगना फायदा भी कर पाते है।

लघु उद्योग बहुत प्रकार के होते है कुछ लघु उद्योग नीचे दिए गए है।

  1. अगरबत्ती बनाकर दुकानदारों को बेचना।
  2. कागज की कटोरी बनाकर दुकानदारों को बेचना।
  3. गले की मालाएं, हाँथ के Bracelets बनाकर दुकानदारों को बेचना।
  4. आलू चिप्स, बरी, पापड़ आदि बनाकर दुकानदारों को बेचना।

लघु उद्योग के अनेक प्रकार है यदि आपको ऊपर दिए गए किसी भी लघु उद्योग की पूरी जानकारी चाहिए है तो आप Comment में पूछे हम आपको शुरुआत से लेकर अंत तक कि पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

यदि आप अगरबत्ती बनाने का लघु उद्योग शुरू करना चाहते है तो अगरबत्ती का व्यापार शुरू कैसे करे पोस्ट को पढ़े।

19. Reselling के द्वारा पैसे कैसे कमाए

इस काम में आपको कोई भी सामान बनाना नही है इसमें आपको सिर्फ सामान को सस्ते दामों में खरीदना हैं और महंगे दामों में बेचना हैं।

यह भी बहुत लाभदायक काम है और इसमें ज्यादा परेशानी भी नही होती है।

लेकिन याद रहे यदि आप अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आपको समान दुकानदारों से खरीदकर दुकानदारों को ही बेचना है।

जैसे बाहर की थोक दुकान से समान खरीदकर, छोटे-2 गांव की दुकान में समान बेचना।

पैसे कमाने के Top 51+ तरीके

S.N.पैसे कमाने के तरीकेएक महीने में कितना कमा सकते हैं
1Youtube Video बनाके पैसे कमाए₹5000 से ₹1000000
2Blogging करके पैसे कमाए₹3000 से ₹50,000
3Content Writing से पैसे कमाए₹5000 से ₹10,000
4Online सर्वे को करके पैसे कमाए₹10,000 से ₹15,000
5Facebook से पैसे कमाए₹1000 से ₹50000
6App बनाकर पैसे कमाए₹3000 से ₹200000
7Reselling का Business करके पैसे कमाए₹10000 से ₹80,000
8TaskBucks से पैसे कैसे कमाए₹10000 से ₹12,000
9Gromo App से पैसे कमाए₹50,000 से ₹100000
10OneCode App से पैसे कमाए₹30,000 से ₹80,000
11Instagram से पैसे कैसे कमाए₹10,000 से ₹20,0000
12My11circle से पैसे कमाए₹10,000 से ₹20,00000
13Course बेचकर पैसे कमाए₹5000 से ₹500000
14वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाए₹10,000 से ₹20,000
15PDF Tool का वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाए₹10,000 से ₹90,000
16Music Company खोलकर पैसे कमाए₹60,000 से ₹1,40000
17E-Book लिखकर पैसे कमाए₹6000 से ₹1,4000
18Cloudways के द्वारा पैसे कमाए₹10,000 से ₹1,4000
19Hostinger के द्वारा पैसे कमाए₹13,000 से ₹20,000
20Hiox के द्वारा से पैसे कमाए₹5000 से ₹1,4000
21Fiewin App से पैसे कमाए₹4500 से ₹12,000
22Upstox के द्वारा पैसे कमाए₹15000 से ₹24,000
23Koo App से पैसे कमाए₹1700 से ₹1,9000
24Google Task Mate से पैसे कमाए₹3000 से ₹4000
25Telegram के द्वारा पैसे कमाए₹7500 से ₹1,2000
26Zupee Ludo से पैसे कमाए₹5500 से ₹25,000
27Dailyhunt से पैसे कमाए₹2500 से ₹9000
28Winzo से पैसे कमाए₹8700 से ₹16,000
29Online बिजनेस करके पैसे कमाए₹5,00000 से ₹10,0000000
30क्विज वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए₹50,000 से ₹1,00000
31Online Work करके कैसे पैसे कमाए?₹20000 से ₹30,000
32Online होमवर्क टीचर बने और पैसे कमाए₹24,000 से ₹35,000
33ऑनलाइन कविता पब्लिश कर पैसे कैसे कमाए?₹4000 से ₹44,000
34तीन पत्ती गोल्ड से पैसे कमाए₹200 से ₹500
35Sikka App से ऑनलाइन पैसे कमाए₹600 से ₹3000
36Wazirx से पैसे कमाए₹50000 से ₹100000
37Snack Video के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाए₹7000 से ₹1,3000
38IPL से ऑनलाइन पैसे कमाए₹2000 से ₹2,00000
39Digital Marketing करके ऑनलाइन पैसे कमाए₹30,000 से ₹40,000
40Google Adsense से पैसे कमाए$100 से $1000
41Rozdhan App से पैसे कमाए₹4500 से ₹9000
42Whatsapp से पैसे कमाए₹2000 से ₹1,9000
43Public app से पैसे कैसे कमाए₹8000 से ₹9000
44Theme बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाए₹9000 से ₹31,000
45Google Local Guide बनकर ऑनलाइन पैसे कमाए₹600 से ₹1,400
46Gromo App से रोज ₹ 500 कैसे कमाए?₹6000 से ₹50000
47URL Shortener Website से पैसे कमाए₹9000 से ₹30000
48मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाए₹11000 से ₹40000
49अमेज़न से पैसे कमाए₹11000 से ₹40000
50Flipkart के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाए₹15000 से ₹70000
51Dream11 से ऑनलाइन पैसे कमाए₹20000 से ₹80,000

अतिरिक्त सलाह

इस आर्टिकल में शेयर किये हुए सभी कार्य आसान है लेकिन सीखने में समय लगता है इसलिए आज कार्य शुरू किया और कल से पैसे आने लगेंगे ऐसी उम्मीद न रखे।

जब आपको कार्य समझ आ जायेगा और आप सही तरीके से नियमित कार्य करेंगे तो आपकी कमाई निश्चित रूप से शुरू हो जाएगी।

1. कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए


यदि आप कम समय में अधिक पैसे कामना चाहते है तो आपको अधिक कार्य करना पड़ेगा और यदि आप दूसरे व्यक्तियों को काम पर रखकर उनसे काम करवाते है तो आपका काम कई गुना बढ़ जाएगा जिससे आप कम समय में अधिक पैसे कमा पाएंगे।

2. गांव में पैसे कैसे कमाए


गाँव में पैसे कमाने के लिए आप Blogging, Affiliate Marketing और Freelancing जैसे अनेक कार्य करके पैसे कमा सकते है और यदि आपको कंप्यूटर और इंटरनेट का ज्ञान नहीं है तो आप खेती करके, किराना दुकान खोलकर, बकरी पालन, मुर्गी पालन, भैंस पालन आदि के द्वारा पैसे कमा सकते है।

3. घर बैठे पैसे कैसे कमाए


आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके के कार्य करके घर बैठे पैसे कमा सकते है यदि आप ऑनलाइन पैसे कामना चाहते है तो Blogging Affiliate Marketing, E-Commerce, Dropshipping जैसे कार्य कर सकते है

और यदि आप ऑफलाइन पैसे कामना चाहते है तो आपको कोई दुकान खोलना होगी या फिर आप लघु उद्योग जैस पापड़ बनाना या अगरबत्ती बनाने का कार्य घर से शुरू कर सकते है और घर से पैसे कमा सकते है

1000 रुपए रोज कैसे कमाए?

इसके लिए आपके पास एक लैपटॉप होना चाहिए और आपको एक अच्छी वेबसाइट बनाना आना चाहिए।

वेब डिजाइनिंग करके आप रोजाना हजार रुपये या उससे भी ज्यादा पैसे आसानी से कमा सकते हैं। वेब डिज़ाइनिंग का काम आपको रोज़ ₹1000 कमाने का मौका देता है जब आपके पास विशेषज्ञता और कौशल होते हैं।

आशा है कि यह पोस्ट पैसे कैसे कमाए आपको पसंद आएगी और इसको पड़कर आप पैसे कमा पाएंगे।

आपके दिमाक में कोई भी सवाल इस पोस्ट को लेकर या पैसे कैसे कमाए से सम्बन्धित है तो आप कमेंट में जरूर पूँछे।

पैसे कैसे कमाए कि यह पोस्ट यदि आपको पसंद आयी है अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ।

Exit mobile version