Google search Console Me Website Ko Verify Kaise Kare

इस पोस्ट में हम Google search Console Me Website Ko Verify Kaise Kare की पूरी जानकारी हिंदी भाषा मे दी गयी है जो website और Blog के लिए बहुत जरूरी है।

अपनी website पर traffic बढ़ाने के लिए आपको सभी search engine में Website का Site Map submit करना होता है जिससे सभी search engine को आपकी website के बारे में पता चल जाता है और आपकी website के articles की गुणवत्ता के अनुसार आपकी website के articles और pages लोगो के द्वारा search किए जाने पर search में आने लगते है और आपकी website पर traffic आने लगता है

जरूर देखें – Search Engine Optimization Full Details in Hindi

Google search Console में Site Map Submit करने के लिए आपको अपनी website के मालिक होने का प्रमाण देना पड़ता है जिसके लिए आपको अपनी website को Google search Console में verify करनी पड़ती है उसके बाद ही आप अपनी website के site map को Google Search Console में submit कर पाएंगे।

Google search Console Me Website Ko Verify Kaise Kare

Step – 1

सबसे पहले Google Search Console पर जाए और अपने Google Account / Gmail Account से Login करे।

Step – 2

Google search Console में login करने के बाद आपको दाये तरफ Add A Property पर click करना है उसके बाद आप जिस website  को Verify करना चाहते है उस website का  URL भरके Add Button पर click करे।

Add website in google

Step -3 

अब आपको अपनी website को Verify करना है उसके लिए आपको सबसे पहले दो option दिखेंगे  Recommend Methods और Alternate Methods जिसमें से आपको  Alternate Methods पर click करना है अब website verify करने के कुछ तरीके दिखेंगे जिसमे से आपको एक तरीका उपयोग करके अपनी website को verify करना है हम इस post में सिर्फ 2 तरीको से website को verify करना सीखगे जो कि सबसे आसान है।

Website Submit in google webmaster

1. सबसे पहले आपको HTML Tag पर click करना है और जो code दिखेगा उसे पूरा copy करना है code को copy करने के बाद आपको अपनी website के Editor में जाकर <head> tag के नीचे code को paste कर देना है और File को save कर देना है उसके बाद google search console में आकर verify पर click करना है आपकी आपकी Website Successfully Google Search Console में Verify हो जााएगी।

Verify website in google hindi

Note – यदि आप verification code को सही जगह नही लगाते है मतलब <head>  tag के नीचे तो आपकी Website Verify नही होगी।

  1. दूसरी Method बहुत आसान है लेकिन इसके लिए आपकी website का wordpress पर होना जरूरी है

इस method में आपको सबसे पहले आपको HTML Tag पर click करके Code को copy करना होगा उसके बाद WordPress dashboard में Yoast Plugin install करना होगा Plugin Install करने के बाद  आपके WordPress Dashboard के Menu में SEO का option मिलेगा उस में जाने के बाद आपको webmaster पर click करना है और Google Search Console वाले box में code को Paste करके save कर देना है।

Save करने के बाद आपको Google search Console में जाकर verify पर click करना है आपकी website verify हो जाएगी अब अब आप Website का Sitemap Google Search Console में submit कर सकते है।

जरूर देखें – Search Engines Ko Site Map Submit Kare

आशा है HTIPS की POST Google search Console me Website Ko Verify Kaise Kare आपको पसंद आयी होगी और आप इसको पड़कर अपनी Website को Google Search Console में Verify कर पाएंगे फिर भी आपको यदि कोई भी बात समझ नही है तो Comment में  जरूर पूछे।

Google search Console Me Website Ko Verify Kaise Kare
Rate जरूर करें

4 Replies to “Google search Console Me Website Ko Verify Kaise Kare”

  1. Hy Vandana,
    Thanks for sharing this amazing article.
    This is very helpful for a newbie.
    Keep up the good work 🙂
    Cheers!
    Best regards,
    Technicalbaccha.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.