वजन बढ़ाने के उपाय

वजन बढ़ाने के उपाय | दुबले शरीर से छुटकारा पाए

वजन बढ़ाने के उपाय : दोस्तों आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहना चाहता हैं लेकिन अनेको कारणों की वजह से कुछ लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं और दूसरी तरफ बहुत से लोग दुबलेपन या कम वजन से भी परेशान हैं।

इसलिए हमारे आस- पास कुछ लोग वजन कम करने या मोटापा काम करने के उपाय को खोज रहे है और कुछ लोग वजन बढ़ाने के उपायों को खोज रहे है।

इस पेज पर हम सिर्फ पतले शरीर से छुटकारा पाने के लिए वजन बढ़ाने के उपायों को विस्तार से पड़ेंगे।

यदि आप मोटापा कम करने के उपायों को खोज रहे है तो हमारी पिछली पोस्ट मोटापा कम कैसे करे की पोस्ट को जरूर पढ़े।

दुबलेपन या कम वजन होने के कारण

वजन बढ़ाने के उपाय पड़ने के पहले आपके शरीर का वजन कम क्यों है यह जानना बहुत जरूरी है क्योकि अपनी शरीर में होनी वाली कमी को पहचान कर हम वजन को आसानी से और जल्दी बढ़ा पाएंग ।

इसलिए आपको वजन कम होने के कारन मालूम होना अत्यंत जरूरी है तो चलिए पहले शरीर का वजन कम होने की वजह को समझते है।

  • आनुवंशिकता के कारण कम वजन होना।
  • शरीर के हिसाब से संतुलित आहार की कमी होना।
  • खाना खाने में रुचि ना होना।
  • शरीर के हार्मोन्स का अंसुलित हो जाना।
  • संग्रहणी बीमारियों का बने रहना।
  • पाचन क्रिया का ठीक ना होना।
  • पोष्टिक भोजन कम मात्रा में लेना।
  • सही समय पर भोजन न करना।
  • व्रत या उपवास ज्यादा रखना।
  • आंतों में कीड़ा पड़ जाना।
  • मेटाबोलिज्म का कम होना।
  • व्यक्ति के शरीर में खून की मात्रा कम होना।।

वजन कम होनी के एक वजह रोग भी हो सकते है निम्न रोग आपके वजन का कम होने का कारण हो सकते है, अनिद्रा, जिगर, दस्त, कैंसर, एनीमिया और कब्ज आदि।

दुबलेपन या कम वजन होने के दुष्प्रभाव

यदि आपका वजन कम है और आप सोच रहे है कि कम वजन होने से कोई समस्या नहीं है तो आप गलत सोच रहे है क्योकि दुबलेपन या कम वजन की वजह से निम्न समस्या होती है

  • कम वजन वाला व्यक्ति दुबलेपन के कारण हमेशा तनाव में रहता हैं।
  • व्यक्ति लोगों के बीच जाने से घबराता हैं ।
  • दुबलेपन के कारण व्यक्ति को नौकरी मिलने में दिक्कत होती हैं।
  • दुबलेपन या कम वजन के कारण व्यक्ति मन पसंद कपड़े नहीं पहन पाता ।
  • कम वजन वाला व्यक्ति की पर्सनल्टी के लिए एक बहुत बड़ी कमजोरी होती हैं।
  • कमजोर व्यक्ति मानसिक रूप से भी कमजोर हो जाता हैं।
  • कम वजन वाला व्यक्ति का आत्मविश्वास कम हो जाता हैं।
  • दुबलेपन या कम वजन के कारण मन ही मन नकारात्मक भावना आती हैं जो हमारे व्यक्तिगत विकास के लिए नुकसानदायक हैं।

इसके अतिरिक्त भी शरीर का वजन कम होने के अनेको दुष्प्रभाव है इसलिए यदि आपके शरीर का वजन उम्र और लम्बाई से हिसाब से कम है तो आपको अपने शरीर का वजन बढ़ाना बहुत जरूरी है।

10 आसान वजन बढ़ाने के 10 आसान उपाय

कम वजन वाले व्यक्ति अपनी Age से छोटे दिखते हैं कभी-कभी तो कम वजन के कारण कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को लोग, “स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा” समझते है ऐसी स्तिथि में पतले लोगो को कही न कही अपने अंदर कमी महसूस होती है।

व्यक्ति का वजन बढ़ाना या कम करना दोनों बहुत ही मुश्किल कार्य होते है इसके लिए व्यक्ति को धैर्य रखना चाहिए। जल्दी के चक्कर में आपके शरीर पर दुष्प्रभाव भी हो सकता है।

लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है इस पोस्ट में आप वजन बढ़ाने के लिए बहुत से आसान घरेलू उपाए को समझेंगे और आसानी से अपना वजन बढ़ा पाएंगे।

नोट: एक सप्ताह या दस दिनों में न तो कोई अपना वजन बड़ा सकता है और ना ही अपना वजन घटा सकता है ऐसी झूठे वजन बढ़ाने वाली दवाई की कंपनी पर विस्वास न करे।

नीचे कुछ चीजों की जानकारी दी है इनमे से जितनी चीजों का सेवन कर सके नियमित रूप से करे।

1. किसमिश और अंजीर

25 ग्राम किसमिश और 6 दाने सुखी अंजीर के लीजिए और पानी में भिगोकर शाम को रख दीजिए दूसरे दिन सुबह पानी से निकालकर सुबह खाली पेट खाइए किसमिश और अंजीर खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा।

2. दूध और केला

वजन बढ़ाने के लिए रोज सुबह दूध और केले का जूस बना कर पिए यदि आप सुबह से बिजी रहते हैं जूस नहीं बना पा रहे हैं तो सुबह उठकर खाली पेट दूध पिए और साथ ही केले भी खाए जल्द ही आपका वजन बढ़ने लगेगा।

3. आलू

आलू में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता हैं कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी हैं आलू वजन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा हेल्पफुल हैं आलू में फैट्स, कैलोरीज, और फाइबर होता हैं जो वजन बढ़ाने के लिए उपयोगी हैं इसलिए ज्यादा से ज्यादा आलू खाए।

4. डेरी पदार्थ

आपको वजन बढ़ाने के लिए डेरी पदार्थ का उपयोग करना चाहिए जैसे:- दूध, दही, मक्खन, पनीर आदि।

दूध में वसा, कैल्शियम और विटामिन की मात्रा ज्यादा होती हैं दही में प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा होती हैं दही खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता हैं यदि आप रोज दही खाएंगे तो आपका वजन बढ़ने लगेगा।

5. सम्पूर्ण आहार

वजन बढ़ाने के लिए आप एक साथ भोजन ना खा कर दिन में 5, 6 बार कम-कम भोजन करें खाना खाने के समय को ध्यान में रखते हुए खाना खाएं लेकिन बीच मे ग्रेफ करके भोजन करें।

6. स्नैक्स

स्नैक्स आपको मोटा होने में मदद करेगा आपके शरीर को स्वस्थ और दिमाक को तेज करेगा आप अपने भोजन के बीच मे या नास्ता में स्नैक्स लें सकते हैं।

जैसे:- सैंडविच, बिस्किट, समौसे, सूखे मेवे आदि।

7. सब्जियां

यदि आप शाकाहारी हैं मास का सेवन नहीं करते हैं तो आपको भरपूर मात्रा में सब्जियों का उपयोग करना पड़ेगा सब्जियों में मुख्य रूप से दालें, सोयाबीन, राजमा, पनीर आदि की सब्जी बना कर आप खा सकते हैं।

8. मांस का सेवन

अगर आप मांसाहारी हैं तो आप अंडा, मछली, मांस, का सेवन कर सकते हैं (अंडा, मछली) प्रोटीन और वसा के अच्छे स्त्रोत होते हैं इनका सेवन करने से मांसपेशियों का निर्माण होता हैं और शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत भी होती हैं परंतु ज्यादा मांस का सेवन करने से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता हैं जिससे आपको कई रोग हो सकते हैं।

9. पोषक तत्वों वाला खाना

खाना खाते समय पौष्टिक भोजन ही खाएं जिसमें आप मक्खन, फल, हरी सब्जियां, देसी घी, दही, फलों का जूस, गुड़, ड्राई फ्रूट्स, सलाद आदि खा सकते हैं। यह पोष्टिक आहार शरीर को भरपूर ऊर्जा देती हैं यदि आप ऐसा खाना रोज खाएंगे तो आपका पतलापन दूर हो जाएगा और आप मोटे हो जाएंगे आपके चेहरे पर भी निखार आ जाएगा और आपका आत्मविश्वास बढ़ जाएगा।

10. फल

अपना वजन बढ़ाने के लिए आप रोज सुबह केला, पपीता, खरबूजा, तरबूज, अनार, सेब, आम, मौसमी गाजर, टमाटर, मौसमी फल , संतरा आदि फलों को खा सकते है इन फलों में विटामिन, खनिज, एनर्जी और पोषक तत्व होते है इसके अलावा यह फल शरीर की दुर्बलता और कमजोरी को भी दूर करते है

आपके दैनिक दिनचर्या में ऊपर दी गयी चीजे शामिल है तो आप वजन अपने आप बढ़ेगा।

वजन बढ़ाने के लिए 4 प्रमुख आयुर्वेदिक औषधिया

वैसे तो बाजार में अनेको औषधी आपको मिल जाएगी जो आपको वजन बढ़ाने की गारंटी तक देती है लेकिन उनके अनेको दुष्प्रभाव भी होते है इसलिए आपको ऐसी औषधियों का उपयोग करना चाहिए जिनका कोई भी दुष्प्रभाव न हो।

हमने नीचे कुछ औषधियों की जानकारी दी है जिसको समझकर आप अपने अनुसार औषधि का चुनाव कर सकते है और बिना किसी दुष्प्रभाव के अपने शरीर का वजन बढ़ा सकते है।

1. च्यवनप्राश

च्यवनप्राश खाने से आपके अंदर बहुत एनर्जी आएगी आप च्यवनप्राश को दुध या जूस के साथ सेवन कर सकते हैं च्यवनप्राश हमारे शरीर में तेजी से असल करता हैं और हमारे शरीर को मजबूत बनाता हैं।

2. अदरक

अदरक आसानी से हमें मार्केट में प्राप्त हो जाती हैं अदरक से वजन तो बढ़ता ही हैं साथ-साथ यह रक्त संचार को भी बढ़ाती हैं और भूख ना लगना, अपच होना, पेट के फूलने की समस्या से छुटकारा दिलाती हैं।

3. अश्वगंधा

अश्वगंधा हमारे शरीर को मजबूत बनाता हैं और स्ट्रेच कम करता हैं हमारे शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाता हैं। इसलिए रोज आप अश्वगंधा का सेवन करें।

4. किरात

किरात खाने में कड़वा जरूर होता हैं लेकिन इसमें वजन काफी तेजी से बढ़ता हैं वजन बढ़ाने के साथ साथ यह पेट में गैस की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता हैं।

वजन बढ़ाने के लिए योगा और एक्सरसाइज करे

व्यक्ति के वजन बढ़ाने के लिए थायरॉइड ग्रथि की प्रमुख भूमिका हैं जिस व्यक्ति की थायरॉइड ग्रंथि जितनी छोटी और कमजोर होती हैं वह व्यक्ति उतना ही कमजोर होता हैं और जिस व्यक्ति की थायरॉइड ग्रंथि मजबूत होती हैं वह व्यक्ति भी मजबूत होता हैं

यदि आपको अपना वजन बढ़ाना हैं तो कैलोरी से भरा खाना खाना होगा वजन बढ़ाने के लिए अपने खाने में प्रोटीन, मिनरल्स, वसा और कार्बोहाइड्रेट शामिल करना होगा।

1. रोज सुबह व्यायाम करें

रोज सुबह व्यायाम करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं रोज एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर मै जितनी भी कैलोरी रहती हैं सही मात्रा में हमारे अंगों में बंट जाती हैं व्यायाम करने से पेट की चर्बी नहीं बढ़ती कोलेस्ट्रॉल और शरीर की मांसपेशियां भी अच्छी रहती हैं एक्सरसाइज करने से भूख भी अच्छी लगती हैं

2. नींद पूरी और गहरी लें

हमारे शरीर में जिस तरह भोजन और पानी जरूरी हैं वैसे ही भरपूर नींद भी जरूरी हैं हर रोज कम से कम 6, 7 घण्टे की गहरी नींद अवश्य लें नींद पूरी होने पर हमारे शरीर में नयी कोशिकाएं विकसित होती हैं पुरानी कोशिकाएं नई कोशिकाओं में बदल जाती हैं पूरी नींद लेने के लिए रात को जल्दी सोना चाहिए।

3. रोजाना शरीर की मालिश करें

शरीर को मजबूत बनाने के लिए रोज मालिश करना चाहिए मालिश को अपनी दिनचर्या में लाएं मालिश करने से रक्त का संचार सही होता हैं जिससे मांसपेशियों को सही पोषक मिलता हैं आप मालिश करने के लिए सरसों तेल, नारियल तेल, बादाम तेल, और जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं मालिश करने से शरीर का विकास अच्छे से होता हैं।

4. पानी ज्यादा से ज्यादा पिए

वजन बढ़ाने के लिए दिन में कम से कम 6, 7 लीटर पानी पीना चाहिए आप जितना अधिक पानी पीएंगे आपका शरीर उतना ही स्वस्थ्य रहेगा पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है ज्यादा पानी पीने से शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते है और भोजन का पाचन भी ठीक से होता हैं।

5. जंक फूड का सेवन बिल्कुल भी न करें

बहुत से लोग वजन बढ़ाने के लिए जंग फूड का सेवन करते हैं उससे हमारे शरीर में कई बीमारियां और होती हैं जंक फूड से वजन तो बढ़ जाता हैं पर जंग फूड आपकी पाचन क्रिया को खराब कर देता हैं इससे हृदय संबधी रोग उत्तपन्न होते हैं।

6. दवाइयों का उपयोग न करें

बहुत से युवा अपना वजन बढ़ाने के लिए दवाइयों का उपयोग करते हैं जो भविष्य में आपके लिए बहुत हानिकारक हैं इसके काफी Side-Effect भी होते हैं। अपना वजन प्राकृतिक रूप से ही बढ़ाए दवाइयों का सेवन बिल्कुल भी न करें दवाई की जगह पौष्टिक भोजन का उपयोग करना चाहिए तो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

वजन बढ़ाने के उपायों कि अतिरिक्त सलाह

  • दो बार पेट भर खाना खाने की बजाए पांच बार थोड़ा-थोड़ा खाना खाये।
  • खाना खाते समय ज्यादा कैलोरी वाली चीजें खाना चाहिए।
  • कॉफी या चाय पीने की जगह पर लस्सी, फ्रूट जूस और शेक पीने की आदत बनाए।
  • दूध में बादाम और खजूर उबाल कर खाएं।
  • तनाव बिल्कुल भी न लें
  • नींद ज्यादा से ज्यादा लें शरीर को आराम दें।
  • दूध और केले का जूस पिए।
  • पानी ज्यादा से ज्यादा पिए।
  • जंक फूड खाने से बचे।
  • हर रोज सुबह उठकर एक्सरसाइज और योगा करें।
  • कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा अधिक वाले फल-फूड खाए।

आशा करती हूं कि आपको हमारे द्वारा लिखी गई वजन बढ़ाने के उपाए वाली यह पोस्ट जरूर ही पसंद आयी होगी और आप इस पोस्ट को पढ़कर वजन बड़ा पाएंगे।

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